1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly speaker election 2020 live updates nda candidate vijay kumar sinha vs mahagathbandhan awadh bihari chaudhary voting result uproar by opposition protest for lalu yadav viral audio in bihar news skt

Bihar Assembly : हंगामे के बीच NDA के विजय कुमार सिन्हा चुने गए बिहार विधानसभा अध्यक्ष, लालू यादव के कथित कॉल रिकॉर्डिंग पर मचा बवाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विजय कुमार सिन्हा चुने गए बिहार विधानसभा अध्यक्ष
विजय कुमार सिन्हा चुने गए बिहार विधानसभा अध्यक्ष
social media

17वीं बिहार विधानसभा अध्यक्ष के चेहरे को लेकर प्रदेश में सत्ता पक्ष यानि एनडीए और विपक्ष आमने-सामने है. आज बुधवार को विधानसभा के अंदर स्पीकर पद के लिए वोटिंग संपन्न हो गई है. दोनों गठबंधनों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतारे. एनडीए के तरफ से विजय कुमार सिन्हा तो विपक्ष ने अवध बिहारी चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया. NDA उम्मीदवार के पक्ष में कुल 126 मत पड़े जबकि विरोध में 114 वोट पड़े. जिसके बाद आज मतदान के जरिए इसका फैसला किया गया है कि बिहार विधानसभा के अगले स्पीकर विजय कुमार सिन्हा होंगे. अध्यक्ष चुने जाने के बाद सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम व कांग्रेस के विधायक दल के नेता सहित विधानसभा में उपस्थित सभी लोगों ने उन्हे बधाइ दी. इसी बीच भाजपा ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का एक ऑडियो वायरल किया है जिसमें भाजपा का दावा है कि लालू यादव रांची से भाजपा विधायक को फोन कर मतदान में शामिल नहीं होने की बात कर रहे हैं. वायरल ऑडियो में कहा जा रहा है कि विपक्ष अपना स्पीकर बनाएगी जिसके बाद एनडीए सरकार को गिरा दिया जाएगा. इसके एवज में भाजपा विधायक को मंत्री बनाने की बात ऑडियो में कही जा रही है. जिसे लेकर भाजपा विपक्ष पर हमलावर है.

email
TwitterFacebookemailemail

बसपा विधायक रहे गैर-हाजिर

बिहार विधानसभा स्पीकर के चुनाव में NDA की जीत हुई है. भाजपा विधायक विजय कुमार सिन्हा बिहार विधानसभा के नए स्पीकर चुने गए. वहीं बसपा के दो विधायक सदन में गैर-हाजिर रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

महागठबंधन की ओर से राजद के अवध बिहारी चौधरी को 114 वोट मिले जबकि नडीए उम्मीदवार विजय सिंहा के पक्ष में 126 वोट पड़े.

email
TwitterFacebookemailemail

AIMIM ने कहा- हम महागठबंधन का हिस्सा नहीं

मतदान प्रकिया में सबकी नजर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के रूख़ पर रही. बता दें कि AIMIM से दोनों पक्षों ने समर्थन मांगा था. वहीं बिहार विधानसभा स्पीकर चुनाव से पहले ओवैसी की पार्टी ने कहा- हम महागठबंधन का हिस्सा नहीं है, जबकि बसपा के दो विधायक सदन में गैर-हाजिर रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार BJP अध्यक्ष संजय जयसवाल ने दी बधाई, लालू यादव पर किया प्रहार

अध्यक्ष बनने पर विजय कुमार सिन्हा जी को बधाई। विरोधी दल के नेता के पिता जी ने ज़ेल में रहने के बावज़ूद RIMS में बैठकर जिस तरह से संवैधानिक प्रक्रिया को रोकने का काम किया, हम उसकी भर्त्सना करते हैं। हाई कोर्ट को स्वतः संज्ञान लेकर उन्हें तिहाड़ जे़ल भेजना चाहिए: बिहार BJP अध्यक्ष

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा विधायक और लालू यादव के वायरल ऑडियो से हंगामा

बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद के चयन को लेकर दिन भर सियासी घमासान जारी रहा. इस बीच भाजपा नेताओं ने राजद पर बड़ा आरोप लगाया है. भागलपुर जिले के पीरपैंती विधानसभा से जीतकर आए भाजपा विधायक ललन पासवान ने एक ऑडियो जारी किया है.जिस कथित ऑडियो के बारे में बताया जा रहा है कि यह राजद सुप्रीमो लालू यादव की है. रांची में सजा काट रहे लालू यादव ने भाजपा नेता को कहा कि वो स्पीकर के चुनाव में हिस्सा नहीं ले. ताकि विपक्ष के स्पीकर बन सके. जिससे एनडीए सरकार को गिराया जा सकेगा. कथित ऑडियो में कहा जा रहा है आगे भाजपा विधायक को मंत्री बना दिया जाएगा. जिसके बाद वायरल ऑडियो को लेकर सत्त पक्ष राजद पर हमलावर है.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस के नेता अजीत शर्मा ने दी बधाई

बिहार में कांग्रेस दल के नेता अजीत शर्मा ने एनडीए उम्मीदवार विजय सिन्हा को बिहार विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने की बधाई दी. उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि आप एक अभिभावक की तरह सत्ता दल और विपक्ष को साथ लेकर चलेंगे हमें ऐसी उम्मीद है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी विधायक आपका सहयोग करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी यादव ने कहा-हमें फैसला स्वीकार

तेजस्वी यादव ने विपक्ष और राधोपुर के तरफ से बधाइ देते हुए कहा कि हम हर फैसला स्वीकार करते हैं. आज संविधान की रक्षा करते हुए सदन को लेकर चलेंगे ऐसीआशा है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी यादव ने दी बधाइ

एनडीए उम्मीदवार विजय सिन्हा को बिहार विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद राजद नेता तेजस्वी यादव ने उन्हें धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि हम सब बिहार के हित के लिए यहां चुनकर आए हैं. हम सबको मिलकर चलाएंगे. विपक्ष अलग नहीं है. हम मिलकर राज्य के लिए काम करेंगे. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की हत्या हो रही है. उन्होेने लोकतंत्र को बचाने की अपील की. उन्होेंने कहा कि मै वैशाली से आता हूॅ जो लोकतंत्र की जननी है. सत्य को छिपाया नहीं जा सकता. उन्होने कहा कि आप आसन पर हैं. संरक्षक हैं. आपको मेरा भी संरक्षण करना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के डिप्टी सीएम ने दी बधाइ

एनडीए उम्मीदवार विजय सिंहा को बिहार विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने पर बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी ने उन्हें बधाई दी. उन्होने कहा कि अगले 5 साल सदन मिलकर अच्छे तरीके से अगला कार्यकाल चलाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के सीएम ने दी बधाइ

एनडीए उम्मीदवार विजय सिंहा को बिहार विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने उन्हें बधाई दी.

email
TwitterFacebookemailemail

विजय कुमार सिन्हा बने विधानसभा अध्यक्ष

मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद हंगामे के बीच प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने परिणाम सुनाया. जिसमें एनडीए उम्मीदवार विजय सिंहा के पक्ष में 126 वोट पड़े. जबकि विरोध में 114 वोट पड़े. इस तरह विजय कुमार सिन्हा 17वीं बिहार विधानसभा अध्यक्ष के रूप में चुने गए.

email
TwitterFacebookemailemail

वोटिंग का परिणाम सुनाने वाले हैं प्रोटेम स्पीकर

विधानसभा की कार्रवाई दोबारा शुरू हो चुकी है. प्रोटेम स्पीकर अपने चेयर पर हैं. जबकि विपक्ष के विधायक लगातार नारेबाजी कर रहे हैं. प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी लगातार अनुरोध कर रहे हैं कि विधायकगण अपना स्थान ग्रहण करें. प्रोटेम स्पीकर वोटिंग का परिणाम सुनाने वाले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच मिनट के लिए रोकी गई विधानसभा की कार्रवाई

विधानसभा की कार्रवाई पांच मिनट के लिए रोकी गई . जल्द ही दोबारा कार्रवाई शुरू की जाएगी. विपक्ष लगातार वेल में खड़े होकर हंगामा कर रही थी. प्रोटेम स्वीकर दोबारा कार्रवाई शुरू करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

सर्वसम्मति से चुनाव कराने की सलाह

तेजस्वी यादव ने विधानसभा के अंदर सरकार पर आरोप लगाया और कहा कि चोर दरवाजे से यह सरकार चुनी गई है. प्रोटेम स्पीकर ने सर्वसम्मति से चुनाव कराने की सलाह मांगी.

email
TwitterFacebookemailemail

गुप्त मतदान कराने की मांग पर हंगामा

विधानसभा में स्पीकर को लेकर मतदान होना है. इस बीच विपक्ष ने सदन में हंगामा किया है. विपक्ष ने गुप्त मतदान कराने की मांग की है. विपक्ष के सारे विधायक वेल में पहुंच गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम को सदन में उपस्थित होने का अधिकार

तेजस्वी यादव ने सदन में सीएम की मौजूदगी पर आपत्ति जताई जिसपर प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने कहा कि सीएम वोट नहीं करेंगे लेकिन सदन में उपस्थित होने का उन्हें अधिकार है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी ने सदन में सीएम की मौजूदगी पर आपत्ति जताई

सदन के अंदर की कार्रवाई जारी है. तेजस्वी यादव ने सदन में सीएम की मौजूदगी पर आपत्ति जताई है. साथ ही उन्होंने अशोक चौधरी,मुकेश सहनी की मौजूदगी पर भी आपत्ति जताइ है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted by : Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें