बिहार दिवस : सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का दिया संदेश, लेजर शो से जगमगा उठा बापू का चंपारण सत्याग्रह

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : बिहार दिवस के दूसरे दिन भी गांधी मैदान में सुर, संगीत और संस्कृति की सरिता बहती रही. गांधी मैदान के अलावा शहर की दूसरी जगहों पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ.
दिन में जहां राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के स्टॉलों में कई तरह के कार्यक्रम, सुगम संगीत, नुक्कड़ नाटक, कविता गायन प्रतियोगिता हुई, वहीं शाम में लेजर शो और नाटकों के मंचन में बिहार का गौरव मुखरित हुआ. शाम के आयोजन का आगाज राज्यगीत और महात्मा गांधी के प्रसिद्ध भजन ‘वैष्णव जन को तेने कहिए रे’ से हुई. इसके बाद बिहार गौरव गान नामक नृत्य नाटिका की भी प्रस्तुति हुई. इस प्रस्तुति के बाद शाम सात बजे से प्राचीन भारत टूरिज्म टेक्नोलॉजी की तरफ से बिहार के गौरव गाथा से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर आधारित लेजर शो का संचालन किया गया, जिसमें चंपारण सत्याग्रह और गांधी के दर्शन को दिखाया गया.
गांधी मैदान के दूसरे मंच पर एक्टर, गायक और निर्देशक सुमित बाबा के कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें समाज में व्याप्त सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार करने वाले गीतों को उन्हाेंने प्रस्तुत किया. दूसरे दिन के शाम का वक्त बॉलीवुड सिंगर हर्षदीप कौर ने बेहतरीन प्रस्तुति दी.
इसमें उन्होंने बॉलीवुड गानों के अलावा कई सूफी गानों को गाकर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया. बिहार दिवस के दूसरे इवेंट पपेट शो में लाेगों को खास तरह के कार्यक्रम को देखने का मौका मिला, जब एसके मेमोरियल में 50 मिनट के एक वर्ल्ड फेम नाटक ने लोगों का दिल जीत लिया. इशारा पपेट थियेटर ट्रस्ट दिल्ली की ओर से इस शो की प्रस्तुति की गयी. इसमें गांधी के सूत काटने, अपने संदेशों को पत्रों के माध्यम से वितरित करने और उनकी मृत्यु तक को दिखाया गया.
नाटक की खास बात यह भी है कि 1993 में बने इस नाटक का मंचन पूरे देश में तो हुआ ही है, साथ ही यूएसए, जापान, मिस्र, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, मॉरीशस जैसे अन्य देशों में भी इसका मंचन हुआ है. नाटक के निर्देशक दादी डी. पद्मजी को इसी पपेट शो के लिए पद्मश्री सम्मान भी दिया गया है. इसी मंच पर पपेट शो के बाद सुगम संगीत का आयोजन हुआ, जिसमें वंदना ज्योतिर्मय ने कई गीतों को गाया.
अलग-अलग पवेलियन में आयोजित िकये गये कार्यक्रम
गांधी मैदान में बनाये गये अलग-अलग पवेलियन जैसे जीविका, सूचना व जनसंपर्क विभाग, बिहार शिक्षा परियोजना, किलकारी, नुक्कड़ मंच, सांस्कृतिक दीर्घा जैसे पैवेलियन में दिन भर गायन, लेखन, पेंटिंग जैसे प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया.
साथ ही नुक्कड़ नाटक, नृत्य नाटिका, सुगम संगीत जैसे कार्यक्रमों के जरिये समाज को विभिन्न बुराइयों से दूर रहने का संदेश भी दिया गया. इसी बीच कला प्रेमियों के लिए उद्योग विभाग ने अपने पैवेलियन में लगे विभिन्न स्टॉलों के जरिये राज्य की विभिन्न कलाओं का दर्शन कराया.
- धूमधाम से मना बिहार दिवस, सीएम का संदेश सुनाया गया
अमेरिका में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास में धूमधाम से बिहार दिवस मनाया गया . द बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (बीजेएएनए) ने भारतीय वाणिज्य दूतावास में इस कार्यक्रम का आयोजन किया.
कार्यक्रम में बीजेएएनए के अध्यक्ष विनय सिंह, उपाध्यक्ष अविनाश गुप्ता और भारत के महावाणिज्य दूत संदीप चक्रवर्ती भी शामिल हुए. कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 'बिहार दिवस' के अवसर पर दिये गये गये संदेश का वीडियो भी दिखाया गया.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें