1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. action to remove encroachment from government land in banka latest news skt

बांका में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई तेज, कब्जाधारकों की सूची तैयार कर जमाबंदी होगी रद्द

बांका में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने की प्रशासनिक कार्रवाई तेज कर दी गयी है. अंचल क्षेत्र के करीब दर्जनों ऐसे जमीन के कब्जाधारकों की सूची तैयार की गयी है और जमाबंदी जल्द ही रद्द कर दी जाएगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बांका में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई तेज
बांका में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई तेज
prabhat khabar

बांका: सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने की प्रशासनिक कार्रवाई अब तेज कर दी गयी है. सदर प्रखंड में ऐसे कब्जादारों की सूची तैयार की जा रही है, जो सरकारी जमीन है, या फिर बकाश्त मालगुजार है. जिस पर अपना स्वामित्व स्थापित किये हुए हैं. उन सब पर कार्यवाई होनी है. विभागीय जानकारी के अनुसार फिलवक्त बांका अंचल क्षेत्र के करीब दर्जनों ऐसे जमीन के कब्जाधारकों की सूची तैयार कर ली गयी है, जिसका जमाबंदी रद्द करने के लिए जल्द कार्रवाई शुरु की जायेगी.

लंबे समय से सरकारी जमीन पर कब्जा 

बताया जा रहा है कि भसौना बांध, सन्हौला, मंगरा, ककवारा आदि मौजा में लंबे समय से सरकारी जमीन पर किसी न किसी का कब्जा है और उसपर लंबे समय से कब्जा या आधिपत्य जमाये बैठे है. मालूम हो कि यह कारवाई डीएम सुहर्ष भगत के निर्देश पर जिला आपदा पदाधिकारी शालीग्राम साह व सीओ राजेश कुमार के द्वारा सरकारी जमीन को चिन्हित कर अवैध कब्जाधारकों की पहचान की जा रही है.

अवैध कब्जा जमाने वालों की पहचान होगी

बांका अंचल में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा जमाने वाले भू-स्वामियों की पहचान की जा रही है. इसी कड़ी में कई भू-स्वामी का नाम सामने आया है. जिसके के द्वारा अवैध रुप से सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया गया है. ऐसे चिन्हित लोगों को कागजात के साथ उपस्थित होने के लिए नोटिस दिया जा रहा है. कुछ लोगों को नोटिस दिया भी गया है. हर हाल में सरकारी जमीन को खाली कराया जायेगा.

राजेश कुमार, सीओ, बांका

बोले आपदा प्रबंधन पदाधिकारी

डीएम के निर्देश पर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जाधारकों की सूची तैयार की जा रही है. फिलवक्त बांका-कटोरिया मुख्य मार्ग में भसौना बांध, मंगरा, सन्हौला, ककवारा आदि जगहों के भू-स्वामियों की पहचान की गयी है. आवश्यक कागजी कार्रवाई की जा रही है. जमाबंदी रद्द कर सरकारी जमीन को अतिक्रमणमुक्त कराया जायेगा.

शालीग्राम साह, आपदा प्रबंधन पदाधिकारी, बांका

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें