18.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

क्रिकेटर के साथ एक सफल किसान भी हैं एमएस धोनी, 44 एकड़ के फार्म हाउस में करते हैं खेती

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेटर के साथ-साथ एक सफल किसान भी हैं. उनके रांची स्थित फॉर्म आउस में कई फलों और सब्जियों की खेती की जाती है. उनका फार्म हाउस करीब 44 एकड़ में फैला हुआ है. यहां गोपालन और मुर्गीपालन भी किया जाता है.

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) क्रिकेट के एक जाने माने नाम हैं. क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों को भुलाया नहीं जा सकता. धोनी टीम इंडिया के अब तक के सबसे सफल कप्तान भी हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में आईसीसी के तीनों ट्रॉफी जीती हैं. इंटरनेशन क्रिकेट से संन्यास के बाद धोनी अब केवल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलते नजर आते हैं. वह शुरू से ही चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का प्रतिनिधित्व करते हैं. उनकी अगुवाई में सीएसके ने पांच आईपीएल ट्रॉफियां जीती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि धोनी को केवल क्रिकेट का ही नहीं, बल्कि खेती किसानी का भी शौक है. धोनी का झारखंड की राजधानी रांची में करीब 44 एकड़ का फार्म हाउस है, जिसमें वह खेती करते हैं.

छुट्टियों में फार्म हाउस में समय बिताते हैं धोनी

एमएस धोनी अपने जन्मदिन सात जुलाई को अक्सर अपने होम टाउन रांची में ही रहते हैं. फार्म आउस में धोनी का बंगला भी है, जहां वह अपने परिवार के साथ छुट्टी के दिनों में रहते हैं. धोनी का फार्म हाउस 44 एकड़ में फैला हुआ है. करीब 150-200 लोग इस फार्म हाउस में काम करते हैं. धोनी के फार्म हाउस में फल और सब्जियों की खेती होती है. साथ ही कड़कनाथ मुर्गे भी पाले जाते हैं. धोनी के फार्म हाउस के कड़कनाथ मुर्गे की बाजार में काफी मांग है. इस फार्म हाउस में गाय भी पाले गए हैं.

Also Read: एमएस धोनी आईपीएल से रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे? खुद ‘माही’ ने दिया इस सवाल का जवाब, देखें वीडियो

ऑर्गेनिक खेती है धोनी के फार्म हाउस की खासियत

महेंद्र सिंह धोनी के फार्म हाउस की एक विशेष बात यह है कि यहां जितनी भी फल, सब्जियां उगाई जाती है, उसमें कोई भी रासायनिक खाद का उपयोग नहीं किया जाता है. उनके फार्म हाउस में ही जैविक खाद तैयार किए जाते हैं. यहां उगाई जाने वाली सब्जियां पूरी तरह ऑर्गेनिक होती हैं, जिसके सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है. यहां जीवामृत तैयार किया जाता है, जिससे जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ती है. यहां की खेती में इसी जीवामृत का उपयोग किया जाता है. केंचुआ खाद भी यहीं तैयार किया जाता है.

किन-किन चीजों की होती है खेती

एमएस धोनी के फार्म हाउस में आधुनिक खेती का काफी महत्व है. धोनी के फार्म हाउस में ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉवेरी, पपीता, तरबूज, अमरूद, अनानास आदि फलों की खेती होती है. इतना ही नहीं उनके फॉर्म में रास्ते को दोनों ओर कई किस्म के आम के पेड़ लगे हुए हैं. इसके अलावा धोनी के फॉर्म हाउस में गिर नस्ल की कई गाय भी हैं, जिससे करीब 500 लीटर दूध हर दिन मिलता है. धोनी के फार्म हाउस का आकर्षण का केंद्र कड़कनाथ मुर्गा है. यहां करीब 2000 कड़नाथ मुर्गा मध्य प्रदेश के झाबुआ से मंगाया गया था, जिनकी काफी मांग है.

खुद ट्रैक्टर चलाते नजर आए धोनी

एमएस धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर कई ऐसे वीडियो शेयर किए हैं, जिसमें वह खुद खेती करते नजर आ रहे हैं. एक वीडियो में धोनी ट्रैक्टर चलाते नजर आए थे. यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. ट्रैक्टर चलाते हुए धोनी खुद ही खेत जोत रहे थे. उन्होंने काफी देर तक ट्रैक्टर चलाया और काफी जमीन को जोत दिया. इसके बाद एक और वीडियो में धोनी अपने फार्म हाउस में उगे स्ट्रॉवेरी को तोड़कर खाते नजर आते हैं.

फार्म हाउस के तालाब में बतक पालन

धोनी के फार्म हाउस में खेती के साथ-साथ पशुपालन और मुर्गी-बतक पालन भी किया जाता है. फार्म हाउस में ही बड़ा सा तालाब है, जिसमें बतक पालन किया जाता है. गौशाला में कई गाय हैं, जो हर दिन 500 लीटर के करीब दूध देती हैं. मुर्गीपालन में कड़कनाथ मुर्गे यहां की खासियत है. ये मुर्गे 1000 रुपये किलो बिकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें