28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किसानों के हक में काम नहीं कर रहा केंद्र : कांग्रेस

हिसुआ : यूपीए सरकार द्वारा पारित भूमि अधिग्रहण अधिनियम में संशोधन कर भाजपा की सरकार किसानों को प्रताड़ित कर रही है. इस अधिनियम के तहत बिना सहमति के किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया जायेगा और इसका उचित मूल्य भी मिलने की संभावना नहीं है. चुनाव में जनता को काले धन लाने व उनके खाते […]

हिसुआ : यूपीए सरकार द्वारा पारित भूमि अधिग्रहण अधिनियम में संशोधन कर भाजपा की सरकार किसानों को प्रताड़ित कर रही है. इस अधिनियम के तहत बिना सहमति के किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया जायेगा और इसका उचित मूल्य भी मिलने की संभावना नहीं है. चुनाव में जनता को काले धन लाने व उनके खाते में 15 लाख रुपये भेजने आश्वासन अभी तक खोखला ही साबित हुआ है. इससे अभी तक जनता को लाभ नहीं मिला है.
हर मुद्दे पर यू टर्न लेना मोदी सरकार की आदत बन गयी है. यह बातें कांग्रेस नेताओं ने सोमवार को प्रखंड कार्यालय पर दिये धरने में कहीं. वक्ताओं ने औद्योगिक उत्पादनों का मूल्य लगातार बढ़ने और फसलों के दाम को उस अनुपात में नहीं बढ़ाये जाने की बात कहीं. साथ ही धान व गेहूं के मूल्य को बढ़ाने की मांग की गयी. अन्य मांगों में यूरिया के अनुदान में कमी का विरोध, बिचौलियों का खात्मा, मनरेगा के रुपये का आवंटन, जनवितरण में सुधार सहित आठ सूत्री मांगें रखी गयी.
धरना की अध्यक्षता हिसुआ विधान सभा क्षेत्र के पर्यवेक्षक डॉ अवधेश कुमार सिंह ने की व संचालन शशिकांत सिंह ने किया. जिला प्रभारी राजेश राठौर, पारसनाथ कुमार सिंह, बांके बिहारी, लोकसभा युवा अध्यक्ष प्रभाकर झा, कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष विनोद कुमार पप्पू, अभिमन्यु सिंह, विजय सिंह, सर्वेश कुमार सिंह, रामस्वरूप सिंह, बनवारी राम आदि ने संबोधित किया. मांगों का ज्ञापन बीडीओ के माध्यम से राष्ट्रपति व राज्यपाल के नाम दिया गया.
नरहट प्रतिनिधि के अनुसार, प्रखंड कार्यालय में सोमवार को बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर केंद्र सरकार द्वारा लाये गये भूमि अधिग्रहण अध्यादेश 2014 के विरोध में धरना दिया. धरना का नेतृत्व कर रही जिला सदस्यता प्रभारी आभा सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाया गया भूमि अधिग्रहण अध्यादेश किसानों के हित में नहीं है. आज किसान समस्याओं से जूझ रहा है़ किसानों को यूरिया नहीं मिल रहा है़ यूरिया की कालाबाजारी हो रही है़ एक प्रखंड से दूसरे प्रखंड में किसानों को धान ले जाना पड़ रहा है़ कार्यक्रम की अध्यक्षता कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष विनोद सिंह ने किया़ मौके पर पर्यवेक्षक राजेश राठौर, युवा कांग्रेस विधान सभा अध्यक्ष गोपाल कुमार, समाज सेवी सुमन सिंह आदि उपस्थित थे.
वारिसलीगंज प्रतिनिधि के अनुसार, केंद्र सरकार के विरुद्ध सोमवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रखंड मुख्यालय में धरना दिया. इसमें बाद बीडीओ को ज्ञापन सौंपा. धरने की अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष शत्रुघ्न सिंह ने की. मौके पर जिला सचिव मोहम्मद फखरुद्दीन, पर्यवेक्षक के रूप में सौर पंचायत के पूर्व मुखिया अक्षय कुमार, परमानंद सिंह, रामजी सिंह, गणोश सिंह, नरेश चौधरी आदि मौजूद थे.
काशीचक प्रतिनिधि के अनुसार, कांग्रेस नेताओं ने पर्यवेक्षक श्याम सुंदर कुशवाहा के नेतृत्व में प्रखंड कार्यालय पर धरना दिया. बीडीओ जुल्फिकार आदिल को मांगों से संबंधित पत्र सौंपा. धरना में सकल देव सिंह, सुरेंद्र सिंह, रामधनी मांझी, शत्रुध्न प्रसाद सिंह आदि ने भाग लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें