1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. bihar vidhan sabha election date 2020 dundubhi ran for election voting in second and third phase in darbhanga district asj

विस चुनाव के लिए बजी दुंदुभि, दरभंगा जिले में होगा दूसरे व तीसरे चरण में मतदान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान
बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान
पीटीआई

दरभंगा : विधान सभा चुनाव को लेकर चुनावी दुंदुभि बज गयी है. पूरे प्रदेश में तीन चरणों में मतदान होगा, जिसमें जिला में दूसरे तथा तीसरे चरण में वोट डाले जायेंगे. जिला के दस विधानसभा को दो हिस्से में बांटा दिया गया है. इसमें कुशेश्वरस्थान, गौड़ाबौराम, बेनीपुर, अलीनगर तथा ग्रामीण विधान सभा में दूसरे चरण में आगामी तीन नवंबर को वोट पड़ेंगे. वहीं नगर, हायाघाट, बहादुरपुर, केवटी तथा जाले विधानसभा क्षेत्र के मतदाता सात नवंबर को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतगणना 10 नवंबर को निर्धारित है. इसके लिए जिला प्रशासन जोर-शोर से तैयारी कर रहा है. राजनीतिक दलों की तैयारी भी गति पकड़ चुकी है.

2015 की तुलना में 1261 अधिक बूथों पर होगा मतदान : उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के बीच पहला बड़ा चुनाव बिहार विधानसभा चुनाव के रूप में हो रहा है. इस नजरिये से इस बार जिला में बूथों की संख्या भी बढ़ायी गयी है. पिछले चुनाव से 1261 अधिक बूथों पर मतदान होगा. बता दें कि 2015 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में 2755 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गये थे, जबकि इस बार 4016 बूथों पर मतदान की तैयारी है. बूथों की संख्या बढ़ने के कारण चुनाव कार्य में स्वाभाविक रूप से इस बार मतदानकर्मी भी अधिक लगेंगे. आसन्न चुनाव में साढ़े 17 हजार कर्मियों को लगाये जाने की योजना है. सनद रहे कि पिछले चुनाव में साढ़े 12 हजार कर्मियों को चुनाव कार्य में लगाया गया था.

विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता लागू होते ही नगर निगम एक्शन में आ गया है. शहर में पटे राजनीतिक दलों व योजनाओं से संबंधित होर्डिंग व बैनर को हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. शुक्रवार को करीब दर्जनभर जगहों से बड़े-बड़े होर्डिंग हटा दिये गये. आदर्श आचार संहिता कोषांग ने नगर आयुक्त को सार्वजनिक व सरकारी जगहों पर लगे बैनर-पोस्टरों को 24 से 48 घंटे के भीतर हटाने का आदेश दिया है. जिला प्रशासन चुनाव आयोग के निदेर्शों को पालन कराने में जुटा है.

चुनाव आयाेग के निर्देशों के अनुसार आसन्न विधानसभा चुनाव प्रदेश स्तर पर तीन चरणों में संपन्न होगा. वहीं पिछला चुनाव पांच चरणों में हुआ था. 12 अक्तूबर से पांच नवंबर के बीच ये सभी चरण संपन्न हुए थे. इसमें दरभंगा में अंतिम चरण में मतदान हुआ था. मतों की गिनती आठ नवंबर को की गयी थी. इस बार काउंटिंग की तिथि 10 नवंबर घोषित की गयी है. आसन्न चुनाव में दूसरे चरण के लिए नामांकन नौ अक्तूबर को आरंभ होगा. 16 अक्तूबर नामांकन की अंतिम तिथि है. संवीक्षा 17 अक्तूबर को होगी. नाम वापसी की तिथि 19 अक्तूबर निर्धारित है. वहीं तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन 13 अक्तूबर से आरंभ होगा, जो 20 अक्तूबर तक चलेगा. संवीक्षा 21 अक्तूबर को की जायेगी. उम्मीदवारी पेश करनेवाले अपना नाम 23 अक्तूबर को वापस ले सकते हैं.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें