23.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ayodhya Ram Mandir: राम के स्वागत में गांव से लेकर शहर तक में उत्सवी माहौल…हर घर हुआ राममय

Ayodhya Ram Mandir पूरा शहर पताकों से पट चुका था. व्यावसायिक क्षेत्राें के अधिकतर प्रतिष्ठानों में राम पताका लहरा रहा था तो लोगों ने छत पर भी पताका लगा कर अपनी खुशियां जाहिर कर रहे हैं.

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ साथ घर-घर राम का स्वागत हुआ. इसको लेकर रविवार से ही गांव से शहर तक उत्सवी माहौल रहा. शहर के मंदिरों को सजाया गया और कई मंदिरों में अष्टयाम की शुरुआत की गयी. लोगों में रामोत्सव का उत्साह इतना था कि ठंड के बावजूद मुहल्लों की दुकानों से लेकर बाजार तक प्रभु श्री राम की पूजा के लिए पूजन-सामग्री की जमकर खरीदारी हुई. ऐसा पहली बार हुआ जब एक साथ लोगों ने रामनवमी और दीपावली के लिए पूजन सामग्री के साथ दीया, बाती और तेल खरीदे.

Also Read: Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में ठंड से छूटेगी कंपकंपी, पढ़िए राज्य में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

छुट्टी का दिन होने के कारण कई परिवार खरीदारी करने पहुंचे थे. सुबह से ही बाजार में खरीदारों की भीड़ रही. शहर की दुकानें भी देर रात तक खुली रही और कई परिवार खरीदारी के लिए पहुंचते रहे. पूरा शहर पताकों से पट चुका था. व्यावसायिक क्षेत्राें के अधिकतर प्रतिष्ठानों में राम पताका लहरा रहा था तो लोगों ने छत पर भी पताका लगा कर अपनी खुशियां जाहिर की. मुहल्ले के लोग सुबह से मंदिरों की सफाई में जुट गये थे. लोगों ने आपसी सहयोग से मंदिरों के पास तोरण द्वार बनवाया.

रामधुन से गूंजा शहर, हर जगह जय श्रीराम

शहर के मंदिरों में अष्टयाम की शुरुआत होने के कारण सुबह से ही शहर में रामधुन गूंजने लगा. इस दौरान भक्त काफी उत्साहित रहे. मंदिरों को सजाने में मंदिर कमेटी के अलावा स्थानीय लोगों ने भी सहयोग किया. सोमवारी को दीपावली मनाने के लिए मुहल्ले के लोगों ने पांच और 11 दीपक तेल और बाती के साथ मंदिरों में जमा कराये. देर रात तक मंदिर रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाने लगे. अन्य दिनों की अपेक्षा पूजा के लिए मंदिरों में भक्तों की भीड़ रही. गरीबनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिये काफी संख्या में भक्त पहुंचे.

यहां ग्रामीण क्षेत्रों से दोपहर तक भक्तों का तांता लगा रहा. यहां स्थित राम दरबार को सजाया गया. साहू पोखर मंदिर में अष्टयाम शुरू होने के साथ ही यहां भक्तों की भीड़ जुट गयी. कई मुहल्ले में रोलैक्स और लाइट लगा कर लोगों ने रामोत्सव मनाने की तैयारी की. माखन साह चौक, सर्राफा बाजार, सूतापट्टी, कलमबाग सहित अन्य इलाकों में लोगों ने रौलैक्स लगा कर सजावट की. इन जगहों पर प्रभु श्रीराम के चित्र भी लगाये गये. लोगों का उत्साह इसी से समझा जा सकता है कि बाइक और कार पर भी लोग राम पताका लगा कर शहर में घूम रहे थे.

गोशाला के शक्तिनाथ मंदिर की हुई सजावट

गोशाला के बाबा शक्तिनाथ मंदिर में श्री राम महोत्सव के लिए मंदिर की सजावट की गयी. यहां सोमवार की सुबह में सत्यनारायण भगवान के पूजन से श्री राम महोत्सव का प्रारंभ होगा. आयोजन की तैयारी में अश्विनी खत्री, मनमन, अजीत कुमार, बबलू तिवारी, दिग्विजय कुमार, कुमार अमन, बब्बू, श्याम कुमार व अभिषेक झा की भूमिका सराहनीय रही. मां बगलामुखी मंदिर, सुग्गा मंदिर, साहू मंदिर सहित अन्य मंदिरों में अष्टयाम की शुरुआत की गयी. नयी बाजार के राम जानकी मंदिर को भक्तों ने सजाया. यहां सोमवार को अष्टयाम और कीर्तन किया जायेगा. बह्मपुरा के सर्वेश्वरनाथ मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद यहां अष्टयाम होगा और 251 पुरोहित वैदिक मंत्रों का पाठ करेंगे. सूतापट्टी के सालासर हनुमान मंदिर में दीपावली मनाने के लिये भक्तों ने तैयारी की.

सरैयागंज टावर पर भक्तों ने बनायी रंगोली

रामोत्सव के मौके पर सरैयागंज टावर पर भक्तों ने रंगोली बनायी. भक्तों ने यहां सफाई की. इसके बाद विभिन्न रंगों के गुलाल से रंगोली बना कर दीपावली उत्सव की तैयारी की. इस मौके पर यहां लोगों की भीड़ लगी रही. टावर चौक के आसपास मुहल्ले के लोगों ने खुद सफाई भी की. कई प्रतिष्ठानों ने सामूहिक रूप से इसके लिये अभियान भी चलाया था. उधर, सोशल वर्कर फॉर वूमेन एंपावरमेंट की तरफ से जवाहरलाल रोड स्थित श्री राम सीता मंदिर में 50 दीया जलाकर छोटी दीपावली मनायी. इस मौके पर संयोजक बबली कुमारी के साथ सदस्य सविता गुप्ता और मीरा जायसवाल मौजूद रहीं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें