16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeखेलPM MODI के 'मन की बात' में भारतीय शतरंज खिलाड़ी ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने खोले फिटनेस के राज

PM MODI के ‘मन की बात’ में भारतीय शतरंज खिलाड़ी ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने खोले फिटनेस के राज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2023 के आखिरी दिन यानी रविवार (31 दिसंबर) को 'मन की बात' के जरिए राष्ट्र को संबोधित किया. बता दें, मन की बात रेडियो कार्यक्रम का आज 108वां एपिसोड प्रसारित किया गया. इस एपिसोड में भारतीय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने अपने मन की बात के श्रोताओं को अहम टिप्स दिए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2023 के आखिरी दिन यानी रविवार (31 दिसंबर) को ‘मन की बात’ के जरिए राष्ट्र को संबोधित किया. बता दें कि मन की बात रेडियो कार्यक्रम का आज 108वां एपिसोड प्रसारित किया गया है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मन की बात का 108वां एपिसोड मेरे लिए खास है. इस एपिसोड में भारतीय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने भी अपने मन की बात के श्रोताओं को अहम टिप्स दिए हैं.


भारतीय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद की फिटनेस टिप्स

भारतीय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से कहा, ‘नमस्ते, मैं विश्वनाथन आनंद हूं, आपने मुझे शतरंज खेलते देखा है और अक्सर मुझसे पूछा जाता है कि आपकी फिटनेस दिनचर्या क्या है? अब शतरंज में बहुत अधिक ध्यान और धैर्य की आवश्यकता होती है, इसलिए मैं निम्नलिखित करता हूं जो मुझे फिट और चुस्त रखता है. मैं सप्ताह में दो बार योग करता हूं, मैं सप्ताह में दो बार और सप्ताह में दो बार कार्डियो करता हूं, मैं लचीलेपन, स्ट्रेचिंग, वजन प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करता हूं और मैं प्रति सप्ताह एक दिन की छुट्टी लेता हूं. ये सभी शतरंज के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. आपको छह या सात घंटे के गहन मानसिक प्रयास के लिए सहनशक्ति की आवश्यकता है, लेकिन आपको आराम से बैठने में सक्षम होने के लिए लचीला होने की भी आवश्यकता है और जब आप किसी समस्या पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो शांत होने के लिए अपनी सांस को नियंत्रित करने की क्षमता सहायक होती है. जो आमतौर पर शतरंज का खेल है. सभी ‘मन की बात’ श्रोताओं को मेरी फिटनेस टिप यही होगी कि शांत रहें और आगे के काम पर ध्यान केंद्रित करें. मेरे लिए सबसे अच्छा फिटनेस टिप बिल्कुल सबसे महत्वपूर्ण फिटनेस टिप है रात को अच्छी नींद लेना. रात में चार और पांच घंटे सोना शुरू न करें, मुझे लगता है कि सात या आठ घंटे की नींद पूरी तरह से न्यूनतम है, इसलिए हमें रात में अच्छी नींद लेने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास करना चाहिए, क्योंकि तभी अगले दिन आप पूरा दिन गुजारने में सक्षम होते हैं। शांत भाव से. आप आवेगपूर्ण निर्णय नहीं लेते; आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखते हैं. मेरे लिए नींद सबसे महत्वपूर्ण फिटनेस टिप है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें