1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news rs 82 lakh cheated from rajasthan businessman sitting in sheikhpura police arrest two person in cyber fruad upl

शेखपुरा में बैठे-बैठे राजस्थान के व्यापारी से ठगे 82 लाख, बिहार आकर पुलिस ने दो लोगों को दबोचा

साइबर क्राइम का हब बनते जा रहे बिहार के शेखपुरा जिले से बुधवार को भी राजस्थान के पुलिस दो साइबर ठग को पकड़ कर ले गई. एक व्यापारी से कुल 82 लाख रुपए की ठगी के मामले में हुई कार्रवाई की चर्चा पूरे जिले में है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शेखपुरा में बैठे बैठे राजस्थान के व्यापारी से ठगे 82 लाख, बिहार आकर पुलिस ने दबोचा
शेखपुरा में बैठे बैठे राजस्थान के व्यापारी से ठगे 82 लाख, बिहार आकर पुलिस ने दबोचा
Prabhat khabar

साइबर क्राइम का हब बनते जा रहे बिहार के शेखपुरा जिले से बुधवार को भी राजस्थान के पुलिस दो साइबर ठग को पकड़ कर ले गई. एक व्यापारी से कुल 82 लाख रुपए की ठगी के मामले में हुई कार्रवाई की चर्चा पूरे जिले में है. मोबाइल नंबर लोकेशन के आधार पर पहुंची वहां के पुलिस पिछले तीन दिनों से जिले के बरबीघा नगर क्षेत्र के मिशन ओपी थाने में डेरा डाले हुए थी. प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव से निशानदेही के आधार पर लगातार कई लोगों को उठा कर पूछताछ किया जा रहा था.

पूछताछ के क्रम में दो युवकों की निशानदेही पर ठगी में इस्तेमाल हुए मोबाइल सहित कुछ अन्य उपकरण भी बरामद किया गया. वहीं एक अन्य युवक को कोई सुराग नहीं मिलने पर छोड़ दिया गया. जिन साइबर अपराधियों को पकड़ा गया, उनमें से बरबीघा नगर क्षेत्र के गंजपर निवासी कारु राम के पुत्र राजू कुमार उर्फ प्रदुमन कुमार तथा पिंजड़ी पंचायत के कुसेढ़ी गांव निवासी विपिन सिंह के पुत्र सोनू कुमार शामिल है. वहीं नगर क्षेत्र के मोहल्ला पर निवासी शिव प्रसाद के पुत्र जितेंद्र कुमार को हिरासत में लिया गया लेकिन उसके खिलाफ सबूत नहीं मिलने पर छोड़ दिया गया.

Bihar News: खाते से 82 लाख की हुई थी फर्जी निकासी

पुलिस ने बताया कि राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के प्रतापनगर थाने के थानाध्यक्ष भजन लाल ने बताया कि उनके थाना क्षेत्र के एक व्यापारी से कुल 82 लाख रुपए की ठगी की गई है. साइबर अपराधियों ने उनका ईमेल आईडी हैक किया और उस पर ओटीपी मंगा कर उनके पूरे खाते को ही खाली कर दिया.

ठगी के बाद मामला स्थानीय थाना में दर्ज होने के बाद वहां की साइबर क्राइम की पुलिस सक्रिय हुई और मोबाइल नंबर के आधार पर जांच आगे बढ़ाते हुए बरबीघा तक पहुंच गई. बरबीघा के स्थानीय थाना की मदद से तीन दिनों तक लगातार वहां के पुलिस छापेमारी करती रही. गिरफ्तार किए गए लोगों के खातों से लेन-देन का पुख्ता सबूत भी वहां के पुलिस को हाथ लगा. हालांकि पुलिस मुख्य सरगना तक पहुंचने में असफल रही.

Bihar News: गिरफ्तार आरोपियों को साथ ले गयी पुलिस:

गिरफ्तार साइबर अपराधियों को शेखपुरा कोर्ट में पेशी करने के बाद उसे सड़क मार्ग के द्वारा राजस्थान ले कर चली गई. इस कार्रवाई में मिशन होती थानाध्यक्ष मनोज कुमार झा संतोष कुमार एसआई मनोज कुमार, मुंशी नवीन कुमार सहित कई पुलिस कर्मियों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही. कुछ दिन पूर्व तेलंगाना राज्य की हैदराबाद पुलिस में 22 लाख ठगी के मामले में नसरतपुर गांव से एक युवक को गिरफ्तार कर ले गई थी

Posted By: utpal kant

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें