1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. bomb blast in bihar madrasa of banka latest news in hindi imam death in bomb blast news today know latest updates skt

बिहार के मदरसा में बम विस्फोट, इमाम की मौत, मलवे से मिले चौंकाने वाले सामान, जमींदोज मदरसे की जानें कहानी...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जमींदोज मदरसा
जमींदोज मदरसा
प्रभात खबर

सदर थाना क्षेत्र अंतर्गत चांदन नदी तट के किनारे बसे चमरेली नवटोलिया गांव स्थित मदरसा में मंगलवार की सुबह शक्तिशाली बम विस्फोट होने से पूरा मदरसा जमींदोज हो गया. बम इतना शक्तिशाली था कि मदरसा से सटे मस्जिद के कई भाग भी क्षतिग्रस्त हो गये. बम विस्फोट के बाद गांव में पूरा अंधेरा छा गया और अफरा-तफरी का माहौल हो गया. घटना के बाद सभी पुरुष गांव छोड़कर फरार हो गये, जबकि विस्फोट की आवाज से आसपास के गांव के ग्रामीण भी दहशत में आ गये. इस घटना में बम से जख्मी मस्जिद के इमाम की मौत हो गयी.

पड़ोसी गांव के ग्रामीणों ने बताया

पड़ोसी गांव के ग्रामीणों को माने तो नवटोलिया गांव में एक साथ कई बम फटने की आवाज सुनायी पड़ी. बम के धुआं को सभी ने देखा. घटना की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी. घटना व जख्मी के बारे में गांव की महिलाएं कुछ भी बताने से इंकार रही हैं. पुलिस डॉग स्क्वायड व एफएसएल की टीम की मदद से मामले की जानकारी ले रही है.

मदरसा में रखे एक ट्रंक में कई शक्तिशाली बम होने के संकेत

पुलिस ने घटनास्थल पर से जेसीबी की मदद से मलबा हटाना शुरू किया. इसी दौरान मदरसा में रखे एक ट्रंक में कई शक्तिशाली बम होने के संकेत मिल रहे हैं. पुलिस ने मदरसा के मलबे से बम बनाने के सामान व ट्रंक को जब्त किया है. बताया जा रहा है कि ट्रंक में कई दर्जन बम छुपा कर रखा गया था. इसके अचानक फटने से पूरा मदरसा ढह गया. घटना की जांच करने खुद एसपी अरविंद कुमार गुप्ता भी गांव पहुंचे, लेकिन पुलिस को अभी तक इस घटना में अन्य जख्मियों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है.

घटना में करीब आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी

बताया जा रहा है कि घटना में करीब आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी हुए हैं, जिनकी पुलिस को तलाश है. फिलवक्त एसपी के द्वारा मामले की जांच के लिए एक स्पेशल टीम गठित कर दी गयी है. एसडीपीओ डीसी श्रीवास्तव के नेतृत्व में गठित टीम गांव में ही घटना से जुड़ी अन्य पहलुओं की जांच में जुटी हुई है. जिले के सदर थाना बांका, रजौन, बाराहाट, बौंसी, बंधुवा कुरावा, पंजवारा सहित अन्य थानों की पुलिस घटनास्थल पर कैंप कर रही है. बताया जा रहा है कि नवटोलिया गांव का बगल के गांव मजलिशपुर से वर्चस्व को लेकर पुराना विवाद चल रहा है. इसी कड़ी में पुलिस इस विस्फोट की घटना को जोड़कर देख रही है.

चाचा व भाई ने की मृत इमाम की पहचान

बम विस्फोट की घटना में मृतक इमाम की पहचान देवघर जिला के सारठ थाना अंतर्गत कालीजोर गांव निवासी अब्दुल मोबीन पिता अब्दुल सत्तार के रूप में हुई है. उसकी पहचान उनके गांव से आये उनके भाई मो इकबाल मियां व चाचा यूसूफ मियां ने की. मृतक इमाम के चाचा ने बताया कि बम विस्फोट के बाद किसी ने टेलीफोन से सूचना दी कि उनका भतीजा गंभीर रुप से जख्मी हो गया है. उसे उपचार के लिए भागलपुर ले जा रहे हैं. गांव आने पर उनका कहीं अता-पता नहीं चला. इसी बीच दोपहर बाद एक कार सवार इमाम के शव को गांव के बाहर फेंक कर वाहन समेत फरार हो गया. मौके पर मौजूद पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बांका भेज दिया है.

कहते हैं एसपी

मामला विस्फोट से जुड़ा हुआ है. भागलपुर से आयी एफएसएल की टीम विस्फोट के कई नमूने संग्रह कर अपने साथ ले गयी. टीम के रिपोर्ट आने पर ही यह स्पष्ट हो पायेगा कि विस्फोट में किस पदार्थ का इस्तेमाल किया गया है. घटनास्थल पर जख्मी इमाम की मौत चोट से हुई है, अन्य जख्मियों की कोई सूचना नहीं है. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है.

अरविंद कुमार गुप्ता, एसपी, बांका

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें