1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. shahnawaz hussain came to bhagalpur for the first time after becoming a minister said to open khadi mall in bihar news skt

मंत्री बनने के बाद शाहनवाज हुसैन का पहली बार भागलपुर आगमन, सिल्क सिटी में खुलेगा खादी मॉल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भागलपुर में शाहनवाज हुसैन
भागलपुर में शाहनवाज हुसैन
ट्ववीटर

मंत्री बनने के बाद पहली बार भागलपुर पहुंचे बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि खादी को बढ़ावा देने के लिए सरकार तेजी से योजना चला रही है. भागलपुर में पटना की तर्ज पर खादी मॉल खोला जायेगा. इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2021-22 में राष्ट्रीय स्तर पर एवं जिला स्तर पर खादी मेला का आयोजन किया जाना है.

भागलपुर में 23 से 30 अक्तूबर 2021 तक मंजूषा के साथ-सा खादी महोत्सव का आयोजन किया जाना है. उन्होंने कहा कि भागलपुर के बुनकर भाइयों के लिए नाथनगर में विभाग के 27 एकड़ जमीन पर ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण होगा, जहां वे ट्रेनिंग ले सकेंगे.

उद्योग मंत्री ने कहा कि बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड जिला कार्यालय की 15 एकड़ जमीन जो तिलकामांझी के बैंक कॉलोनी में है, वहां खादी मॉल बनाया जायेगा. इसके डिजाइन व नक्शा निर्माण की जिम्मेवारी संबंधित विभाग को सौंप दी गयी है. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में देश व बिहार आगे बढ़ रहा है. दूसरी ओर शनिवार को भागलपुर पहुंचे उद्योग मंत्री से परिसदन में खादी संस्था और समितियों के कई प्रतिनिधि मिले और अपनी बातें रखी.

उद्योग मंत्री ने कहा कि कारीगर सम्मान योजना के तहत खादी संस्था में कार्यरत कतिन- बुनकरों को दस हजार रुपये देने की योजना है. इसके तहत चार हजार कतिन और बुनकर को लाभान्वित किया जाना है. उसमें से भागलपुर को अनुमानित सात सौ कतिन व बुनकरों को लाभान्वित किया जायेगा.

वित्तीय वर्ष 2019-20 खादी संस्था-समितियां को रिवेट योजना अंतर्गत दो करोड़ की की राशि से लाभान्वित करने की योजना है. इसके तहत बिहार में उत्पादित खादी वस्त्रों पर रिवेट दी जाती है. उन्होंने कहा कि जिले में त्रिपुरारी मॉडल चरखा, कटिया चरखा, आधुनिक चरखा उपलब्ध कराया गया है. इस मौके पर खादी ग्राम उद्योग के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी अशोक कुमार सिंह, जियाउर रहमान सहित पार्टी के नेता व कार्यकर्ता थे.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें