1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kishangunj
  5. kishanganj action will taken for pressurize loan recovery mobile number and e mail id issued for complaint ksl

Kishanganj: कर्ज वसूली का दबाव बनाने पर होगी कार्रवाई, शिकायत के लिए मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी जारी

ऋण वसूली के लिए कर्ज लेनेवालों पर अनावश्यक दवाब बनाया गया तो शिकायत मिलने पर अब तुरंत कार्रवाई की जायेगी. इस संबंध में एसपी ने शिकायत के लिए मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी जारी किया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Kishanganj: पुलिस अधीक्षक डॉ इनामुल हक मेंगनु.
Kishanganj: पुलिस अधीक्षक डॉ इनामुल हक मेंगनु.
प्रभात खबर

Kishanganj: कर्ज वसूली को लेकर ऋण दाता अनावश्यक दबाव बनाते हैं. इससे कर्ज चुकाने में विफल होने पर कर्ज लेनेवाला कभी-कभी आत्महत्या जैसे बड़े कदम भी उठा लेते हैं. ऐसे में किशनगंज के आरक्षी अधीक्षक ने कहा है कि अनावश्यक दबाव बनाने की शिकायत मिलती है, तो ऐसे लोगों पर तुरंत कार्रवाई की जायेगी.

किशनगंज के पुलिस अधीक्षक डॉ इनामुल हक मेंगनु ने निर्देश जारी कर कहा है कि गरीब और कमजोर लोग अपने आवश्यक कार्यों जैसे बीमारी का इलाज कराने, शादी विवाह करने, अन्य महत्वपूर्ण कार्य के लिए निजी बैंक, स्वयं सहायता समूह या अन्य किसी व्यक्ति से निर्धारित ब्याज पर निश्चित अवधि के लिए ऋण लेकर अपना कार्य करते हैं.

किशनगंज के एसपी ने कहा कि कर्ज चुकाने की अवधि के दौरान किसी परिस्थितवश ऋण चुकाने में असमर्थ रहने के कारण ऋणदाताओं द्वारा दबाव बनाया जाता है, जिसके कारण वे विवश होकर गंभीर तनाव में आ जाते है. यही नहीं, कुछ मामलों में आत्महत्या करने जैसे फैसले भी कर लेते हैं.

किशनगंज के एसपी ने कहा कि यह भी देखा जा रहा है कि गरीब और कमजोर लोगों की जमीन या अन्य महंगी वस्तुओं को संबंधित ऋणदाता के पास गिरवी रख दिया जाता है. इसी क्रम में ऋणदाता द्वारा दवाब बनाकर उनकी संपत्ति या भूमि को ऋण के बदले अपने नाम करा लिया जाता है. पड़ोसी जिले कटिहार में एक ऐसे मामले में एक ही परिवार के सभी सदस्यों ने दवाब में आकर आत्महत्या कर ली थी.

किशनगंज के आरक्षी अधीक्षक ने कहा कि माननीय उच्च न्यायालय द्वारा ऐसे मामलों को गंभीरता से लिया जा रहा है. माननीय न्यायालय द्वारा ऐसे मामलों में ऋणदाता के नाम की गयी भूमि पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश प्राप्त है. माननीय उच्च न्यायालय, पटना द्वारा पारित आदेश के आलोक में तुरंत और विधि-सम्मत कार्रवाई की जायेगी.

किशनगंज पुलिस अधीक्षक ने आमजनों से अपील है कि ऐसे मामले जहां ऋण के बदले किसी गरीब या अन्य व्यक्ति को अपनी भूमि ऋणदाता को दबाव या जबरन हस्तांतरित की गयी हो या भूमि हस्तांतरण के लिए दवाब बनाया जा रहा हो, तो वे इसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें, ताकि ऐसे ऋणदाताओं के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा सके. किशनगंज के एसपी और राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो, बिहार, पटना को दें.

ऐसे करें शिकायत, होगी त्वरित कार्रवाई

किशनगंज के पुलिस अधीक्षक ने इस संबंध में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी भी जारी किया है. एसपी डॉ इनामुल हक मेंगनु ने कहा है कि मोबाइल नंबर 9431822999 या ई-मेल आईडी sp-kishanganj-bih@nic.in के अलावा अपर पुलिस महानिदेशक, राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो, बिहार, पटना के ई-मेल आईडी adgmod-bih@nic.in पर आवेदन भेजकर सूचित कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें