17.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाBudget 2024: बिहार के सीएम ने बजट को बताया सकारात्मक और स्वागत योग्य, जानें डिप्टी सीएम ने क्या कहा

Budget 2024: बिहार के सीएम ने बजट को बताया सकारात्मक और स्वागत योग्य, जानें डिप्टी सीएम ने क्या कहा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बजट में उच्च शिक्षा के लिए कर्ज की राशि बढ़ायी गयी है, जिससे युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहूलियत होगी. उन्होंने इस बजट को स्वागत योग्य बताया.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के अंतरिम बजट को सकारात्मक एवं स्वागत योग्य बताया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में बजट पेश किए जाने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट कर लिखा कि इस बजट से देश का आर्थिक विकास और तीव्र गति से होगा.

उच्च शिक्षा के लिए कर्ज की राशि बढ़ायी गयी

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में उच्च शिक्षा के लिए कर्ज की राशि बढ़ायी गयी है, जिससे युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहूलियत होगी. तीन नए रेलवे इकोनॉमिक कोरिडोर की शुरुआत होने से देश का आर्थिक विकास और तीव्र गति से हो सकेगा. इससे लॉजिस्टिक्स एफिशिएंसी में सुधार होगा और लागत में कमी आयेगी.

मिडिल क्लास फैमिली के लिए आवास योजना

सीएम ने कहा कि सरकार मध्यम वर्ग के लिए विशेष आवास योजना लायेगी, जिसके तहत किराये के घरों एवं झुग्गी बस्तियों में रहनेवाले लोगों को आवास का लाभ मिल सकेगा. यह स्वागत योग्य कदम है.

स्टार्टअप के टैक्स स्लैब में छूट

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों के विकास के लिये स्टार्टअप के टैक्स स्लैब में एक साल के लिए छूट बढ़ायी गयी है. इससे औद्योगिक क्षेत्र के विकास की गति बढ़ेगी साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

मनरेगा का बजट बढ़ा

सीएम ने कहा कि मनरेगा का बजट 60 हजार करोड़ से बढ़ाकर 86 हजार करोड़ रुपये किया गया है, यह स्वागत योग्य कदम है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर और बढ़ेंगे. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जानेवाली राशि से किसानों को आर्थिक मदद मिली है, इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है.

इस बजट से भारत श्रेष्ठ और समृद्ध होगा : डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी

वहीं, राज्य के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले से ही देश के विकास के लिए काम कर रहे हैं. छह करोड़ लोग अब तक आयुष्मान योजना से लाभ ले चुके हैं. उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा सदन में पेश किए गए अंतरिम बजट में भारत के श्रेष्ठ होने की झलक दिख रही है. देश में सोलर पैनल लगाने का काम किया जाएगा और तीन करोड़ दीदी को लखपति बनाया जाएगा. इस बजट से भारत श्रेष्ठ और समृद्ध होगा.

Also Read: ‍Budget 2024: बजट से पहले नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष की सलाह,निजी निवेश और बुनियादी ढांचों पर ध्यान दे सरकार

विकसित भारत बनाने का संकल्प साकार होगा : डिप्टी सीएम विजय सिन्हा

उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने इस अंतरिम बजट को विकसित भारत बनाने के संकल्प को साकार करने वाला बजट बताया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत अंतरिम बजट में ग्राम विकास, सामाजिक न्याय, सरकार की प्राथमिकता और समावेशी विकास में राज्यों की भागीदारी पर जोर दिया गया है. इससे बजट योजनाओं में पारदर्शिता आएगी, भ्रष्टाचार समाप्त करने की दिशा में सराहनीय कदम होगा और विकसित भारत बनाने का संकल्प साकार होगा. उन्होंने इस दूरदर्शी, समावेशी और प्रगतिशील बजट के लिए वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री को हार्दिक धन्यवाद और आभार भी व्यक्त किया है

Also Read: Stocks to Watch: Paytm, Godrej, Infra, rail, PSUs समेत ये शेयर बजट के दिन संभालेंगे बाजार, तैयार कर लें लिस्ट
Also Read: ‍Budget 2024: आमलोगों के लिए खास होगा बजट, उपभोक्ता मांग और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने की उम्मीद

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें