1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. action taken against doctors if branded medicine is written in pmch of patna asj

पटना के पीएमसीएच में ब्रांडेड दवा लिखी तो डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पीएमसीएच
पीएमसीएच
फाइल

पटना. पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अगर डॉक्टर ब्रांडेड दवा लिखेंगे, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी. ऐसी शिकायत मिलने के बाद अस्पताल के अधीक्षक डॉ आइएस ठाकुर कुछ डॉक्टरों पर सख्त हो गये हैं.

उन्होंने पीएमसीएच के सभी विभागाध्यक्षों समेत सीनियर व जूनियर डॉक्टरों को पत्र लिख निर्देश जारी किया है कि सोमवार से सभी डॉक्टर सिर्फ जेनेरिक दवाएं लिखेंगे. उन्होंने लिखा है कि डॉक्टर सबसे पहले हॉस्पिटल में नि:शुल्क मिलने वाली दवाएं लिखेंगे.

अगर किसी कारण से दवा हॉस्पिटल में उपलब्ध नहीं है तो इस केस में वह संबंधित दवा जेनेरिक ही लिखेंगे, ताकि मरीज सस्ते दामों पर दवा खरीद सकें. उन्होंने ओपीडी, आइपीडी व इमरजेंसी के अलावा प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत इलाज कराने वाले सभी मरीजों के लिए ये नियम बनाये हैं.

पकड़े जाने पर डॉक्टरों को चिह्नित कर होगी कार्रवाई

पत्र के माध्यम से अधीक्षक ने स्पष्ट किया है कि अगर कोई भी डॉक्टर ब्रांडेड दवा लिखते पकड़े गये, तो उन्हें चिह्नित कर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. वहीं, डॉ आइएस ठाकुर ने कहा कि जेनेरिक दवा ब्रांडेड दवाओं के मुकाबले कई गुना सस्ती होती हैं, जबकि इसका असर ब्रांडेड दवाओं जैसा ही होता है. बीएमआइसीएल के माध्यम से पीएमसीएच में दवाओं की सप्लाइ हो रही है.

वहीं, थोक दवा विक्रेताओं के पास जेनेरिक दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. फुटकर दवा विक्रेताओं के पास अगर डाॅक्टर मरीज के पर्चे जेनेरिक दवा लिखेंगे, तो मजबूरन ग्राहकों को उसी के अनुसार दवा देनी पड़ेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें