1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. araria
  5. bihar assembly election 2020 pm modi rally in forbesganj attacks congress leader rahul gandhi and rjd leader tejashwi yadav claims victory of nda

Bihar Chunav में जंगलराज और डबल-डबल युवराजों को जनता ने नकारा, आखिरी चुनावी रैली में महागठबंधन पर गरजे पीएम मोदी

By Agency
Updated Date
फॉरबिसगंज में बोले पीएम मोदी, डबल-डबल युवराजों'' को नकार, फिर बनेगी ‘‘NDA सरकार''
फॉरबिसगंज में बोले पीएम मोदी, डबल-डबल युवराजों'' को नकार, फिर बनेगी ‘‘NDA सरकार''
Prabhat khabar

PM Modi Ki Chunavi Rally News Update प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को विपक्षी महागठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘जंगल राज' चलाने वालों ने एक समय बिहार में मतदान केन्द्र पर कब्जा करने की संस्कृति के जरिए गरीबों के मताधिकार को छीन लिया था, लेकिन एनडीए ने गरीबों को उनका वह अधिकार फिर से दिलाया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि यही कारण है कि आज बिहार में अराजकता, जबरन वसूली की हार हो रही है, जबकि विकास और कानून का शासन जीत रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक महामारी के बावजूद बिहार में मतदाताओं का जोश, भारत में लोकतंत्र की गहरी जड़ों को दर्शाता है. विपक्षी गठबंधन को आड़े हाथ लेते हुए मोदी ने कहा कि इनका एकमात्र सपना लोगों को डराकर, अफवाहें फैलाकर, लोगों को बांटकर किसी भी तरह से सत्ता हथियाना है, लेकिन बिहार के लोगों ने ‘जंगलराज और डबल-डबल युवराजों' को सिरे से नकारकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को फिर से जनादेश देने का मन बना लिया है.

फॉरबिसगंज में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘बिहार अब उन लोगों को पहचान चुका है जिनका एकमात्र सपना किसी तरह लोगों को डराकर, अफवाह फैलाकर, लोगों को बांटकर किसी भी तरह से सत्ता हथिया लेना है. इनकी तो बरसों से यही सोच है, इन्होंने यही देखा है, यही समझा है, यही सीखा है.''

मोदी ने परोक्ष रूप से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राजद के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि बिहार के लोगों ने जंगलराज के, ‘डबल-डबल युवराजों' को सिरे से नकार दिया है. राजद (RJD) नीत महागठबंधन पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि आज राजग के विरोध में जो लोग खड़े हैं, वो ‘‘इतना कुछ खाने-पीने के बाद अब फिर से बिहार को लालच भरी नजरों से देख रहे हैं.''

प्रधानमंत्री ने कहा, लेकिन बिहार की जनता जानती है कि कौन बिहार के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और कौन अपने परिवार के विकास के लिए. नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यों का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि पिछला दशक बिहार की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये था और 2021-30 तक का दशक राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये है.

पीएम ने कहा, ‘‘बीते दशक में बिहार के हर घर में बिजली पहुंची, अब आने वाला दशक बिहार को चौबीस घंटे जगमगाने का है. बीते दशक में बिहार में घर-घर गैस कनेक्शन पहुंचा, अब यह दशक बिहार के घरों में पाइप से गैस पहुंचाने का है.'' मोदी ने केंद्र और राज्य में राजग सरकार की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘बिहार को जब इस बार फिर से डबल इंजन की ताकत मिलेगी, तो यहां का विकास पहले से भी तेज गति से होगा, यह मैं आपको विश्वास दिलाने आया हूं.''

नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘बिहार में गरीब को सही मायनों में मतदान का अधिकार राजग ने दिया है. बिहार की पवित्र भूमि ने ठान लिया है कि इस नये दशक में बिहार को नयी ऊंचाई पर पहुंचाएंगे.'' मोदी ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद और दूसरे चरण में अभी जो शुरुआती जानकारी मिल रही है उसके बाद एक बात साफ है कि बिहार की जनता ने डंके की चोट पर यह संदेश दे दिया है कि बिहार में फिर एक बार राजग की सरकार बनने जा रही है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र पर चलते हुए आज राजग सरकार बिना किसी भेदभाव लोगों के हितों के लिए काम कर रही है.'' प्रधानमंत्री ने स्थानीय भाषा की एक लोकोक्ति का उल्लेख करते हुए कहा कि बिहार में कहा जाता है- 'अनकर धन पाईं, त नौ मन तौलाईं' अर्थात स्वार्थ का भाव ये है कि जब दूसरे का पैसा है, तो जितना चाहे खरीदो, क्या फर्क पड़ता है.

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘झूठ बोलकर कांग्रेस ने देश के लोगों को क्या-क्या सपने दिखाए. याद कीजिए दशकों पहले के दिन, चुनाव से पहले कहते थे, गरीबी हटाएंगे, किसान का कर्जा माफ करेंगे, टैक्स कम करेंगे.'' उन्होंने आरोप लगाया कि इतिहास गवाह है, दस्तावेज गवाह हैं कि इन्होंने इसमें से एक भी काम नहीं किया, सिर्फ लोगों को गुमराह किया.

मोदी ने कहा, ‘‘आज कांग्रेस की हालत यह है कि लोकसभा और राज्यसभा को मिला दें, तो भी उसके पास 100 सांसद नहीं हैं.'' गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज 94 सीटों पर मतदान हो रहा है. राजग की जीत का विश्वास व्यक्त करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘आज बिहार में गुंडागर्दी, घोटाला और रंगदारी हार रही है, कानून का राज और विकास वापस लाने वाले फिर जीत रहे हैं.''

प्रदेश में रहीं राजद की सरकारों के संदर्भ में मोदी ने कहा कि बिहार वो दिन भूल नहीं सकता, जब चुनाव को इन लोगों (राजद ने) ने मजाक बनाकर रख दिया था. उन्होंने आरोप लगाया कि इनके लिए चुनाव का मतलब था ‘‘चारों तरफ हिंसा, हत्याएं, बूथ कैप्चरिंग''. मोदी ने कहा कि बिहार के गरीबों से इन लोगों ने वोट देने तक का अधिकार छीन रखा था और तब मतदान नहीं होता था, ‘मत छीन लिया जाता था, वोट की लूट' होती थी, गरीब के हक की लूट होती थी.

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान बिहार में भारी संख्या में मतदान करने के लिये प्रदेश के लोगों की सराहना की और कहा कि लोकतंत्र की इतनी बड़ी ताकत, लोकतंत्र के प्रति हर बिहारवासी का इतना बड़ा समर्पण, ये पूरे विश्व के लिए एक भरोसा जगाने वाली घटना है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें