1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government connect small rivers to prevent floods rivers selected asj

बाढ़ से बचाव के लिए छोटी नदियों को जोड़ेगी बिहार सरकार, नदियों का हुआ चयन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
संजय झा
संजय झा
प्रभात खबर

पटना. सूचना एवं जनसंपर्क सह जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने एक निजी टेलीविजन चैनल से बातचीत में कहा है कि राज्य में बाढ़ का प्रभाव कम करने के लिए छोटी नदियों को जोड़ने की योजना है.

इस संबंध में मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बैठक के दौरान इस तरह का प्रयोग करने निर्देश दिया था. मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि राज्य सरकार अपने बजट से फिलहाल उत्तर और दक्षिण बिहार की एक-एक नदियों का चयन कर उन्हें जोड़ने की योजना पर विचार कर रही है. जल संसाधन विभाग के इंजीनियर और एक्सपर्ट इस संबंध में विचार कर रहे हैं.

बांध पर फटे-पुराने सीमेंट बैग या बालू की जगह मिट्टी दिखने पर दें सूचना

सूचना एवं जनसंपर्क सह जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार को ट्वीट कर आम लोगों से अपील की है कि यदि किसी बांध पर फटे-पुराने सीमेंट बैग या बालू की जगह मिट्टी का इस्तेमाल होते दिखे तो सूचना दें, उस पर कार्रवाई होगी.

मंत्री संजय कुमार झा ने कहा है कि संबंधित फटे-पुराने सीमेंट बैग या बालू की जगह मिट्टी के इस्तेमाल की फोटो को हैशटैग #HelloWRD के साथ भेजें. फोटो पोस्ट करते वक्त यदि संभव हो तो @googlemaps का लोकेशन भी अटैच करें. इससे त्वरित कार्रवाई करने में मदद मिलेगी.

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने यह अपील नदियों के कटाव से बांधों की सुरक्षा के लिए की है. इस समय बाढ़ से बचाव और बांधों की सुरक्षा के लिए प्रत्येक किलोमीटर पर विभाग की तरफ से एक श्रमिक की तैनाती की गयी है. वहीं प्रत्येक 10 किमी पर एक जूनियर इंजीनियर की तैनाती की गयी है. विभागीय इंजीनियर और पदाधिकारी बांधों पर लगातार गश्त कर रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें