1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. fiber shed to be built for passengers at darbhanga airport eight aprons to be built for aircraft dm took stock of work asj

दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए बनेगा फाइबर शेड, विमानों के लिए बनेंगे आठ एप्रोन, डीएम ने लिया काम का जायजा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दरभंगा एयरपोर्ट
दरभंगा एयरपोर्ट
फाइल

दरभंगा. दरभंगा हवाई अड्डा को विकसित करने को लेकर चल रहे कार्य की जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने गुरुवार को बिंदुवार समीक्षा की. हवाई अड्डा के निदेशक विप्लव कुमार मंडल ने कहा कि प्रवेश द्वार से हवाई अड्डा टर्मिनल तक की सड़क के दोनों ओर तथा प्रवेश द्वार के पास पुलिया पर फाइबर का शेड बनवा दिया जाए, तो यात्रियों को गर्मी एवं बरसात में सुविधा होगी.

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन को मुख्य द्वार के आगे पुलिया पर फाइबर शेड का निर्माण तथा मुख्य द्वार से हवाई अड्डा टर्मिनल तक रास्ता के दोनों ओर तीन-तीन फीट में फेवर ब्लॉक बिछाकर फाइबर शेड बनवाने के लिए प्राक्कलन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने मुख्य प्रवेश द्वार के समीप सिंगल एलइडी विद्युत लाइट लगवाने को भी कहा ताकि आस-पास की सड़कों पर प्रकाश रहे.

बनाया जाना है आठ एप्रोन

भूमि अधिग्रहण की समीक्षा के क्रम में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि 24 एकड़ से 44 एकड़ भूमि के प्रस्ताव को बढ़ाकर 31 एकड़ से 44 एकड़ तक किया गया है. जमीन बढ़ाने की वजह बताते हुए कहा कि पहले हवाई अड्डा पर 4 एप्रोन प्रस्तावित था, जिसे बढ़ाकर 7 से 8 एप्रोन कर दिया गया है. बताया गया कि अधिकतर जमीन बासुदेवपुर मौजा में पड़ता है. विंग कमांडर ने बताया कि मखाना अनुसंधान केन्द्र की जमीन यू ही पड़ी हुई है, जिसका उपयोग सीआइएसएफ ऑफिस एवं अन्य ऑफिस के लिए किया जा सकता है.

वन विभाग के रेंज ऑफिसर ने बताया कि हवाई अड्डा के बाहर करीब 200-250 नील गाय है, जिसे हटाने के लिए दिया गया प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है. कुछ अंश का आवंटन प्राप्त हुआ है, जिससे वांछित सामान क्रय कर लिया गया है. जिलाधिकारी ने कहा कि जब प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है, तो पूर्ण आवश्यक सामग्री के लिए निविदा कर ली जाए, ताकि जल्द से जल्द कार्य सम्पन्न हो सके. बैठक में बताया गया कि यदि यह काम जून तक सम्पन्न नहीं हुआ, तो बरसात में क्षेत्र में पानी भर जाएगा और कार्य इस वर्ष पूरा नहीं हो सकेगा. जिलाधिकारी ने वन विभाग को हर हाल में 15 मई से पहले नील गाय एवं अन्य जंगली जानवर को अन्यत्र शिफ्ट कर देने को कहा.

सड़क से कम से कम तीन मीटर ऊंची चहारदीवारी जरूरी

एयर फोर्स के विंग कमांडर एम. भारद्वाज ने बताया कि हवाई अड्डा की चहारदीवारी सड़क से कम से कम तीन मीटर ऊंची होनी चाहिए और उसके ऊपर व्यू कट्टर आवश्यक है. वर्तमान में बनी चहारदीवारी तीन मीटर की है, जो सड़क के लेवल तक है. लगभग 6.2 मीटर की चहारदीवारी एक किलोमीटर तक वांछित बताया. बताया गया कि तार का घेरा (फेंसिंग) का प्रस्ताव विभाग को स्वीकृति के लिए भेजा गया है.

हटाया जाएगा हवाई अड्डा के समीप की सड़क का अतिक्रमण

बैठक में बताया गया कि हवाई अड्डा के समीप की सड़क पर अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है. जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित नगर पुलिस अधीक्षक को अतिक्रमण हटावाने का निर्देश दिया. डीसीएलआर सदर को भी कार्यपालक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त कर सड़क किनारे के अतिक्रमण हटवाने का निर्देश दिया.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें