1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 55 new rob to be built in bihar and traffic facility better asj

बिहार में बनेंगे 55 नये आरओबी, और बेहतर होगी यातायात सुविधा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आरओवी का निर्माण
आरओवी का निर्माण
प्रतिकात्मक तस्वीर

पटना. राज्य में बेहतर यातायात के लिए करीब 55 नये रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) बनाये जायेंगे. इनमें से करीब 24 आरओबी समस्तीपुर रेल मंडल में प्रस्तावित हैं. इसमें सर्वाधिक दरभंगा शहर में बनने जा रहे हैं.

इससे सड़क मार्ग से गुजरने वालों को ट्रेन आने-जाने के समय रेलवे फाटक (गुमटी) पर नहीं रुकना होगा. यातायात में समय की बचत होगी. फिलहाल सरकार ने प्रमुख सड़कों पर अधिक व्यस्त रेलवे फाटकों की पहचान कर पहले चरण में उन पर आरओबी बनाने का निर्णय लिया है.

पथ निर्माण विभाग के सूत्रों का कहना है कि राज्य में 2005 से 2015 तक करीब 34 आरओबी बनाये जा चुके हैं. इनके अलावा करीब 14 नये आरओबी का निर्माण हो रहा है. वहीं, करीब 55 नये आरओबी बनाने की कार्ययोजना पर काम चल रहा है.

इनमें समस्तीपुर रेल मंडल में 24, दानापुर रेल मंडल में नौ, सोनपुर रेल मंडल में आठ, कटिहार रेल मंडल में चार, मालदा रेल मंडल में तीन, मुगलसराय रेल मंडल में तीन, वाराणसी रेल मंडल में तीन आरओबी बनाये जायेंगे.

रेलवे व राज्य सरकार की बराबर सहभागिता

विभाग के अनुसार आरओबी बनाने के लिए रेलवे और राज्य सरकार की बराबर यानी 50-50 फीसदी सहभागिता रहती है. इस संबंध में पथ निर्माण विभाग और रेलवे के बीच सात मई, 2019 को करार हुआ था. नये 55 अारओबी का निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड और बिहार राज्य पथ विकास निगम लिमिटेड द्वारा किया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें