1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar election 2020 nh 80 and rural path become electoral issue asj

Bihar Election 2020 : एनएच 80 व ग्रामीण पथ बनेगा चुनावी मुद्दा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राष्ट्रीय उच्च पथ 80
राष्ट्रीय उच्च पथ 80
Prabhat Khabar

अंजनी, सबौर : सबौर को जोड़ने वाले सभी ग्रामीण पथों का हाल बेहाल है. एनएच 80 की स्थिति ग्रामीण पथों से भी बदतर है. आम लोग चंद मिनट की दूरी घंटों में तय कर अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं. कभी-कभी गंतव्य तक पहुंचने में सुबह से शाम हो जाती है. एनएच 80 पर चलते वाहन से उड़ने वाली धूल से कई लोग सांस की बीमारी से पीड़ित हो गये हैं. इस बार चुनाव में ग्रामीण पथ व एनएच 80 चुनावी मुद्दा बनेगा.

दो विधानसभा को जोड़ने वाले पथ पर पैदल चलना मुश्किल

कहलगांव व नाथनगर विधानसभा को जोड़ने वाला सबौर-जमसी पथ आवागमन के दृष्टिकोण से कई मायनों में महत्वपूर्ण है. एनएच 80 सहित भागलपुर गोराडीह पथ पर जाम लगने से यह पथ एकमात्र विकल्प है, जिससे आवागमन हो सके. हालात यह है कि वाहन तो दूर पैदल चलना दुर्लभ है. जमसी पुल के पास से ललमटिया पुल के बीच जगह-जगह पीसीसी टूट कर बिखर गयी है. पथ पर बने पुल-पुलिया भी खस्ता हाल है. जो कभी भी ढह सकता है. आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सरधो मोड़ से चांदनी चौक, सरधो भिट्ठी पथ सहित अन्य पथ की स्थिति जर्जर है.

सबौर राजपुर मूरहन पथ वर्षों से उपेक्षित

राजपुर-मुरहन पथ पर पूल और पथ अब तक पूर्ण नहीं हो सका है. पथ बनने के बाद लगभग दो दर्जन से ज्यादा गांवों को राहत मिलती और क्षेत्र का विकास होता. बाढ़ के समय इससे जुड़े गांव टापू बन जाते हैं. बीमार, गर्भवती महिला को इलाज कराने के लिए खाट बगैरह पर लिटा एनएच पर जाते हैं. स्थानीय लोग कई बार पथ और पुल के लिए आंदोलन कर चुके हैं पथ नहीं रहने से क्षेत्र का विकास बाधित होने की बात ग्रामीण बता रहे हैं . लंबी दूरी होने से ज्यादा किराया वसूल किया जाता है.

सबौर और लैलख रेलवे स्टेशन पर कब बनेगा समपार

सबौर दक्षिणी क्षेत्र का एनएच 80 से जुड़ाव नहीं है. गोपालपुर से लैलख तक के बीच में केवल सबौर रेलवे स्टेशन पर केविन फाटक बना है. मंसरपुर सबौर सहित लैलख के पास समपार बनाने की मांग लंबे समय से की जा रही है, ताकि दक्षिणी क्षेत्र के लोगों का आवागमन में रेलवे लाइन बाधा न बने. मौजूदा समय में लोग रेलवे लाइन पार कर यात्रा कर रहे हैं और दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं. कहलगांव व नाथनगर विधान सभा की जनता विकास करने वाले को ही मतदान करेंगे.

Posted By Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें