25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पॉलीथिन खराब कर रही पृथ्वी की सेहत

।। अवधेश कुमार राजन ।। गोपालगंज : आप विश्वास नहीं करेंगे. यह सच है कि पॉलीथिन पृथ्वी की सेहत को खराब कर रही है. पॉलीथिन के कारण पृथ्वी की शक्ति क्षीण हो रही है. पृथ्वी दिवस के मौके पर हमें पृथ्वी की याद आती है. इस दिन पृथ्वी को बचाने के लिए एक छोटी सी […]

।। अवधेश कुमार राजन ।।

गोपालगंज : आप विश्वास नहीं करेंगे. यह सच है कि पॉलीथिन पृथ्वी की सेहत को खराब कर रही है. पॉलीथिन के कारण पृथ्वी की शक्ति क्षीण हो रही है. पृथ्वी दिवस के मौके पर हमें पृथ्वी की याद आती है. इस दिन पृथ्वी को बचाने के लिए एक छोटी सी पहल की जाती है.

पौधों को लगा कर पृथ्वी को हराभरा करने का प्रयास किया जाता है. इस दिन के बाद इसे हम भुला देते हैं कि पृथ्वी पर हम रहते हैं तो उसकी सेहत पर भी ध्यान रखें. पॉलीथिन के कारण प्रदूषण बढ़ा है, जिसका कभी नाश नहीं होता. जलाने पर भी ये पृथ्वी को और अधिक प्रदूषित करती है.

जलने से निकलनेवाली धुआं सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. आज पॉलीथिन का प्रयोग धड़ल्ले से हो रहा है. सजगता से इस पर कमी लाया जा सकता है. हम सजग नहीं है इसलिए पृथ्वी बीमार हो रही है. पृथ्वी के बीमार होने की खामियाजा भी अंतत: हम लोगों को ही भुगतना पड़ रहा है.

– इनका रखें ख्याल

* बाजार जाते हैं तो घर से झोला लेकर निकलें

* समान खरीदते वक्त पॉलीथिन का उपयोग करे

* खाने पीने की वस्तु पॉलीथिन में रखें

* पॉलीथिन को जहांतहां कदापि फेंके

* पॉलीथिन की जगह कागज का ठोंगा या झोले का उपयोग करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें