1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly elections 2020 mahagathbandhan seat sharing on 19 seats with left candidate of cpi m party these three seats of patna also included for cpi m candidates in bihar chunav skt

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: महागठबंधन इन 19 सीटों पर उतारेगी वामदल के उम्मीदवार, जदयू से राजद में लौटे श्याम रजक की सीट सहित पटना की ये 3 सीटें भी शामिल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Social media

पटना: महागठबंधन में भाकपा माले को मिली 19 सीटों में पटना जिले की तीन सीटें शामिल हैं. इनमें सबसे खास सीट फुलवारीशरीफ है. सूत्र बताते हैं कि यह सीट राजद ने भाकपा माले को दे दी है. यह सीट जदयू से राजद में लौटे पूर्व मंत्री श्याम रजक की रही है. श्याम रजक यहां से विधायक होते आये हैं. अब बताया जा रहा है कि श्याम रजक मसौढ़ी से राजद के उम्मीदवार होंगे. भाकपा माले काे फुलवारीशरीफ के अलावा पालीगंज और दीघा की भी सीटें मिली हैं. माले सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है. फुलवारीशरीफ की सीट पर भाकपा माले लगातार संघर्ष करती आयी है. पार्टी को यहां 10 हजार के करीब वोट मिलते रहे हैं. फुलवारीशरीफ से लगी दीघा सीट पर वोट के हिसाब से भाकपा माले दूसरी पार्टियों के मुकाबले कमजोर रही है.

भाकपा माले के लिए पालीगंज की सीट खास

भाकपा माले के लिए पालीगंज की सीट खास रही है. अक्तूबर, 2005 के विधानसभा चुनाव में यहां से भाकपा माले के एनके नंदा जीते थे. इसके पहले और बाद में माले को 15 हजार से अधिक वोट मिलती रही है. 1990 के विधानसभा चुनाव में भाकपा माले के उम्मीदवार केएन सिंह को 33 हजार से अधिक वोट मिले थे और उस जमाने में माले इंडियन पीपुल्स फ्रंट के नाम से जानी जाती थी.

इन सीटों पर भाकपा माले उतारेगी उम्मीदवार

भाकपा माले को मिली सीटों में पटना जिले की दीघा, पालीगंज व फुलवारीशरीफ, भोजपुर जिले की अगियांव, तरारी व आरा, रोहतास जिले की करगहर, जहानाबाद जिले की घोसी, अरवल, कटिहार जिले की बलरामपुर, सीवान जिले की जीरादेई व दरौंदा और दरभंगा जिले की हायाघाट की सीट है. इसके अलावा बेगूसराय की तेघड़ा सीट सीपीआइ को और मटिहानी की सीट माकपा को दी गयी है.

महागठबंधन में बनी सहमति, एनडीए में पसंदी2015 का चुनाव

दल-उम्मीदवार-वोट-जीते-दल

फुलवारी-जेपी पासवान-11186-श्याम रजक-जदयू

पालीगंज-अनवर हुसेन-19414-जयवर्द्धन यादव-राजद

दीघा-रणविजय कुमार-1487-संजीव चौरसिया-भाजपा

2010 का चुनाव

दल-उम्मीदवार-वोट-जीते-दल

फुलवारी-जेपी पासवान-8005-श्याम रजक-जदयू

पालीगंज-एनके नंदा-16746-उषा विद्यार्थी-भाजपा

दीघा-मुर्तजा अली-1025-पुनम देवी-जदयू

2005 का चुनाव

दल-उम्मीदवार-वोट-जीते-दल

फुलवारी-विद्यानंद विकल-5521-श्याम रजक-राजद

पालीगंज-एनके नंदा-30218 चुनाव जीते,

दीघा-अनिता कुमारी-1773-नवीन सिन्हा-भाजपा

2000 का चुनाव

दल-उम्मीदवार-वोट-जीते-दल

फुलवारी-विद्यानंद विकल-10783-श्याम रजक-राजद

पालीगंज-केडी यादव-15937-दीनानाथ सिंह-राजद

दीघा-अनिता कुमारी-1184-नवीन सिन्हा-भाजपा

Posted By: Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें