1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar chunav 2020 female voters vs male voters performance in first phase voting in bihar skt

बिहार चुनाव: कोरोना खतरे से रहीं सजग, लेकिन लोकतंत्र की मजबूती के लिए घूंघट डालकर भी घरों से निकलीं महिला मतदाता

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार चुनाव 2020
बिहार चुनाव 2020
प्रभात खबर

मसौढ़ी के प्राथमिक विद्यालय तुलसीचक में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चला. अनुशासित होकर मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते हुए लंबी-लंबी लाइनों में लगे हुए थे. इस बीच कई ऐसे भी मतदाता दिखे, जिन्हें आने के बाद बताया गया कि उनका मतदान केंद्र कहीं और है. जगह की कमी के कारण यहां सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कम ही होता दिखा. हालांकि सुरक्षाकर्मी और मतदानकर्मी बार-बार उन्हें दूरी बनाकर खड़े रहने की अपील कर रहे थे. कोरोना के खतरे के बीच लोकतंत्र की मजबूती के लिए महिलाएं भी काफी संख्या में अपने घरों से निकली थीं.

हैंड सैनिटाइजिंग के बाद मिल रहा था प्रवेश

मसौढ़ी विधानसभा क्षेत्र के उच्च विद्यालय नूरा में सोशल डिस्टैंसिंग का ख्याल रखते हुए मतदान होता दिखा. यहां सुबह 10:48 बजे की स्थिति यह थी कि मतदान केंद्र के बाहर ही मतदाताओं का जमावड़ा दिख रहा था. अंदर जाने के लिए गेट पर ही सुरक्षाकर्मी पहचान पत्र देख रहे थे और स्वास्थ्यकर्मी हैंड सैनिटाइजर लगवाने, बुखार चेक करने के बाद अंदर जाने दे रहे थे. अंदर जाने पर दिखा कि सोशल डिस्टैंसिंग का यहां पालन हो रहा था. यहां मतदाताओं के लिए लाइन में गोले बनाये गये थे, जिसमें खड़े होकर अपनी बारी का वे इंतजार कर रहे थे. बिना किसी शोर-शराबे के मतदान हो रहा था. बूथ से बाहर निकलने पर हमें निवर्तमान विधायक रेखा देवी दिखीं. उन्हें देखते ही बाहर खड़े स्थानीय युवाओं ने घेर लिया और उन्होंने कहा कि आपने हमारे यहां सड़क नहीं बनवायी. वह आश्वासन और वादा करते हुए तेजी से निकल गयीं.

टेंट लगे थे, पर नहीं दिखी लंबी लाइन

माउंट एवरेस्ट पब्लिक स्कूल के विशाल परिसर में कई बूथ बने हुए थे. यहां महिलाओं की अच्छी संख्या हर बूथ पर नजर आयी. 11 बजे के बाद यहां प्रवेश करते ही हमें मसौढ़ी नगर परिषद के कर्मचारी गेट के पास रखी डस्टबीन के पास दिखते हैं. वोट करने के बाद मतदाता इसमें ग्लब्स डाल रहे थे. सुरक्षाकर्मियों द्वारा निर्देश दिया जा रहा था कि हैंड ग्लब्स जहां-तहां नहीं फेंकें. सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध के बीच मतदाता आ रहे थे और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए मतदान कर रहे थे. यहां बूथ पर लंबी लाइनें नहीं होने के कारण पांच से दस मिनट के अंदर मतदाता मतदान करके लौट भी रहे थे. यहां धूप से बचाव के लिए टेंट भी लगाये गये थे.

पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताएं दिखीं अधिक सजग

मसौढ़ी विधानसभा क्षेत्र के इस विद्यालय परिसर में मतदान करने के लिए मतदाताओं की कतार मुख्य सड़क से ही दिख रही थी. 12:04 बजे यहां हम पहुंचे, तक देखा कि मतदान केंद्र तक जाने वाला रास्ता बेहद संकरा है और गंदी नाली के पास मतदाता लाइन में खड़े थे. यहां जगह इतनी कम थी कि साेशल डिस्टैंसिंग का पालन मुश्किल था. यहां समाज के कमजोर तबके के मतदाता ज्यादा संख्या में दिखे. पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा जागरूक दिखीं. महिलाएं सोशल डिस्टैंसिंग का ख्याल रखते हुए लाइन में लगी थीं अौर सभी मास्क में थीं. वहीं लाइन में लगे पुरुषों को सुरक्षाकर्मी बार-बार मास्क लगाने के लिए कह रहे थे.

घूंघट डाल कर भी कई महिलाएं पहुंचीं मतदान को

लंबी-लंबी लाइनों में लगे मध्य विद्यालय हांसाडीह के बूथों पर मतदाताओं का उत्साह धूप में भी बरकरार था. यहां अहले सुबह से ही मतदाताओं की लाइन लगने लगी थी. दोपहर 12:14 बजे तक भी यहां मतदाता लाइनों में लगे अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे. हांसाडीह के इस मतदान केंद्र पर घूंघट में भी महिलाएं मतदान के लिए पहुंची थीं.

Posted by: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें