1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar is now moving towards green energy clearing the way for 250 mw solar power generation asj

बिहार अब ग्रीन एनर्जी की तरफ अग्रसर, 250 मेगावाट सोलर बिजली उत्पादन का रास्ता साफ

बिहार अब ग्रीन एनर्जी की तरफ अग्रसर होने लगा है बिहार सरकार द्वारा 250 मेगावाट सोलर बिजली उत्पादन का रास्ता पूरी तरह साफ हो चुका है. बिहार में लंबे समय से यह योजना अधर में लटका था जिसके तहत अब 250 मेगा वाट की सोलर परियोजना का अब रास्ता साफ हो गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
solar 2021
solar 2021
फाइल

पटना. बिहार अब ग्रीन एनर्जी की तरफ अग्रसर होने लगा है बिहार सरकार द्वारा 250 मेगावाट सोलर बिजली उत्पादन का रास्ता पूरी तरह साफ हो चुका है. बिहार में लंबे समय से यह योजना अधर में लटका था जिसके तहत अब 250 मेगा वाट की सोलर परियोजना का अब रास्ता साफ हो गया है.

इतना ही नहीं इसको लेकर दो एजेंसियों ने अपनी दिलचस्पी भी दिखाई है. किसी एक एजेंसी को इस 250 मेगा वाट सोलर बिजली उत्पादन के लिए निर्माण जल्द शुरू कर देगी. वही एजेंसी का प्रस्ताव बिहार विद्युत विनियामक आयोग को भेज दिया गया है.

आयोग की मंजूरी के बाद राज्य के विभिन्न जिलों में सोलर बिजली का लगाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी. विनियामक आयोग के अनुमान अनुमति मिलने के बाद एजेंसी को पावर परचेज एग्रीमेंट के लिए 1 महीने का समय दिया जाएगा.

इसके बाद एजेंसी जल्द से जल्द तय स्थानों पर काम शुरू कर देगी. इसके तहत अगले 18 महीने में यह सोलर बिजली उत्पादन शुरू हो सकेगी. वही 2030 तक सोलर बिजली उत्पादन प्रारंभ हो सकता है.

सोलर बिजली घर में 250 मेगा वाट में से 200 मेगावाट उत्पादन हिमाचल सरकार और केंद्र सरकार का संयुक्त एजेंसी एसजेवीएन करेगा. मालूम हो कि अभी बक्सर के चौसा में 1320 मेगा वाट का थर्मल इकाई पर यही एजेंसी काम कर रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें