27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानिए, आखिर क्यों सानिया मिर्जा को कहा जाता है ”टेनिस की सनसनी”

भारतीय टेनिस को नयी ऊंचाई देने वालों में सानिया मिर्जा का नाम सबसे ऊपर आता है. सानिया मिर्जा उन खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से अपना नाम टेनिस के इतिहास में अमर कर दिया है और युगल मुकाबले में नंबर वन की रैंकिंग हासिल कर पूरे भारतवर्ष को गौरवान्वित कर दिया है, क्योंकि […]

भारतीय टेनिस को नयी ऊंचाई देने वालों में सानिया मिर्जा का नाम सबसे ऊपर आता है. सानिया मिर्जा उन खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से अपना नाम टेनिस के इतिहास में अमर कर दिया है और युगल मुकाबले में नंबर वन की रैंकिंग हासिल कर पूरे भारतवर्ष को गौरवान्वित कर दिया है, क्योंकि टेनिस में यह मुकाम अभी तक किसी खिलाड़ी ने भारत को नहीं दिलाया था. 15 नवंबर 1986 में जन्मी सानिया ने 1999 में विश्व जूनियर चैंपियनशिप में हिस्सा लेकर अपने कैरियर की शुरुआत की थी. उसके बाद लगातार एक दशक तक 2003 से 2013 तक सानिया एकल और युगल में भारत की नंबर एक खिलाड़ी बनी रहीं.
आइए जानें सानिया मिर्जा के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें :-

भारतीय टेनिस को दी नयी पहचान
सानिया मिर्जा भारतीय टेनिस की सनसनी कही जाती रही हैं. उन्होंने महिला टेनिस को भारत और एशिया महादेश में स्थापित किया और युवाओं के लिए प्रेरणा बनीं. सानिया ने एकल टेनिस की विश्व रैंकिंग में 27वां स्थान हासिल किया, जो किसी भी भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी को नहीं मिला था. सानिया पहली भारतीय टेनिस खिलाड़ी थी, जिसने ग्रेंड स्लैम प्रतियोगिताओं में लोगों का ध्यान खींचा. सानिया ने 2005-08 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे राउंड में प्रवेश किया. फ्रेंच ओपन में वर्ष 2007-11 में सानिया ने दूसरे राउंड में जगह बनायी.विंबलडन में चार बार 2005,2007,2008 और 2009 में वह दूसरे राउंड तक पहुंची. अमेरिकन ओपन में वर्ष 2005 में वह चौथे राउंड तक गयीं. वर्तमान में सानिया को युगल मुकाबले में नंबर वन की रैंकिंग प्राप्त हैं.अपने कैरियर में सानिया ने 14 मेडल जीते जिनमें से छह स्वर्ण पदक शामिल हैं.
टाइम पत्रिका ने कवर पर दी सानिया जगह
प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका ने वर्ष 2005 में 50 ताकतवर एशियाई में सानिया मिर्जा को शामिल किया था और उनकी तसवीर पत्रिका के कवर पेज पर प्रकाशित की थी. वहीं इकोनॉमिक्स टाइम्स ने उन्हें उन 33 भारतीयों की सूची में शामिल किया, जिन्होंने भारत को गौरवान्वित किया.
सानिया मिर्जा से जुड़े विवाद
सानिया मिर्जा जब टेनिस कोर्ट पर उतरीं, तो उनके कपड़े को लेकर काफी विवाद हुआ. कट्टरपंथी मुसलमानों ने उनकी वेशभूषा को लेकर काफी टिप्पणी की और उनके कपड़े को इस्लाम विरोधी बता दिया था.
पाकिस्तानी क्रिकेटर से की शादी
सानिया मिर्जा ने वर्ष 2010 में पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से निकाह किया. हालांकि निकाह से पहले सानिया की सगाई प्रसिद्ध बिजनेसमैन सोहराब मिर्जा से हुई थी, लेकिन किसी कारणवश शादी नहीं हो पायी.
नंबर वन का ताज मिला
सानिया मिर्जा आज आधिकारिक तौर पर डब्ल्यूटीए युगल रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान पर पहुंचने वाली भारत की पहली महिला टेनिस खिलाड़ी बन गयी. भारतीय टेनिस स्टार के 7660 अंक हैं और उन्होंने तीन पायदान चढ़कर इटली की सारा ईरानी ( 7640 अंक ) को नंबर एक से हटाया.सानिया ने चार्ल्सटन में स्विट्जरलैंड की अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर डब्ल्यलूटीए सर्किल कप जीता जिसके दम पर वह विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बनी.सानिया और हिंगिस की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी ने 731,000 डालर इनामी क्लेकोर्ट टूर्नामेंट के फाइनल में कैसे डेलेक्वा और दारिजा जुराक की जोडी को 6-0, 6-4 से हराया. इस जीत से सानिया ने अधिकारिक सूची में 470 अंक हासिल किये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें