1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government after the session nitish expand the cabinet including 17 more ministers asj

Bihar Government : सत्र के बाद नीतीश कुमार करेंगे कैबिनेट का विस्तार, शामिल होंगे 17 और मंत्री

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
bihar government
bihar government
Facebook

पटना : राज्य में चौथी बार सरकार बनने के बाद एनडीए 23 नवंबर से शुरू होने वाले विधानमंडल सत्र में बहुमत साबित करने जा रहा है. इस दौरान नये विधानसभा अध्यक्ष का भी चुनाव किया जायेगा.

इसके अलावा नयी सरकार के गठन से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली जायेंगी. इसके बाद मौजूदा कैबिनेट का विस्तार होगा. अबकी बार 17 नये मंत्री बनाये जा सकते हैं.

इनमें जदयू से सात और भाजपा से 10 मंत्री बनाये जाने की संभावना है. इस विस्तार के बाद नये कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या 32 हो जायेगी. हालांकि, विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 243 के आधार पर अधिकतम 36 मंत्री बनाये जा सकते हैं.

कैबिनेट में वर्तमान में मुख्यमंत्री समेत 15 मंत्री हैं. इनमें भाजपा से सात, जदयू से पांच और वीआइपी व हम से एक-एक मंत्री बनाये गये हैं. अब जो विस्तार होगा, उसमें सिर्फ भाजपा और जदयू से मंत्री बनाये जायेंगे.

अभी दोनों पार्टियों के कई पूर्व मंत्री और प्रबल दावेदारों को पहले कैबिनेट में स्थान नहीं मिला है. उनमें से कई को मंत्री बनाया जा सकता है. कुछ एक एमएलसी भी मंत्री बनाये जा सकते हैं.

जल्द भरी जायेगी एमएलसी की खाली सीटें

राज्य में एमएलए के चुनाव के बाद अब एमएलसी के राज्यपाल के स्तर से मनोनयन कोटा वाले पहले से खाली पड़े 12 सीटों को भरने की कवायद भी जल्द पूरी होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें