1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kaimur
  5. kaimur bihar mundeshwari dham temple 80 thousand devotees on the first day of navratri

बिहार के कैमूर का मुंडेश्वरी धाम मंदिर, नवरात्र के पहले दिन 80 हजार से अधिक श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम

चैत्र नवरात्र के पहले दिन करीब 80 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मुंडेश्वरी धाम में आदिशक्ति माता का दर्शन-पूजन किया. श्रद्धालुओं के सेहत की जिम्मेदारी को देखते हुए धाम में मेडिकल टीम भी एंबुलेंस के साथ तैनात रही.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुंडेश्वरी धाम में पूजा करते श्रद्धालु
मुंडेश्वरी धाम में पूजा करते श्रद्धालु
Prabhat Khabar

कैमूर के भगवानपुर में चैत्र नवरात्र के पहले दिन करीब 80 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मुंडेश्वरी धाम में आदिशक्ति माता का दर्शन-पूजन किया. तड़के सुबह मंदिर का पट खुलने की प्रतीक्षा में श्रद्धालुओं का तांता मंदिर परिसर में कई पंक्तियों में खड़ा दिखायी दिया. सुबह की आरती व पूजा धार्मिक न्यास द्वारा मंदिर में विराजमान देवी-देवताओं का कराये जाने के बाद श्रद्धालुओं का दर्शन-पूजन करने का सिलसिला शुरू हुआ जो की संध्या आरती के दौरान ही जाकर थमा.

इस दौरान मंदिर में दर्शन-पूजन कराने में सहयोग कर रहे व भीड़ को नियंत्रित कर रहे पुलिस कर्मियों व न्यास कर्मियों के पसीने छूट गये. इधर, श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिकोण से मंदिर परिसर में जहां टेंट तथा ठंडा पेयजल की सुविधा उपलब्ध करायी गयी थी. धाम पहाड़ी के पानी टंकी से लेकर धाम पहाड़ी के नीचे पहुंचने वाली सड़क के विभिन्न हिस्सों में न्यास कर्मी अपने-अपने हाथों में वाॅकी-टाॅकी लेकर लगने वाले जाम से निबटते नजर आये.

सड़क के कई हिस्सों में पानी के टैंकरों को खड़ा किया गया था. ताकि थके प्यासे श्रद्धालुओं को पेयजल जैसी समस्या से न जुझना पड़े. प्रतिनियुक्त किये गये मजिस्ट्रेट व पुलिस बल धाम में बनाये गये सभी प्वाइंटों से धाम के विभिन्न हिस्सों में निगरानी करते देखे गये. नियंत्रण कक्ष में बैठे पदाधिकारी हरेक गतिविधि पर नजर बनाये हुए थे.

धार्मिक न्यास परिषद के अकाउंटेंट गोपाल कृष्ण ने बताया कि नवरात्र के पहले दिन करीब 80 हजार से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर में दर्शन पूजन किये हैं. दोपहिया व चारपहिया समेत कई अन्य तरह के हजारों वाहन दूरदराज के श्रद्धालुओं को लेकर धाम में पहुंचे थे. जिन्हें खड़े करने के लिए निर्धारित किये गये स्टैंड्स की जगह कम पड़ने की बात कही जा रही है.

नवरात्र के पहले दिन दोपहर में डीएम नवदीप शुक्ला, एसपी राकेश कुमार, एसडीएम साकेत कुमार, भभुआ एसडीपीओ सुनिता कुमारी समेत कई अन्य आला अधिकारी भी धाम में पहुंच कर दर्शन पूजन किये. इस दौरान डीएम व एसपी ने न्यास के पदाधिकारियों व ड्यूटी में तैनात अधीनस्थ पुलिस पदाधिकारियों से बारी-बारी से श्रद्धालुओं के सुविधा से संबंधित बिंदुओं पर जानकारी लेने के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया.

श्रद्धालुओं के सेहत की जिम्मेदारी को देखते हुए धाम में मेडिकल टीम भी एंबुलेंस के साथ तैनात रही. धार्मिक न्यास परिषद के सचिव अशोक कुमार सिंह नवरात्र चढ़ने के पहले से ही तैयारियों के साथ-साथ हरेक विधि व्यवस्था से संबंधित बिंदुओं पर न्यास कर्मियों को आवश्यक निर्देश देते रहे. धाम में नवरात्र के पहले दिन बीडीओ चंद्रभूषण, सीओ विनोद कुमार सिंह, थानेदार अनिल प्रसाद, प्रशिक्षु दारोगा सुजीत कुमार समेत संजीव कुमार, केके सिंह, टीके ईक्का के साथ-साथ अन्य कई पुलिस पदाधिकारी अपनी अपनी भूमिका निभाते देखे गये.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें