24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंपस : एक माह में 16 हजार स्कूली बच्चों ने बनवाया आधार कार्ड

जिले के निजी व सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से 12वीं के बच्चों के लिए आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है. पिछले एक माह में जिले के 16 हजार 134 बच्चों का आधार कार्ड बनाया गया है.

-जिले के 27 सेंटर पर स्कूली बच्चों का बन रहा आधार कार्ड

संवाददाता, पटना

जिले के निजी व सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से 12वीं के बच्चों के लिए आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है. पिछले एक माह में जिले के 16 हजार 134 बच्चों का आधार कार्ड बनाया गया है. इसमें 4500 बच्चों को का नया आधार कार्ड बनाया गया है और करीब 1200 बच्चों का आधार कार्ड अपडेट किया गया है. आधार कार्ड बनाने के लिए जिले में 46 सेंटरों का चयन किया गया है. जिले के प्रत्येक प्रखंड में दो आधार सेंटर तैयार किये गये हैं. आधार सेंटर स्कूलों में ही बनाये गये हैं. जिले के कुल 46 आधार सेंटर में से 27 फिलहाल शुरू कर दिये गये हैं. 27 आधार सेंटर पर कक्षा एक से 12वीं के विद्यार्थियों का आधार कार्ड बनाया जा रहा है. जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि बचे हुए 19 आधार कार्ड सेंटर पर अप्रैल के तीसरे सप्ताह से आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. शिक्षा विभाग की ओर से यू-डायस पोर्टल पर भी सभी पंजीबद्ध बच्चों का आधार अनिवार्य कर दिया है. सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विभिन्न योजनाओं का लाभ डायरेक्ट मिल सके, इसके लिए भी आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करवाना अनिवार्य है.

नया आधार कार्ड नि:शुल्क और अपडेशन के लिए 50 से 100 रुपये करना होगा खर्च

स्कूली बच्चों के लिए तैयार किये गये आधार कार्ड सेंटर पर नया आधार कार्ड नि:शुल्क बनाया जा रहा है. वहीं आधार कार्ड में अपडेशन और डेमोग्राफी के लिए 50 से 100 रुपये अभिभावकों को खर्च करने होंगे. जिला शिक्षा कार्यालय में आधार कार्ड बनाने के लिए ऑपरेटरों द्वारा पैसे लेने की शिकायतें आ रही हैं. ऑपरेटर अभिभावकों से आधार कार्ड बनाने के लिए पैसे मांग रहे हैं. जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि किसी भी प्रखंड में कोई ऑपरेटर नये आधार कार्ड बनाने के लिए पैसे मांगते हैं, तो इसकी शिकायत जिला शिक्षा कार्यालय में कराएं. उन्होंने कहा कि नया आधार नि:शुल्क बनाया जा रहा है. इसके लिए अभिभावकों को पैसे देने की कोई आवश्यकता नहीं है.

प्रत्येक आधार कार्ड सेंटर पर दो आधार मशीनें इंस्टॉल

जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से सभी चयनित 46 आधार कार्ड सेंटर पर बच्चों की सुविधा के लिए दो-दो आधार कार्ड मशीनें इंस्टॉल की गयीं हैं. इसके साथ ही 97 ऑपरेटर व 36 टेक्नीशियन को नियुक्त किया गया है. जिले के प्राइवेट व निजी स्कूलों में कक्षा एक से 12वीं में कुल 11 लाख 56 हजार विद्यार्थी रजिस्टर्ड हैं. इनमें सरकारी स्कूलों में करीब साढ़े आठ लाख विद्यार्थी रजिस्टर्ड हैं.

जिले के इन 27 स्कूलों में शुरू हुआ आधार कार्ड सेंटर

प्रखंड- स्कूल

अथमलगोला- एसएफएस हाइयर सेकेंडरी स्कूल

बख्तियारपुर- श्री गणेश हाइस्कूल, मंजु सिन्हा प्रोजेक्ट गर्ल्स हाइस्कूल

बेलछी- एमआरएनपी हाइस्कूल

बिहटा- टीपी हाइस्कूल

बिक्रम- मदनधारी बालिका हाइस्कूल, पार्वती हाइस्कूल

दानापुर- बलदेव इंटर स्कूल, जनकधारी हाइस्कूल

दनियावां- दनियावां हाइस्कूल

धनरुआ- राज्यकीयकृत हाइस्कूल

फतुहा- सीनियर सेकेंडरी स्कूल

धोसवारी- एलएन सीताराम हाइस्कूल

खुशरुपुर- महादेव हाइस्कूल

मनेर- इंद्र सिंह हाइ स्कूल, मनेर हाइस्कूल

नौबतपुर- गवरमेंट त्रिभुवन हाइस्कूल,अमरापुरा हाइस्कूल

पालिगंज- प्रोजेक्ट गर्ल्स हाइस्कूल, पालीगंज हाइस्कूल

पंडारक- पुण्यार्क विद्या मंदिर

पटना सदर- पीएन एंग्लो संस्कृत हाइस्कूल, चिरैयाटांड़ हाइस्कूल, नारायणी कन्या, बीएन कॉलेजिएट इंटर स्कूल, कमला नेहरु गर्ल्स हाइस्कूल

पुनपन- शहीद रामानंद सिंह राम गोविंद हाइस्कूल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें