21.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनारामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम नीतीश कुमार? जानिए क्या कहा मंदिर ट्रस्ट के सदस्य ने

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम नीतीश कुमार? जानिए क्या कहा मंदिर ट्रस्ट के सदस्य ने

राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए सीएम नीतीश कुमार को निमंत्रण देने पर राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा कि कल हम सीएम से मिलने गए थे. लेकिन वह किसी कार्यक्रम के लिए चले गए थे. अब हमने उनसे मिलने के लिए समय मांगा है.

Ayodhya Ram Temple inauguration ceremony : 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर में भगवान श्री राम का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह होने जा रहा है. इस समारोह में शामिल होने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों की मशहूर हस्तियों को निमंत्रण भेज रहा है. अब सवाल यह है कि क्या बिहार के सीएम नीतीश कुमार को भी निमंत्रण भेजा जाएगा और क्या वह इस समारोह में शामिल होंगे? इस पर विश्व हिंदू परिषद के प्रदेश अध्यक्ष और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टी कामेश्वर चौपाल ने कहा कि उन्होंने सीएम नीतीश कुमार को एक पत्र भेज कर उनसे मिलने का समय मांगा है. जैसे ही मिलने की अनुमति मिलेगी, उन्हें निमंत्रण पत्र दे दिया जायेगा.

सीएम नीतीश को पत्र भेज कर मिलने के लिए मांगी अनुमति

कामेश्वर चौपाल ने कहा कि राम कल हम सीएम नीतीश कुमार से मिलने गए थे. लेकिन, हमने पहले से उन्हें सूचित नहीं किया था कि हम आ रहे हैं, इसलिए वह किसी अन्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निकाल गए थे. हमने उनसे मिलने की अनुमति मांगने के लिए पत्र भेजा है और अनुमति मिलने के बाद हम उनसे मिलेंगे और उन्हें आमंत्रित करेंगे.

कार्यक्रम में साढ़े छह हजार लोग रहेंगे मौजूद

बता दें कि बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की स्थापना की जा रही है. प्राण- प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की मौजूदगी में होगा. इसके अलावा कामेश्वर चौपाल के मुताबिक इस कार्यक्रम में खेल जगत, शिक्षा जगत, साहित्य जगत की कई हस्तियां, वैज्ञानिक और साधु-संत समेत करीब साढ़े छह हजार लोग मौजूद रहेंगे.

22 जनवरी को घर में दीपोत्सव मनाने की अपील

22 जनवरी के दिन को ऐतिहासिक बनाने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पूरी तैयारी में जुटा हुआ है. इस दिन देश भर के विभिन्न मंदिरों में पुजा-पाठ का आयोजन होगा. इसके साथ ही लाखों कार्यकर्ता अपने समीप के मंदिरों में एलइडी या टीवी लगाकर प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था व धार्मिक आयोजन, भजन-आरती का कार्यक्रम भी करेंगे. लोगों से 22 जनवरी को घर में ही दीपोत्सव मनाने की अपील भी की गई है.

राज्यपाल को अयोध्या से आया हुआ पूजित अक्षत भेंट किया गया

इधर, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय अध्यक्ष डॉ आरएन सिंह के नेतृत्व में चार सदस्यीय शिष्टमंडल ने अयोध्या से आये पूजित अक्षत, राम मंदिर का चित्र व विवरण तथा दर्शन का आमंत्रण पत्र भेंट किया. इसके साथ ही आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह अभियान की बिहार में शुरुआत की गयी.

शिष्टमंडल में डॉ आरएन सिंह के अतिरिक्त श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के न्यासी कामेश्वर चौपाल, विश्व हिंदू परिषद के क्षेत्र संगठन मंत्री आनंद कुमार एवं प्राण प्रतिष्ठा अभियान समिति, पटना महानगर के संयोजक गौरव अग्रवाल शामिल थे.

16 जनवरी से शुरू होगा कार्यक्रम

  • 16 जनवरी को विष्णु पूजा एवं गोदान होगा.

  • 17 जनवरी को रामलला की प्रतिमा को नगर भ्रमण कराया जाएगा

  • 18 जनवरी को भगवान गणेश, वरुण देव और वास्तु पूजन किया जाएगा.

  • 19 जनवरी को मंत्रोच्चारण से हवन कुंड में अग्नि प्रज्जवलित की जाएगी.

  • 20 जनवरी को 81 कलशों में एकत्रित विभिन्न नदियों के जल से मंदिर को पवित्र किया जाएगा और फिर वास्तु शांति अनुष्ठान के साथ रामलला की मूर्ति का जलाभिषेक होगा.

  • 21 जनवरी को यज्ञ और हवन के बीच रामलला 125 कलशों से दिव्य स्नान करेंगे.

  • 22 जनवरी को प्रतिष्ठा समारोह

Also Read: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा: किसी के लिए मामा, तो किसी के लिए पाहुन हैं राम, पढ़ें ये खास रिपोर्ट
Also Read: अयोध्या में रामलला पहनेंगे स्वर्ण जड़ित वस्त्र, 22 जनवरी को लगेगा 56 भोग, जानें प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय
Also Read: जानें कौन हैं अरुण योगीराज? जिनकी रामलला की मूर्ति को अयोध्या मंदिर के लिए चुना गया

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें