1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. it easy for tourists in bihar to go to mandar mountain ropeway inaugurated in july asj

बिहार में पर्यटकों के लिए मंदार पर्वत पर जाना होगा आसान, जुलाई में होगा रोपवे का उद्घाटन

बांका के मंदार पर्वत पर बन रहा रोपवे का काम 90-95 फीसदी तक पूरा हो गया है. फिलहाल विद्युतीकरण का काम अंतिम चरण में है. पर्यटन विभाग के अधिकारियों की मानें तो जुलाई में इसका उद्घाटन होगा .

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रोपवे
रोपवे
फाइल

पटना. बांका के मंदार पर्वत पर बन रहा रोपवे का काम 90-95 फीसदी तक पूरा हो गया है. फिलहाल विद्युतीकरण का काम अंतिम चरण में है. पर्यटन विभाग के अधिकारियों की मानें तो जुलाई में इसका उद्घाटन होगा और पर्यटन मंत्री जल्द ही रोपवे का निरीक्षण करेंगे. मंदार पर्वत पर रोप-वे की योजना करीब पांच साल पुरानी है.

पिछले साल तक काफी काम पूरा हो गया था, मगर कोरोना संक्रमण और लाॅकडाउन के कारण कार्य बाधित हुआ. विद्युतीकरण की बाधा भी दूर कर ली गयी है. नीचे से ऊपर तक रोप-वे के सफर में करीब 90 पोल लगने हैं, जिसमें आधे लगाये जा चुके हैं.

ट्रांसफाॅर्मर भी लगाया जा चुका है. रोप-वे के सफर के लिए केबिन भी आ गया है. एजेंसी को अधिकारियों ने दो सप्ताह में काम पूरा करने का अल्टीमेटम दिया है. वहीं, मंत्री ने अधिकारियों से रोपवे की पूरी रिपोर्ट मांगी है.

छह और रोपवे का निर्माण

पर्यटन विभाग राजगीर और मंदार के बाद छह अन्य पर्यटन केंद्रों पर भी रोपवे लगाने की योजना पर काम कर रहा है. इसमें 12.65 करोड़ रुपये से रोहतासगढ़ किला, 7.35 करोड़ रुपये से कैमूर में मुंडेश्वरी पर्वत, 23.92 करोड़ से जहानाबाद में वाणावर पर्वत पर रोप-वे का निर्माण होना है.

इसके अलावा गया में तीन स्थलों पर रोपवे का निर्माण होना है. इसमें 10.48 करोड़ से प्रेतशिला पर्वत, 8.43 करोड़ से डुंगेश्वरी पर्वत व 4.24 करोड़ से ब्रह्मयोनी पर्वत पर रोपवे का निर्माण किया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें