1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. the water level of ganga kosi continues to rise the water level of mahananda river decreased asj

Bihar flood 2021 : गंगा, कोसी के जलस्तर में जारी है वृद्धि, महानंदा के जलस्तर में आयी कमी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गंगा
गंगा
प्रभात खबर

कटिहार. जिले के नदियों के जलस्तर में हो रही वृद्धि की वजह से कई प्रखंडों के निचले इलाके में बाढ़ का पानी फैलने लगा है. हालांकि के रविवार को भी महानंदा नदी के जलस्तर में मामूली कमी दर्ज की गयी है. जबकि दूसरी तरफ गंगा, कोसी, कारी कोसी व बरंडी नदी के जलस्तर में जबरदस्त उफान है. पिछले 24 घंटे के दौरान इन चारों नदियों के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गयी है. नदियों के घटते बढ़ते जलस्तर की वजह से कई इलाके में कटाव होने लगी है.

बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अनुसार गंगा नदी दोनों यथा रामायणपूर व काढ़ागोला में बढ़ रहा है. जबकि बरंडी नदी डूमर एनएच 31 तथा कोसी नदी का जलस्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज व कारी कोसी नदी का चेन संख्या 389 पर बढ़ रहा है. उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों से सक्रिय मानसून होने की वजह से जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

माना जा रहा है कि लगातार हो रही बारिश की वजह से ही जल स्तर में इजाफा होने लगी है. हालांकि महानंदा नदी के जलस्तर में अधिकांश स्थानों पर कमी दर्ज की गयी है. जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है. इस बीच बार नियंत्रण प्रमंडल ने के अनुसार जिले के तटबंध पूरी तरह सुरक्षित है.

बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अनुसार महानंदा नदी झौआ में रविवार की सुबह में जलस्तर 30.60 मीटर था, जो शाम में घटकर 30.42 मीटर हो गया. इसी नदी के बहरखाल में जलस्तर 30.26 मीटर था, जो घटकर 30.08 मीटर हो गया. कुर्सेल में रविवार की सुबह में जलस्तर 30.47 मीटर था, जो शाम में भी 30.29 मीटर हो गया है. इसी नदी के दुर्गापुर में जलस्तर 27.35 मीटर था, जो 12 घंटे बाद 27.25 मीटर हो गया.

गोविंदपुर में इस नदी का जलस्तर 26.53 मीटर था, जो रविवार की शाम बढ़कर 26.43 मीटर हो गया है. इस नदी का जलस्तर आजमनगर में 29.45 मीटर था, जो शाम में जलस्तर घटकर 29.25 मीटर हो गया है. धबोल में इस नदी का जल स्तर रविवार की सुबह 28.83 था.12 घंटे बाद शाम में यहां का जल स्तर घटकर 28.68 मीटर हो गया.

गंगा, बरंडी, कारी कोसी व कोसी में जारी है वृद्धि

गंगा, बरंडी, कारी कोसी एवं कोसी नदी के जलस्तर में रविवार को भी वृद्धि दर्ज की गयी है. गंगा नदी के रामायणपुर में रविवार की सुबह 26.23 मीटर दर्ज किया गया, जो शाम में बढ़कर 26.25 मीटर हो गया. इसी नदी के काढ़ागोला घाट पर जलस्तर 28.26 मीटर दर्ज किया गया था, जो 12 घंटे बाद रविवार की शाम में बढ़कर 28.28 मीटर हो गया.

कोसी नदी का जलस्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज पर रविवार की सुबह 28.98 मीटर दर्ज की गयी. शाम में यहां का जलस्तर बढ़कर 29.02 मीटर हो गया. बरंडी नदी का जलस्तर एनएच 31 के डूमर में 29.69 मीटर दर्ज किया गया. रविवार की शाम यहां का जलस्तर बढ़कर 29.72 मीटर हो गया है. कारी कोसी नदी का जलस्तर सुबह में 26.84 मीटर दर्ज किया गया. जबकि शाम में जलस्तर बढ़कर 26.85 सेंटीमीटर हो गया है.

नीचले क्षेत्र में पानी घुसने से फसल डूबी

गंगा, बरंडी, कारी कोसी नदियों का जलस्तर बढ़ने से नीचले इलाके में पानी प्रवेश कर रहा है. इससे दियारा क्षेत्र में तेजी से पानी फैल रहा है. पानी बढ़ने से दियारा क्षेत्र में लगी फसल डूब गयी है. जिसमें परवल, मक्का सहित कई अन्य तरह की फसलें शामिल है. इससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. किसान बचे फसलों को नाव से घर तक लाने का प्रयास में जुटे हैं.

गंगा का पानी बढ़ने से दियारा क्षेत्र में पशुओं के लिए चारा का संकट उत्पन्न हो गया है. दियारा में बनाये गये बासा से पशुपालक अपने माल मवेशियों को लेकर उंचे स्थानों पर शरण लेने केा मजबूर हो गये हैं. इधर लोगों को आवागमन में भी नाव के सिवा दूसरा साधन नहीं बचा है. ऐसे में लोग प्रशासन से सरकारी नाव की व्यवस्था की मांग कर रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें