1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. more than half the posts of watchmen are vacant frontline workers coming in the way of prohibition rdy

Bihar News: चौकीदारों के आधे से अधिक पद रिक्त, शराबबंदी में आड़े आ रहे फ्रंटलाइन वर्कर

Bihar News गया शहर के सटे स्थित चंदौती थाना क्षेत्र में सिर्फ 11 चौकीदारों की तैनाती है. चंदौती थानाध्यक्ष मोहन प्रसाद सिंह ने बताया कि हर राजस्व गांव पर एक चौकीदार होना है. लेकिन, चंदौती थाने में सिर्फ 11 चौकीदार ही हैं. इसमें एक-एक चौकीदार के जिम्मे आठ-आठ गांवों की जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
चौकीदारों के आधे से अधिक पद रिक्त, शराबबंदी में आड़े आ रहे फ्रंटलाइन वर्कर
चौकीदारों के आधे से अधिक पद रिक्त, शराबबंदी में आड़े आ रहे फ्रंटलाइन वर्कर
social media

गया. शराबबंदी को शत-प्रतिशत सफल करने को लेकर राज्य सरकार गंभीर है. मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में लगातार सात घंटों तक हुई मैराथन बैठक में शराब धंधेबाजों पर नजर रखने को लेकर फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में चौकीदारों को भी जिम्मेदार ठहराया गया है. शहरी इलाके में विदेशी शराब की होम डिलिवरी व गांवों में चोरी-छिपे देसी शराब बनाने व बेचनेवालों को चिह्नित करने को लेकर स्थानीय स्तर पर चौकीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका है. मुख्यालय में हुई मैराथन बैठक में गांवों में शराब की बिक्री और इसके धंधे की सूचना देने की बुनियादी जिम्मेदारी चौकीदारों को सौंपी गयी है. चौकीदार संबंधित थाने को शराब धंधेबाजों के बारे में सूचना देंगे. अगर इस कार्य में कोताही बरतते हैं, तो उन पर भी कार्रवाई होगी. लेकिन, जिले में चौकीदारों की तैनाती को लेकर अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है.

एक-एक चौकीदार के जिम्मे आठ-आठ गांव

गया शहर के सटे स्थित चंदौती थाना क्षेत्र में सिर्फ 11 चौकीदारों की तैनाती है. चंदौती थानाध्यक्ष मोहन प्रसाद सिंह ने बताया कि हर राजस्व गांव पर एक चौकीदार होना है. लेकिन, चंदौती थाने में सिर्फ 11 चौकीदार ही हैं. इसमें एक-एक चौकीदार के जिम्मे आठ-आठ गांवों की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. चंदौती थानाध्यक्ष ने बताया कि चौकीदार जमुना पासवान के कंधों पर कलदासपुर, सवाइपुर, निसुरपुर, कृत नवादा, बहादुरपुर, इस्लामपुर व रामदासपुर गांव की जिम्मेदारी है. वहीं, चौकीदार अर्जुन कुमार के जिम्मे जमुने, केवाली, ज्ञानीबिगहा, भगवानपुर, जोरीबिगहा व गेवलबिगहा,

चौकीदार गोपाल पासवान के जिम्मे बतसपुर, नियाजीपुर, चौराही, दाराचक, अगरैली व सतावन बिगहा, चौकीदार कसूरबा देवी के जिम्मे कटारी, एकावनपुर, अलीगंज, बलजोरीबिगहा व फैज कॉलोनी, चौकीदार लीला देवी के जिम्मे बंगाली बिगहा, गजाधर बिगहा, लालवन बिगहा व भतुबिगहा, चौकीदार गणेश पासवान के जिम्मे लालगंज, शेरपुर, उदाबिगहा व सौंदर्यानगर, चौकीदार गोपाल यादव के जिम्मे केशरु धरमपुर व देगुना, चौकीदार राजाराम पासवान के जिम्मे कंडी-नवादा, आजाद नगर व गोविंदपुर, चौकीदार मोहम्मद ग्यासुद्दीन के कंधों पर शेरपुर व चमनडीह, चौकीदार उपेंद्र प्रसाद के जिम्मे कुजापी व चौकीदार शंभु कुमार के जिम्मे कुजाप गांव को सौंपा गया है.

हाल के वर्षों में चौकीदारों की नहीं हुई नियुक्ति

अब तक नियमों में अनुसार, चौकीदार डीएम के अधीन हैं. लेकिन, इनसे कामकाज पुलिस अधीक्षक लेते हैं. जिला सामान्य शाखा से चौकीदारों की मॉनीटरिंग होती है. कई दशकों से चौकीदारों की नियुक्ति को लेकर सिर्फ एक ही फाॅर्मूला बना है कि चौकीदार के रिटायर्ड होने के बाद उनका बेटा ही चौकीदार बन सकता है. हाल के वर्षों में चौकीदारों की नियुक्ति ही नहीं हुई है. जहां पर चौकीदार का पद रिक्त हुआ, उस पर पर नियुक्त को लेकर चौकीदार के बेटों ने आपस में विवाद कर लिये हैं. इससे भी उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया बाधित है.

गुरुआ में 70 की जगह 32, तो टिकारी में 88 की जगह 38 चौकीदार कर रहे कामकाज

गुरुआ में चौकीदारों की संख्या 32 है, जबकि सृजित पद 70 है. थानाध्यक्ष दिवाकर कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि गुरुआ थाना क्षेत्र में कुल गांव की संख्या 182 है. इसमें 32 चौकीदार कार्य कर रहे हैं. डोभी थाना में 24 पद चौकीदार के लिए सृजित है. मात्र आठ चौकीदार ही कार्यरत है. 16 चौकीदार का पद खाली है. अतरी थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने बताया कि अतरी थाना क्षेत्र व गेहलौर ओपी के दो प्रखंड अंतर्गत 17 पंचायत में 26 चौकीदार कार्यरत हैं. 25 चौकीदार का स्थान रिक्त है. बांकेबाजार थाने में चौकीदारों की पदों की संख्या 11 है. इसमें सिर्फ छह चौकीदार ही कार्यरत हैं. इसके अलावा रोशनगंज थाने में चौकीदारों का पद 10 हैं. इसमें आठ पदस्थापित हैं. लुटुआ थाने में चौकीदार के पद दो हैं. इसमें एक भी पदस्थापित नहीं है.

गुरारू थाना क्षेत्र में 16 चौकीदार ही हैं. वजीरगंज थानाध्यक्ष राम इकबाल प्रसाद यादव के मुताबिक वजीरगंज अंचल के अंतर्गत मौजूद थाना क्षेत्र में कुल 62 चौकीदार का पद स्वीकृत है. इसमें 38 चौकीदार ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत हैं. जबकि 24 चौकीदार के पद रिक्त हैं. मोहनपुर थाना में चौकीदार के 53 पद है. इनमें से 31 पदों पर चौकीदार तैनात हैं, जबकि 22 पद अब भी खाली हैं. आमस थाना क्षेत्र में चौकीदार की कुल 26 सीट हैं. इसमें 14 सीट खाली हैं. कोंच थाने में 24 चौकीदार प्रतिनियुक्त हैं. टिकारी में चौकीदार के 88 पद सृजित हैं. 38 पोस्टेड हैं. यहां चौकीदारों के 50 पद खाली हैं. इसकी जानकारी सीओ आनंद प्रकाश राम ने दी. नीमचक बथानी थाना में चौकीदार के 16 पद सृजित हैं. इसमें पांच चौकीदार ही कामकाज कर रहे हैं.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें