1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. registration fee in darbhanga kameshwar ayurvedic hospital asj

दरभंगा के कामेश्वर आयुर्वेदिक अस्पताल में अब इलाज से पहले देना होगा निबंधन शुल्क, मिलेंगी ये सुविधाएं

नवगठित समिति ने निर्णय लिया कि अब रोगियों से पंजीकरण शुल्क के रूप में पांच रुपया लिया जायेगा. 15 दिनों के अंदर किसी भी स्थिति में यहां रजिस्ट्रेशन शुरू कराया जायेगा. इसके लिए एसबीआइ में एक खाता खोलने का भी निर्णय लिया गया. इस कार्य के लिए डॉ विजेंद्र कुमार को प्राधिकृत किया गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
राजकीय कामेश्वर सिंह आयुर्वेदिक चिकित्सालय
राजकीय कामेश्वर सिंह आयुर्वेदिक चिकित्सालय
प्रभात खबर

दरभंगा. राजकीय रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मोहनपुर के अंतर्गत संचालित राजकीय कामेश्वर सिंह आयुर्वेद चिकित्सालय में सुविधाओं का विस्तार होगा. इसके लिए दरभंगा के प्रमंडलीय आयुक्त डॉ मनीष कुमार की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति का गठन किया गया. नवगठित समिति ने निर्णय लिया कि अब रोगियों से पंजीकरण शुल्क के रूप में पांच रुपया लिया जायेगा. 15 दिनों के अंदर किसी भी स्थिति में यहां रजिस्ट्रेशन शुरू कराया जायेगा. इसके लिए एसबीआइ में एक खाता खोलने का भी निर्णय लिया गया. इस कार्य के लिए डॉ विजेंद्र कुमार को प्राधिकृत किया गया.

कैंपस-2 के रूप में जाना जाएगा आयुर्वेदिक अस्पताल

महाविद्यालय के मोहनपुर स्थित मुख्य परिसर को कैंपस-1 एवं कामेश्वरनगर आयुर्वेदिक अस्पताल को कैंपस-2 के रूप में नामकरण करने का निर्णय लिया गया. आयुक्त किसी भी प्रकार की बाधा उपस्थित होने पर मुख्य अपर सचिव से वार्ता करने का आश्वासन दिया. आवश्यकता पड़ने पर आयुष मंत्रालय भारत सरकार से भी बातचीत करने की बात कही. संस्थान को अखिल भारतीय आयुर्वेद विज्ञान संस्थान के रूप में विकसित करने का सुझाव दिया, ताकि आयुर्वेद के क्षेत्र में शोध कार्य एवं उच्च शिक्षा को बढ़ावा मिल सके.

खाली कराया जाएगा सर्वे ऑफिस भवन

रोगी कल्याण समिति ने एक्स-रे मशीन, अल्ट्रासाउंड मशीन एवं एंबुलेंस सुविधा तत्काल उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया. सर्वे ऑफिस को खाली कराने का निर्देश दिया गया है. बीएमएसआइसीएल के पदाधिकारी को भवनों का तत्काल जीर्णोद्धार करने को कहा गया. बैठक में इसमें महापौर मुन्नी देवी, प्राचार्य/अधीक्षक राजकीय रामेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, दरभंगा प्रो. दिनेश्वर प्रसाद, डॉ राजेश्वर दुबे, डॉ मनीष कुमार आलोक, डॉ विजेंद्र कुमार, सीएस डॉ अनिल कुमार, जिला देशी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अनिल श्रीवास्तव, विश्व आयुर्वेद परिषद के जिला संयोजक डॉ गणपति नाथ झा, उत्तर बिहार आरोग्य भारती के सचिव डॉ शैलेंद्र लाल दास के साथ-साथ विशेष रूप से आमंत्रित सदस्य नगर आयुक्त अखिलेश प्रसाद सिंह, डीएमसएच के प्राचार्य डॉ केएन मिश्रा, अभियंता सागर जायसवाल, उप महाप्रबंधक बीएमएसआइसीएल आदि उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें