1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 bihar panchayat elections may be held in september state election commission in preparation asj

Bihar Panchayat Election 2021 : सितंबर में हो सकता है बिहार पंचायत चुनाव, तैयारी में जुटा राज्य निर्वाचन आयोग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सितंबर में जारी हो सकता है बिहार में पंचायत चुनाव का शेड्यूल
सितंबर में जारी हो सकता है बिहार में पंचायत चुनाव का शेड्यूल
फाइल

पटना . कोरोना के कारण तय समय पर होने वाला पंचायत आम चुनाव टल गया है. लेकिन, राज्य निर्वाचन आयोग अगले दो से तीन महीनों में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में जुट गया है. इसको लेकर पर्याप्त संख्या में इवीएम जुटाने की नये सिरे से तैयारी शुरू कर दी गयी है. इसके लिए दूसरे राज्यों से इवीएम उपलब्ध कराने को लेकर पत्राचार किया जा रहा है.

माना जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग सितंबर में पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर सकता है. पंचायत चुनाव के लिए आयोग को छह पदों के लिए अधिक संख्या में इवीएम की आवश्यकता है.

मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला पर्षद सदस्य के लिए अलग-अलग इवीएम की बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता है. पंचायत चुनाव के लिए करीब 1.20 लाख बूथ स्थापित किये गये हैं. ऐसे में हर बूथ पर छह बैलेट यूनिट और छह कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता होगी.

इसी आवश्यकता को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग जिलों को दूसरे राज्यों से इवीएम मंगाने की टैंगिंग करने की पहल शुरू कर दी है. पंचायत चुनाव में इवीएम जिलों द्वारा खुद दूसरे राज्यों से मंगायी जाती है.

ऐसे में जिलों को दूसरे राज्यों से टैग कर दिया जायेगा, तो वे खुद इवीएम मंगा लेंगे. माना जा रहा है कि आयोग दिसंबर के पहले त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव संपन्न करा लेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें