15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

केसरिया बौद्ध स्तूप के समीप कैफेटेरिया भवन बनकर तैयार, नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

करीब पांच वर्ष पूर्व से यह भवन बन कर तैयार है. तब से इसके उद्घाटन का इंतजार है. इसी वर्ष फरवरी माह में समाधान यात्रा के तहत मुख्यमंत्री आने वाले थे, जिसमें इस भवन का उद्घाटन होना था, परंतु इस यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव के बाद उद्घाटन न हो सका था.

केसरिया. विश्व प्रसिद्ध बौद्ध स्तूप के समीप पर्यटन विभाग द्वारा नवनिर्मित कैफेटेरिया के उद्घाटन को लेकर पर्यटन विभाग के अधिकारी कैंप कर रहे हैं. करीब पांच वर्ष पूर्व से यह भवन बन कर तैयार है. तब से इसके उद्घाटन का इंतजार है. इसी वर्ष फरवरी माह में समाधान यात्रा के तहत मुख्यमंत्री आने वाले थे, जिसमें इस भवन का उद्घाटन होना था, परंतु इस यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव के बाद उद्घाटन न हो सका था.

तैयारी में जुटा पर्यटन विभाग

केसिरया महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाना है. मुख्यमंत्री के द्वारा इस कैफेटेरिया का भी उद्घाटन किया जा सकता है, लिहाजा जिला प्रशासन के साथ साथ पर्यटन विभाग भी पूरी सक्रियता के साथ उद्घाटन समारोह की तैयारी में जुट गया है. बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक नंद किशोर व मुख्य अभियंता संजय कुमार सिंह एवं जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने कैफेटेरिया का निरीक्षण किया.

करीब छह करोड़ की लागत से बना है कैफेटेरिया

पर्यटन विभाग द्वारा करीब छह करोड़ की लागत से इस भवन व इसके अप्रोच पथ का निर्माण कराया गया है. इस कार्य को मुजफ्फरपुर की अवध मिथिला कंस्ट्रक्शन ने कराया है.करीब पाँच एकड़ मैदान में दो मंजिला यह भवन आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. इसके प्रारम्भ हो जाने से स्तूप पर आने वाले पर्यटकों को सुविधा होगी. इसका निर्माण पर्यटन विभाग ने सैलानियों की सुविधा के लिए कराया है. इससे पहले इस क्षेत्र में ऐसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित पर्यटक भवन (कैफेटेरिया) नहीं था. महात्मा बुद्ध सेवा संस्थान सहित अन्य संगठन लंबे समय से इसके उद्घाटन की मांग करते आ रहे हैं.

Also Read: बिहार में पॉक्सो एक्ट के कांडों की हर दिन होगी समीक्षा, सभी जिलों को निर्देश जारी

स्मारिका का होगा विमोचन

केसरिया महोत्सव 28 से 30 नवंबर तक है जिसकी तैयार युद्ध स्तर पर की जा रही है. तैयारी की मानेटरिंग स्वयं सौरव जोरवाल कर रहे है. स्थानीय जदयू विधायक शलनी मिश्र भी अपने कार्यकर्ताओं के साथ तैयारी में जुटी है .अधिकारियों से भी तैयारी को ले विचार विमर्श कर रही है. अपर समाहर्ता सह तैयारी समिति के अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री एक स्मारिका का भी विमोचन करेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें