बिहार दिवस पर PM मोदी समेत कई लोगों ने बिहारवासियों को दी बधाई, ...जानें किसने क्या कहा?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : बिहार की स्थापना के 107 साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री, राज्यपाल, प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं और मंत्रियों ने बिहार के लोगों को बधाई और शुभकामना दी है. मालूम हो कि 22 मार्च, 1912 को बंगाल प्रेसिडेंसी से अलग करके बिहार राज्य की स्थापना हुई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि वीरों और महापुरुषों की धरती बिहार के निवासियों को राज्य के स्थापना दिवस पर मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि प्रगति के पथ पर बढ़ चला यह प्रदेश विकास के नित नये मानदंड स्थापित करता रहे.

वहीं, राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा है कि बिहार शिक्षा, शांति, सुसंस्कृति, साधना, अहिंसा और समरसता की पावन भूमि है. बिहार के समग्र, विकास और नवनिर्माण के लिए संकल्पित होकर राष्ट्रीय एकता और अखंडता को सुदृढ़ और सशक्त बनाएं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार लगातार प्रगति और समृद्धि के पथ पर आगे बढ़ता रहेगा. प्रदेशवासी आपसी एकता, भाईचारा और धार्मिक सद्भावना बनाएं रखें. हम सब मिलकर बिहार की प्रगति को नयी ऊंचाइयों पर पहुंचायेंगे.

जेएनयू के छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने बिहारवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि 'आप सभी को बिहार दिवस की शुभकामनाएं. युवाओं की सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों में शामिल बिहार अगर शिक्षा, कृषि, उद्योग आदि पर ध्यान केंद्रित करे, तो अतीत की तरह इसका भविष्य भी सुनहरा हो जायेगा.'

सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने 'हम धरतीपुत्र बिहारी हैं' के स्लोगन के साथ बिहार के चर्चित लोगों के कार्यों का उल्लेख करते हुए ट्वीट कर बताया है कि ऐसा क्यों है? उन्होंने लिखा है कि 'जिसके आगे बौना पहाड़, दशरथ मांझी धुनधारी है.' हम धरतीपुत्र बिहारी हैं.

'जब सत्ता मद में चूर हुई, हम जयप्रकाश बनकर डोले...' हम धरतीपुत्र बिहारी हैं.

'हम सवा लाख से एक लड़े, हम सौ पर भारी एक पड़े, गुरु की तलवार दो धारी है, हम धरतीपुत्र बिहारी हैं.'

'दुनिया को पहला गणतंत्र दिया और अर्थशास्त्र का मंत्र दिया. नालंदा से हमने जग को शिक्षा का पहला मंत्र दिया.

गिनती को शून्य दिया हमने. हम धरतीपुत्र बिहारी है.'

जदयू नेता अशोक चौधरी ने ट्वीट कर 'बिहारी हूं मैं' कविता साझा करते हुए लिखा है कि 'त्याग, तपस्या, बलिदान, ज्ञान, आध्यात्म, विज्ञान, लोकतंत्र की भूमि है बिहार. हमें गर्व है कि हमारा बिहार ही भारत का मूल आधार है. हम बिहारियों के परिश्रम से आबाद है हिंदुस्तान.'

बिहार दिवस के अवसर पर प्रदेश वासियों और देशवासियों को बधाई देते हुए राजद नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा है कि 'आपसी प्रेम, विश्वास, भाईचारे, सामाजिक समरसता एवं धार्मिक सद्भाव बनाकर रखते हुए हम सभी बिहार की उन्नति, प्रगति, विकास और समृद्धि में निरंतर योगदान करते रहेंगे. आइये मिलकर बिहार के गौरव को आगे बढ़ायें.'

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें