1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl 2020 mi vs dc playoffs race mumbai indians vs delhi capitals qualifier1 head to head record update avd

IPL 2020 MI vs DC Qualifier 1 : आज आईपीएल 2020 को मिल जाएगा पहला फाइनलिस्ट, जानें मुंबई और दिल्ली में मजबूत कौन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pti photo

IPL 2020, MI vs DC, Playoffs : आईपीएल 2020 में लीग मैच खत्म होने के बाद आज से प्लेऑफ का मुकाबला शुरू हो रहा है. आज मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच पहला क्वालीफायर मुकाबला खेला जाना है. इस मुकाबले को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी, जो 10 नवंबर को खिताब के लिए खेलेगी. वहीं हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए एक मौका और मिलेगा.

बहरहाल मुंबई और दिल्ली के बीच आज होने वाले हाईवोल्टेज मुकाबले से पहले आइये जानते हैं दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी है. कौन सी टीम मुकाबला जीत सकती है. एक तरफ चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस है, तो दूसरी ओर पहली बार खिताब की आश में मैदान पर उतरने वाली दिल्ली की टीम है. दिल्ली एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत पायी है. उसके पास आज बड़ा मौका है मुंबई को हराकर फाइनल में पहुंचने का.

आईपीएल में दोनों टीमों 26 बार हुए हैं आमने-सामने

आईपीएल में दोनों टीमें 26 बार आमने-सामने हुई हैं. जिसमें मुंबई का पलड़ा भारी रहा है. मुंबई की टीम 14 बार दिल्ली को हरा चुकी है, जबकि दिल्ली की टीम मुंबई को केवल 12 बार ही हरा पायी है.

पिछले मुकाबले में भी मुंबई ने दिल्ली को हराया

आईपीएल 2020 में 31 अक्टूबर को दोनों के बीच आखिरी मुकाबला दुबई में हुआ. लो स्कोरिंग मैच में मुंबई ने दिल्ली को 9 विकेट से रौंदा था. उस मुकाबले में दिल्ली की टीम पहले खेलते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 110 रन ही बना पायी थी. जवाब में मुंबई की टीम ने एक विकेट खोकर मैच जीत लिया. उस मैच में इशान किशन ने 47 गेंदों में 72 रनों की तूफानी पारी खेली थी.

दुबई में कैसा रहा है दोनों टीमों का प्रदर्शन

प्लेऑफ का पहला मुकाबला आज मुंबई और दिल्ली के बीच दुबई में खेला जाएगा. यहां मुंबई की टीम अब तक 9 मैच खेल चुकी है, जिसमें उसे 5 में जीत और 4 मैच में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं दिल्ली के लिए यह मैदान अच्छा नहीं रहा है. यहां दिल्ली की टीम 6 मैच खेल चुकी है, जिसमें उसे केवल एक मैच में जीत मिली है और बाकी 4 मैच में करारी हार का सामना पड़ा है.

मुंबई के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों खतरनाक फॉर्म में

मुंबई की टीम मौजूदा आईपीएल में सबसे शानदार खेली है. पूरे टूमर्नामेंट में बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन दिखाया है. हालांकि रोहित शर्मा के चोटिल होने से टीम को थोड़ा झटका जरूर लगा है, लेकिन अब रोहित चोट से उबर कर मैदान पर फिर से वापस आ चुके हैं. बहरहाल मुंबई की ओर से डीकॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, पोलार्ड और कप्तान रोहित शर्मा खतरनाक फॉर्म में चल रहे हैं. डीकॉक 14 मैच में अब तक 443 रन बनाये हैं. जबकि इशान 12 मैच में 428 रन बनाये हैं. सूर्यकुमार 14 मैच में 410 और रोहित 10 मैच में 264 रन बनाये हैं.

वहीं गेंदबाजी में बात करें तो बुमराह और बोल्ट आग उगल रहे हैं. बुमराह 13 मैच में अब तक 23 विकेट चटकाये हैं. वहीं बोल्ट ने 13 मैच में 20, जबकि राहुल चाहर 14 मैच में 15 और जेम्स पैटिनसन ने 10 मैच में 11 विकेट लिये हैं.

दिल्ली की कमजोरी और मजबूत पक्ष

दिल्ली कैपिटल्स का प्रदर्शन मौजूदा टूर्नामेंट में उतार-चढ़ाव वाला रहा है. आखिरी लीग मैच में अगर वो आरसीबी से हार जाती तो उसका प्लेऑफ से पत्ता भी साफ हो सकता था. आखिरी लीग से पहले दिल्ली लगातार चार मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने के कगार पर पहुंच गयी थी. बहरहाल टीम का मजबूत पक्ष है शिखर धवन, पंत और कप्तान श्रेयस अय्यर का फॉर्म. तीनों बल्लेबाज टॉप स्कोर रहे हैं. धवन 14 मैचों में अब तक 525 रन बना चुके हैं. अगर आज उनका बल्ला चलता है, तो फिर मुंबई की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. अय्यर 14 मैच में अबतक 421 रन और पंत 14 मैच में 249 रन बनाये हैं. अगर दिल्ली को मैच जीतना है, तो इन्हें हर हाल में अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

बात करें दिल्ली के गेंदबाजों के प्रदर्शन की, तो रबादा सबसे खतरनाक फॉर्म में हैं, वो अबतक 14 मैचों में 25 विकेट ले चुके हैं और पर्पल कैप पर भी कब्जा कर लिया है. नॉर्टजे 13 मैच में 19 और आर अश्विन ने 12 मैच में अबतक 10 विकेट लिये हैं.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें