32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आईजीआईएमएस : अब एक छत के नीचे सभी तरह के कैंसर का होगा इलाज, सीएम ने किया शिलान्यास

कैंसर संस्थान व सौर ऊर्जा संयंत्र का सीएम ने किया शिलान्यास पटना : वक्त रहते कैंसर की पहचान हो जाये तो इलाज मुश्किल नहीं, लेकिन जांच में जरा सी चूक मरीजों के लिए जानलेवा बन जाती है. अब पीईटी स्कैन (पोजिट्रॉन इमीशन टोमोग्राफी) मशीन से कैंसर कोशिकाओं की फौरन सटीक जानकारी मिलेगी. यह शरीर में […]

कैंसर संस्थान व सौर ऊर्जा संयंत्र का सीएम ने किया शिलान्यास
पटना : वक्त रहते कैंसर की पहचान हो जाये तो इलाज मुश्किल नहीं, लेकिन जांच में जरा सी चूक मरीजों के लिए जानलेवा बन जाती है. अब पीईटी स्कैन (पोजिट्रॉन इमीशन टोमोग्राफी) मशीन से कैंसर कोशिकाओं की फौरन सटीक जानकारी मिलेगी.
यह शरीर में छिपी छोटी से छोटी कैंसर कोशिकाओं की भी पहचान कर लेगा. इससे तमाम प्रकार के कैंसर को पहले स्टेज में ही ठीक किया जा सकेगा. मुंबई एवं दिल्ली के साथ यह हाईटेक जांच अब आईजीआईएमएस में भी उपलब्ध होने जा रही है. इसके अलावा लीनियर एक्सीलेटर मशीन से भी इलाज होगा. इससे मरीजों को रेडिएशन से होने वाले साइड इफेक्ट कम झेलने पड़ेंगे.
आईजीआईएमएस के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने बताया कि 120 करोड़ की लागत से पहले कैंसर इंस्टीट्यूट बनायी जा रही थी, जिसका बजट बढ़ा कर अब 138 करोड़ रुपये कर दिया गया है. केंद्र व राज्य सरकार दोनों की मदद से यह इंस्टीट्यूट बनने जा रहा है, जिसका शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. अगले दो साल के अंदर यहां कैंसर से जुड़ी सभी तरह की जांच एक छत के नीचे होनी शुरू हो जायेगी.
एमआरआई से लेकर थ्रीडी प्लानिंग सिस्टम, आईसीयू, प्राइवेट वार्ड, ऑपरेशन थिएटर, पैथोलॉजी जांच के अलावा कुल 150 बेड की सुविधा सिर्फ कैंसर के मरीजों के लिए होगी. कैंसर मरीजों की जांच अब तक एमआरआई एवं सीटी स्कैन की इमेज के आधार पर की जाती है. लेकिन अभी कोशिकाओं की वास्तविक स्थिति का सटीक पता नहीं लग पाता है. मशीन से कैंसर पूरी तरह से पकड़ में आता है.
बिजली की होगी बचत
आईजीआईएमएस में नयी मेडिकल बिल्डिंग का भी शिलान्यास किया गया. यह भवन पूरी तरह से सोलर सिस्टम से संचालित होगा. इससे आईजीआईएमएस में बिजली की खपत कम होगी और अस्पताल प्रशासन को आर्थिक फायदा भी होगा. डॉ मनीष मंडल ने कहा कि इससे बचत होने वाले पैसे को संसाधन विकास के लिए खर्च किया जायेगा.
आईजीआईएमएस बनेगा विश्वस्तरीय अस्पताल : सीएम नीतीश कुमार
पटना : आईजीआईएमएस का विकास किया जा रहा है. यह विश्वस्तरीय अस्पताल बनेगा. आने वाले समय में इसमें कुल 2500 बेडों की सुविधा उपलब्ध होगी. इसका मकसद आम लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा दिलवाना है.
यह जानकारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी. वे गुरुवार को आईजीआईएमएस परिसर में राज्य कैंसर संस्थान और 300 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास और मेडिकल कॉलेज के प्रशासनिक भवन के उद्घाटन के दौरान बोल रहे थे.
सौर ऊर्जा संयंत्र की लागत 1.56 करोड़ रुपये होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रदेश के आम लोगों को इलाज के लिए मजबूरी में बाहर नहीं जाना पड़े ऐसी व्यवस्था की जा रही है. नवंबर 2005 में मुख्यमंत्री बनने पर देखा कि आईजीआईएमएस बंद होने के कगार पर है. इसके बाद यहां विकास का काम शुरू किया गया. संस्थान की हालत अब बेहतर है.
उन्होंने कहा कि बेहतर इलाज के लिए दिल्ली के एम्स में 40-50 फीसदी लोग बिहार से ही जाते थे. अब प्रदेश में दो कैंसर अस्पताल बनेंगे. एक आईजीआईएमएस में और दूसरा मुजफ्फरपुर में बनेगा. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे की तारीफ करते हुए कहा कि वे मेहनती और संवेदनशील हैं.
उनके निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग अच्छा काम कर रहा है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि कैंसर संस्थान के लिए मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही है. इसके साथ ही 151 करोड़ रुपये की लागत से आईजीआईएमएस में क्षेत्रीय चक्षु संस्थान बनेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें