1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 28 percent vat on cng in bihar no vat in delhi diesel petrol also costlier than delhi asj

बिहार में सीएनजी पर 28 फीसदी वैट, दिल्ली में कोई वैट नहीं, डीजल-पेट्रोल भी दिल्ली से महंगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएनजी
सीएनजी
फाइल

पटना. सीएनजी पर लगने वाला वैट बिहार में सबसे अधिक है. इससे पटना में सीएनजी की कीमत पूरे देश में सबसे अधिक है. पटना में सीएनजी पर 20% वैट प्रति किलो लिया जाता है. दिल्ली में सीएनजी पर कोई वैट नहीं है.

पड़ोसी राज्य झारखंड में 14%, ओडिसा में 15% और उत्तर प्रदेश में 12.50% वैट सीएनजी पर प्रति किलो वसूला जाता है. पटना में इस वक्त सीएनजी 61.90 रुपये प्रति किलो है. दिल्ली में 43.40 रुपये प्रति किलो है.

मेरठ में सीएनजी का रेट 59.75 रुपये प्रति किलो है. पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) पर भी बिहार में सबसे अधिक है. पटना में पीएनजी पर 20%, झारखंड में 14%, ओडिसा में 5%, उत्तर प्रदेश में 10% और दिल्ली में महज 5% वैट लगता है. पटना में पीएनजी 30.60 रुपये प्रति किलो है.

इसी प्रकार बिहार में पेट्रोल की कीमतें भी दिल्ली से अधिक हैं. शनिवार को राजधानी पटना में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गये. राजधानी दिल्ली से भी महंगा पेट्रोल पटना में मिल रहा है. पेट्रोल के बढ़ते दामों से आम लोगों के घर का बजट बिगड़ रहा है.

दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल का दाम 98.11 रुपये प्रति लीटर पर चला गया, वहीं डीजल भी 88.65 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. इसी तरह पटना में पेट्रोल की कीमतों में शनिवार को हुए इजाफे के बाद रेट 100.13 रुपये प्रतिलीटर हो गया. डीजल के दाम 94 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें