1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. due to erosion in the barriole adjacent to the mahananda river several acres of land was absorbed into the river in katihar bihar asj

महानंदा नदी से सटे बारिओल में कटाव होने से कई एकड़ भूमि नदी में समायी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नदी
नदी
प्रभात खबर

आबादपुर : थाना क्षेत्र के हरनारोई पंचायत स्थित महानंदा नदी से सटे बारिओल ग्राम में इन दिनों महानंदा नदी के जलस्तर में कमी होने के साथ ही एक नयी मुसीबत आ गयी है. इन दिनों बारिओल ग्राम में नदी के किनारे की भूमि का अचानक कटाव तेज हो गया है. साथ ही भूमि के धंसने का सिलसिला भी लगातार जारी है. जिसके चलते यहां ग्रामीणों में दहशत की स्थिति देखी जा रही है.

गौरतलब हो कि महानंदा नदी के जलस्तर में कमी के साथ ही बारिओल ग्राम में पिछले 48 घंटे के दरम्यान कटाव से कई एकड़ भूमि नदी में समा गयी है. जिससे बारिओल गांव, नदी के निकट स्थित खेत-खलिहान एवं नदी किनारे स्थित सरकारी विद्यालय, मवि बारिओल के नदी में समाने का खतरा उत्पन्न हो गया है.

इस संबंध में स्थानीय ग्रामीण गोपेन चंद्र दास, पांडव, लतीफ, सरफुल, मो सद्दाम, मो एखलाक, मो तजम्मुल, मो मुख्तार, मो मुर्तुजा, मो जाबिर, मो बदरु, मो अनवारुल, सोहेल राणा, पंसस अब्दुल रउफ, पंचायत के मुखिया अबूल कलाम आजाद, कॉमरेड गुलजार ने बताया कि पिछले दो दिनों के दरम्यान कई लोगों की भूमि कटाव के चलते महानंदा नदी में समा चुकी है.

ग्रामीणों ने बताया कि कटाव व भूमि धंसने की स्थिति यदि इसी प्रकार से जारी रही तो निकट भविष्य में बारिओल ग्राम के अस्तित्व पर संकट के बादल मंडराने लगेंगे. स्थानीय ग्रामीणों की सूचना पर विधायक महबूब आलम एवं अंचलाधिकारी बारसोई अमर कुमार राय शुक्रवार की देर संध्या को कटाव स्थल पर पहुंचे.

मौके पर विधायक व सीओ ने कटान स्थल का जायजा लिया तथा ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत हुए. विधायक ने जिलापदाधिकारी को कटाव की समस्या से अवगत कराया. कटाव पीड़ितों के लिए उचित मुआवजे की मांग की. कटाव का अवलोकन करने के पश्चात सीओ ने कहा कि इस संबंध में आपदा प्रबंधन विभाग को सूचित किया जायेगा. विभाग से निर्देश जारी होने पर उचित कदम उठाये जायेंगे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें