26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शोभन में ही बनेगा दरभंगा एम्स, बोले संजय झा- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दे दिया काम शुरू करने का निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीएमसीएच को पुनर्विकसित करने की 2742.04 करोड़ की योजना के तहत दरभंगा में 2500 बेड का नया हॉस्पिटल दिया है. साथ ही मुख्यमंत्री जी ने फिर स्पष्ट कर दिया है कि दरभंगा एम्स शोभन में ही बनेगा. इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दे दिये हैं.

दरभंगा. बिहार सरकार के जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने दरभंगा में सोमवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज मिथिला के लिए एक बड़ा दिन है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीएमसीएच को पुनर्विकसित करने की 2742.04 करोड़ की योजना के तहत दरभंगा में 2500 बेड का नया हॉस्पिटल दिया है. साथ ही मुख्यमंत्री जी ने फिर स्पष्ट कर दिया है कि दरभंगा एम्स शोभन में ही बनेगा. इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दे दिये हैं.

दरभंगा का ओहदा बरकरार रहेगा

संजय कुमार झा ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने डीएमसीएच परिसर में 400 बेड के नवनिर्मित सर्जरी ब्लॉक के भवन का उद्घाटन किया है, जिसमें कुछ दिनों में ही इलाज शुरू हो जाएगा. इसके अलावा उन्होंने 2100 बेड के नये अस्पताल के साथ-साथ प्रतिवर्ष 250 नामांकन के मेडिकल कॉलेज भवन का शिलान्यास किया. अब पटना के पीएमसीएच के बाद दरभंगा का डीएमसीएच बिहार का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल जो है वो ओहदा बरकरार रह जायेगा. इस बड़ी सौगात के लिए हम सभी मिथिलावासियों की ओर से माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और माननीय उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के प्रति आभार प्रकट करते हैं.

जो काम राज्य सरकार को करना है वो जल्द कर दिया जायेगा

संजय कुमार झा ने कहा कि दरभंगा में एम्स बनेगा, यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तय किया था. इस वर्ष जनवरी में समाधान यात्रा के दौरान उन्होंने एम्स के लिए शोभन-एकमी बाईपास के निकट चिह्नित भूमि की स्थल पर जाकर समीक्षा करने के बाद उसकी स्वीकृति दी थी. बिहार सरकार एम्स निर्माण के लिए 151.17 एकड़ जमीन मुफ्त जमीन देने के साथ-साथ उसमें मिट्टी भराई के लिए भी 309 करोड़ से अधिक रुपये कैबिनेट से मंजूर कर कार्य का टेंडर जारी कर चुकी थी. इसके बाद केंद्र सरकार ने उक्त भूमि को लो लैंड बताते हुए वहां एम्स निर्माण से इनकार कर दिया था. संजय कुमार झा ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री बार-बार कह चुके हैं कि शोभन में चिह्नित भूमि में मिट्टी भराने और वहां तक फोरलेन कनेक्टिविटी देने सहित उस भूमि के विकास के लिए जो भी काम जरूरी होगा, राज्य सरकार अपने संसाधनों से करायेगी.

Also Read: दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण

केंद्र पहले यह कहता तो अब तक हो गयी रहती मिट्टी भराई

बिहार सरकार की तरफ से उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया जी को जून और अगस्त माह में पत्र लिख कर आवंटित भूमि की विशेषताओं की जानकारी दी थी. संजय कुमार झा ने कहा कि अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से दरभंगा एम्स के संबंध में पत्र मिला है. उसमें कहा गया है कि बिहार सरकार कोई दूसरी भूमि प्रस्तावित करे या शोभन में प्रस्तावित भूमि में मिट्टी भरा कर और वहां तक सड़क बना कर दें. हमलोग पहले से कह रहे थे कि प्रस्तावित भूमि में यह काम कराएंगे. अप्रैल 2023 में ही केंद्रीय टीम आई थी, यदि उसी समय चिट्ठी दे देते कि ये सब काम करा दीजिए तो अब तक मिट्टी भराई हो गई होती. केंद्र के पत्र के जवाब में बिहार सरकार फिर बताएगी कि वहां मिट्टी भराने और फोरलेन कनेक्टिविटी देने के लिए तैयार हैं.

शोभन में एम्स बनने से शहर का होगा विस्तार

केंद्र यदि इसे स्वीकार कर लेता है, तो यह काम तेजी से करा दिया जाएगा. बिहार सरकार का स्पष्ट मानना है कि शोभन के पास एम्स बनेगा तो दरभंगा शहर का नया विस्तार होगा और क्षेत्र में तेजी से विकास होगा. संजय कुमार झा ने कहा कि केंद्र सरकार ने दरभंगा में 750 बेड के एम्स निर्माण की करीब 1200 करोड़ की योजना मंजूर की, जिसके लिए मुफ्त जमीन देने, मिट्टी भराई और सड़क निर्माण का काम राज्य सरकार को कराना है, जबकि राज्य सरकार ने डीएमसीएच को पुनर्विकसित करने की 2742.04 करोड़ की योजना के तहत दरभंगा में 2500 बेड का नया हॉस्पिटल दिया है. दोनों का निर्माण हो जाने के बाद दरभंगा इलाज का बड़ा केंद्र बन जाएगा. इस मौके पर बिहार सरकार के मंत्री ललित कुमार यादव, बेनीपुर के विधायक विनय कुमार चौधरी और जदयू के दरभंगा जिलाध्यक्ष गोपाल मंडल भी मौजूद थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें