1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar budget 2021 sarkari naukri 2021 cm nitish kumar focus on 20 lakh rojgar and education and these tins read bihar budget ki mukhy baaten upl

Bihar Budget 2021: 20 लाख रोजगार, शिक्षा समेत इन क्षेत्रों पर नीतीश सरकार का पूरा ध्यान, पढ़ें- बिहार बजट 2021 की मुख्य बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना काल में पेश होने वाला यह बजट कई मायने में बेहद खास है.
कोरोना काल में पेश होने वाला यह बजट कई मायने में बेहद खास है.
Prabhat khabar

Bihar Budget 2021: बिहार का आम बजट सोमवार को विधानमंडल में पेश हो गया. वर्ष 2021-21 कुल बजट का आकार 2 लाख 18 हजार 302.70 करोड़ का है. डिप्टी सीएम बने तारकिशोर प्रसाद ने पहली बार बजट पेश किया. कोरोना काल में पेश होने वाला यह बजट कई मायने में बेहद खास है. इस बजट में साफ दिखा कि नीतीश सरकार (Nitish Kumar Govt) का पूरा ध्यान 20 लाख से ज्यादा रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य समेत कई अन्य मुद्दों पर है.

सीएम नीतीश ने भी इस बजट का स्वागत करते हुए इसे संतुलित बजट बताया. सीएम ने कहा कि यह बजट सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. कहा कि वर्ष 2005 से अब तक राज्य की अर्थव्यवस्था में विकास दर डबल डिजिट में रही है. उसे यह बजट और गति देगा. इस बार के बजट में शिक्षा के क्षेत्र में सरकार कुछ पैसे ज्यादा ही निवेश करने वाली है. इ

स बार शिक्षा के लिए 38 हजार 35 करोड़ का बजट में प्रावधान किया गया है.इंटर पास अविवाहित लड़कियों को 25 हजार रुपये और स्नातक पास लड़कियों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. साथ ही वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि बिहार में एक मेडिकल यूनिवर्सिटी और एक अभियंत्रण विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी.

वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम के साथ राजगीर में एक खेल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी. इसके अलावा उपमुख्यमंत्री ने कहा राज्य में युवाओं को बेहतर तकनीकी का प्रशिक्षण दिया जाएगा, इसके लिए आईटीआई संस्थानों को आधुनिक बनाया जाएगा. सभी युवाओं के लिए प्रत्येक जिले में मेगा स्किल सेंटर खोला जाएगा.

वहीं, हर सेंटर पर टूल्स रूम की स्थापना की जाएगी और विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए जाने वाले छात्रों के लिए कॉल सेंटर की स्थापना की जाएगी.बजट भाषण में डिप्टी सीएम ने कहा कि 2020-25 में रोजगार के 20 लाख से ज्यादा अवसर पैदा किए जाएंगे, सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में 20 लाख से ज्यादा रोजगार सृजित किया जाएगा. इसके 2021-22 में 200 करोड़ रुपये व्यय किया जाएगा.

Bihar Budget: सरकारी क्षेत्र में बढेगी महिलाओं की भागीदारी

डिप्टी सीएम ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार महिलाओं को नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण पहले से दे रही है. उन्‍होंने माना कि इसके बावजूद नौकरियों में महिलाओं की संख्‍या कम है, जिसे बढ़ाया जाएगा. सरकारी दफ्तरों खास कर क्षेत्रीय प्रशासन, पुलिस थाना, में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी.

उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने महिलाओं के स्‍वरोजगार को लेकर भी कई घोषणाएं कीं. उन्‍होंने कहा कि महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए विशेष योजना लाई जाएगी. उन्‍हें अधिकतम पांच लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा. इसके अतिरिक्‍त पांच लाख मात्र रुपये तक की राशि एक फीसद ब्याज पर दी जाएगी.

Bihar Budget 2021 की मुख्य बातें

सड़क प्रक्षेत्र में विभिन्न कार्यों के लिए 15.227.74 करोड़ रुपये व्यय का अनुमान

स्वास्थ्य विभाग में 13.264.87 करोड़ रुपये प्रस्तावित

सात निश्चय पार्ट-2 के लिए कुल 4671 करोड़ का बजट

  • युवा शक्ति बिहार की प्रगति अनतगर्त विभिन्न स्कीम हेतु 550 करोड़ का बजट

  • उद्दमिता विकास हेतु 400 करोड़ रुपये का बजट

  • हर खेत में पानी पहुंचाने की योजना के लिए 550 करोड़ का बजट

  • सभी गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए 150 करोड़ का बजट

  • पशु एवं मत्स्य पालन के लिए सहायता को लेकर 500 करोड़ का प्रावधान

  • सभी शहरों में जल जमाव की समस्या को दूर करने के लिए 450 करोड़ राशि का प्रावधान

  • ग्रामीण विकास विभाग को 16 हजार 782 करोड़ का बजट

  • लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को 2 हजार 492 करोड़ बजट

  • समाज कल्याण विभाग का बजट 8190.85 करोड़

  • ग्रामीण कार्य विभाग का बजट 7313 करोड़

  • पथ निर्माण विभाग का बजट 4410 करोड़

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें