1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar weather live updates an alert is issued in bihar on the possibility of heavy lightning and heavy rain in bihar today read weather report today thunderstorms in bihar latest bihar weather update of monsoon and vajrapat in bihar

Bihar Weather LIVE Updates : बिहार के इन जिलों में 12 जुलाई तक भारी बारिश की सूचना, वज्रपात से 7 लोगों की मौत के बाद अलर्ट जारी...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतिकात्मक फोटो
प्रतिकात्मक फोटो
twitter

पटना: राज्य भर में मंगलवार को ठनका गिरने से 7 लोगों की मौत हुई है. आपदा विभाग ने सात मरने की पुष्टि की है. जिले से प्राप्त सूचना के अनुसार बेगूसराय में सात, कैमूर व मधेपुरा में दो-दाे और सहरसा, नालंदा, बांका, जमुई, भागलपुर व मुंगेर में एक-एक की मौत हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

सहरसा में वज्रपात से एक व्यक्ति की मौत

सहरसा : कहरा प्रखंड के अमरपुर पंचायत के हरिपुर गांव में सोमवार शाम वज्रपात से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार हरिपुर गांव निवासी 42 वर्षीय वेद प्रकाश सिंह अपने खेत में धान रोपनी करा कराने गये थे. धान रोपनी कराते कराते शाम हो गयी. सभी मजदूरों को छुट्टी देने के बाद वह भी अपने घर लौट रहे थे. इसी दौरान हल्की बारिश भी हो रही थी और अचानक वज्रपात हुआ. जिसका असर वेदप्रकाश सिंह पर पड़ गया. घटना के बाद लोगों ने ईलाज के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया. सूचना मिलने पर सोनबर्षा कचहरी थाना पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले मंगलवार सुबह पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया. अचानक हुए वेदप्रकाश सिंह की मौत से परिजन सहित गांव मे शोक की लहर दौड़ गयी. खासकर वेदप्रकाश सिंह की पत्नी सहित दो लड़की एक नाबालिग लड़के पर विपत्ति का पहाड़ टूट पड़ा.

email
TwitterFacebookemailemail

मधुबनी में 14 जुलाई तक भारी बारिश एवं तूफान का पूर्वानुमान

मधुबनी: मौसम विभाग के अनुसार नेपाल एवं सीमावर्ती क्षेत्रो में 9 से 14 जुलाई तक भारी बारिश एवं तूफान का पूर्वानुमान है.आपदा विभाग के प्रधान सचिव एवं जल संसाधन विभाग के सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा अलर्ट रहने का निर्देश दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

तटबंध की सुरक्षा को लेकर रहें सजग : डीएम

सहरसा: कोसी पूर्वी तटबंध के 78.30 स्पर का जिलाधिकारी कौशल कुमार ने मंगलवार को औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में जल संसाधन विभाग के टीम के द्वारा कराये जा रहे सुरक्षात्मक एंटी रोजन कार्य पर विभागीय अधिकारी को तेजी लाने का सख्त निर्देश दिया. वहीं मौके पर मौजूद अंचलाधिकारी अबू अफसर को जिलाधिकारी ने कहा कि इस बाढ़ जैसी आपदा के समय में जल संसाधन विभाग और प्रखंड प्रशासन को कोसी पूर्वी तटबंध और कोसी क्षेत्र के लिए सजग रहना आवश्यक जरूरी है. मौके पर जिलाधिकारी कौशल कुमार ने 78.40 स्पर पर किये जा रहे सुरक्षात्मक कार्य पहाड़पुर विद्यालय के समीप राहत बचाव कार्य का जायजा लेते हुए जल संसाधन विभाग एवं अंचलाधिकारी को सजग रहने का निर्देश देते लगातार तटबंध पर नजर बनाए रखने का निर्देश दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम पूरी तरह अलर्ट मोड में

मुख्यमंत्री ने तटबंधों के निकट रहने वाले लोगों के बीच माइकिंग के जरिये इसका विशेष रूप से प्रचार–प्रसार कराने को कहा है. मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग को निर्देश दिया है कि जल संसाधन विभाग अपने सभी अभियंताओं को सभी आशंका वाली जगहों पर पूरी तरह अलर्ट रखे. जिलों में पूर्व से तैनात एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रखा जाये.

email
TwitterFacebookemailemail

इन जिलों में बाढ़ कीआशंका

पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा बेगूसराय, खगड़िया, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, भागलपुर और बांका जिले में बाढ़ की आशंका है. मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को सभी संबंधित डीएम को पूर्व में ही अलर्ट कर देने का निर्देश दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

आठ से 12 जुलाई तक बागमती बेसिन में भारी बारिश की सूचना

मौसम पूर्वानुमान एजेंसियों के माध्यम से प्राप्त सूचना के आधार पर जल संसाधन विभाग ने आठ से 12 जुलाई तक बागमती बेसिन में भारी बारिश की सूचना दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

जमुई में वज्रपात से महिला की मौत

जमुई: मंगलवार को लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत मोहनपुर पंचायत के मंगरार चौडीहा गांव की एक महिला की मौत वज्रपात से हो गयी. सूचना पाते ही थाना की पुलिस घटना स्थल पर पहुंच घटना की जानकारी लेते हुए लाश को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल जमुई भेज दिया. मिली जानकारी के अनुसार महिला चौडीहा निवासी कृष्णा यादव की 30 वर्षीय पत्नी सुनीता देवी बतायी जाती है. घटना उस वक्त घटी जब महिला लकड़ी चुनने बांझी कुसुम के पास छाता बहियार गयी थी. इस दौरान तेज बारिश होने लगी. बारिश होने पर माथे पर लकड़ी लेकर अपनी घर लौट रही थी. इस दौरान वज्रपात हो गया तथा वह इसकी चपेट में आ गयी. उसकी मौत घटनास्थल पर ही हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

भागलपुर में वज्रपात से महिला की मौत, दो झुलसीं

भागलपुर: सुलतानगंज के बाथ थाना क्षेत्र की करहरिया पंचायत के देवधा बहियार में मंगलवार को दिन के करीब दो बजे वज्रपात से बुचो देवी (31) की मौत हो गयी और दो झुलस गयीं. वह ट्रैक्टर से खेत की जुताई कराने दहुरा बहियार गयी थी. वहीं पर तेज बारिश होने लगी. इस दौरान ठनका गिरा, जिसकी चपेट में महिला आ गयी. वहीं पर बगल के खेत में मूंग तोड़ रही देवधा गांव के रामविलास मंडल की पत्नी जैया देवी (49) और उसकी पतोहू पूजा देवी (30) पति सदानंद मंडल झुलस गयीं. दोनों वहीं पर बेहोश हो गयीं. उन्हें इलाज के लिए भेजा गया है. मृतका बुचो देवी के परिवार में पति के अलावा दो पुत्र कृष्ण कुमार व विकास कुमार हैं. मुखिया प्रतिनिधि संजीव कुमार ने बताया कि मृतका के परिजन को हर संभव मदद दिलायी जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मॉनसूनी पूरी तरह सक्रिय है. मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी थी.पटना, जहानाबाद, नवादा, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, सीवान, छपरा, बांका के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया था कि इन इलाकों में गरज के साथ तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीओ की कार्यशैली से नाखुश ग्रामीणों का स्टेट हाइवे-55 पर हंगामा

बेगूसराय: चेरियाबरियारपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत खांजहांपुर पंचायत के वार्ड नंबर-1 भितिहाराही गांव निवासी नंदन पंडित की पत्नी एवं पुत्री की मौत के बाद सीओ की कार्यशैली से नाखुश ग्रामीणों ने चेरियाबरियारपुर विश्वकर्मा चौक स्थित स्टेट हाइवे-55 को जामकर जमकर हंगामा किया. जानकारी अनुसार आक्रोशित ग्रामीण सीओ के घटना स्थल पर पहुंच पीड़ित परिजनों को उचित मुआवजा देने की मांग पर अडिग थे. परंतु सीओ के घटनास्थल पर पहुंच सही ढंग से आश्वासन नहीं देने के फलस्वरूप ग्रामीण आक्रोशित हो गये. इस दौरान आक्रोशित ग्रामीण शव के साथ सैकड़ों की संख्या में सडक़ जामकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जाम लगा दिया. जाम की सूचना पर पहुंचे थानाध्यक्ष पल्लव सहित दर्जनों पुलिस के जवानों को भारी फजीहतों का सामना करना पड़ा. तत्पश्चात वरिष्ठ राजद नेता संजय सुमन, लोजपा नेता सुनील गोस्वामी, भाजपा नेता पटनदेव सिंह, मुखिया प्रतिनिधि प्रमोद महतो के हस्तक्षेप पर स्थल पर पहुंचे सीओ द्वारा ऑनलाईन की प्रक्रिया के तहत एक सप्ताह के अंदर आपदा के तहत मिलने वाली चार लाख रुपये देने के आश्वासन के बाद आक्रोशित लोगों के द्वारा जाम हटाया गया. इस बीच लगभग डेढ़ घंटा तक सड़क जाम रहने के कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

मृतक के परिजनों को तुरंत चार–चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश

राज्य भर में मंगलवार को ठनका गिरने से 7 लोगों की मौत हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने मृतक के परिजनों को तुरंत चार–चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है. सीएम ने अपील की है कि खराब मौसम में सतर्कता बरतें और घरों में रहें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें