1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs eng 8 big records made in india england third test england made the most embarrassing record axar patel ravichandran ashwin have many big achievements see highlights of the entire match narendra modi stadium ahmedabad avd

IND vs ENG : भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट में बने 8 बड़े रिकॉर्ड, इसे सपने में भी याद नहीं रखना चाहेंगे अंग्रेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट में बने 8 बड़े रिकॉर्ड
भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट में बने 8 बड़े रिकॉर्ड
pti photo
  • अश्विन 400 विकेट के विशिष्ट क्लब में शामिल

  • कोहली ने धौनी का रिकार्ड तोड़ा

  • डे-नाइट टेस्ट के एक मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अक्षर

भारत ने गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेले गये तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया की धमाकेदार जीम में अक्षर पटेल (Axar Patel) और आर अश्विन की बड़ी भूमिका रही. टीम इंडिया को जीत के लिए केवल 49 रन का टारगेट मिला था, जिसे रोहित शर्मा की तूफानी पारी के दम पर भारत ने आसानी ने हासिल कर लिया. टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले गये तीसरे टेस्ट में दर्जनों रिकॉर्ड बने और टूटे. अहमदाबाद भारतीय क्रिकेटरों के लिये रिकार्ड स्थल रहा है। सुनील गावस्कर ने यहीं 10,000वां टेस्ट रन बनाया था जबकि कपिल देव ने यहीं पर रिचर्ड हैडली के सर्वाधिक टेस्ट विकेट के तत्कालीन रिकार्ड को तोड़ा था. आइये एक-एक रिकॉर्ड के बारे में जानें.

1. अश्विन 400 विकेट के विशिष्ट क्लब में शामिल

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 400 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गये. अश्विन ने जोफ्रा आर्चर का विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की. उन्हें इस मुकाम पर पहुंचने के लिये इस मैच से पहले छह विकेट की जरूरत थी. अश्विन ने पहली पारी में तीन विकेट लिये थे. अश्विन टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 16वें और भारत के चौथे गेंदबाज बन गये हैं. वह छठे स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 विकेट लिये हैं. भारत की तरफ से उनसे पहले अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) इस मुकाम पर पहुंचे थे.

अश्विन से पहले यह उपलब्धि हासिल करने वाले स्पिनरों में मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708), कुंबले, रंगना हेराथ (433) और हरभजन शामिल हैं. अश्विन ने अपने 77वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की और इस तरह से मुरलीधरन (72) मैच के बाद सबसे तेज इस मुकाम पर पहुंचे.

2. कोहली ने धौनी का रिकार्ड तोड़ा

भारत की दिन रात्रि तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में इंग्लैंड पर 10 विकेट से जीत से विराट कोहली ने कप्तान के रूप में घरेलू धरती पर सर्वाधिक टेस्ट जीतने के महेंद्र सिंह धौनी के रिकार्ड को तोड़ दिया. कोहली की कप्तानी में भारत ने अपनी सरजमीं पर जो 29 टेस्ट मैच खेले हैं उनमें से 22 में उसे जीत मिली है. धौनी की अगुवाई में भारत ने घरेलू धरती पर 30 टेस्ट मैचों में 21 जीत हासिल की थी. कोहली 35 जीत के साथ पहले ही भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. धौनी की अगुवाई में भारत ने कुल 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की. उनके बाद सौरव गांगुली (21 जीत) और मोहम्मद अजहरूद्दीन (14 जीत) का नंबर आता है.

3. डे-नाइट टेस्ट के एक मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अक्षर

टीम इंडिया का बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) ने अपने कैरियर के दूसरे ही टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने इंग्लैंड (England) के साथ खेले गये तीसरे टेस्ट मैच में 11 विकेट हासिल किये. पहली पारी में अक्षर ने छह विकेट लिए, जबकि दूसरी पारी में उन्होंन पांच विकेट चटकाये. इसके साथ ही डे-नाइट टेस्ट में एक मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज अक्षर बन गये. उन्होंने दोनों पारियों में 70 रन देकर 11 विकेट लिये. अक्षर के अलावा इससे पहले पेट कमिंस ने 2018-19 में 62 रन देकर 10 विकेट लिये थे. वहीं देवेंद्र बिशू ने 2016-17 में 174 रन देकर 10 विकेट लिये थे. इस रिकॉर्ड के अलावा अक्षर पटेल ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने इंग्लैंड की दूसरी पारी में पहली ही गेंद पर विकेट चटकाया. अक्षर ने पहली गेंद पर जैक क्राउली को बोल्ड किया. पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले अक्षर दुनिया के चौथे गेंदबाज बने गये हैं. अक्षर से पहले रविंचंद्रन अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी. उन्होंने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में इंग्लैंड के रोरी बर्न्स को पहली ही गेंद पर आउट किया था.

4. डे-नाइट टेस्ट में स्पिनरों ने सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया

डे-नाइट टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड स्पिनरों ने बना लिया है. डे-नाइट में स्पिनरों का यह अब तक का सबसे शानदर प्रदर्शन रहा है. तीसरे टेस्ट में स्पिनरों ने कुल 27 विकेट लिये. इसे पहले पाकिस्तान-श्रीलंका टेस्ट में सबसे अधिक 24 विकेट स्पिनरों ने चटकाये थे.

5. इग्लैंड का अब तक का सबसे शर्मनाक स्कोर

इंग्लैंड ने भी तीसरे टेस्ट में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. हालांकि ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड इंग्लैंड ने बनाया है, जिसे वो कभी याद नहीं करना चाहेगा. दरअसल दूसरी पारी में इंग्लैंड 81 रन पर ऑलआउट हो गया. यह उसका अब तक का सबसे छोटा स्कोर रहा है. इससे पहले ओवल में इंग्लैंड की टीम ने 101 रन का स्कोर बनाया था.

6. बेन स्टोक्स को अश्विन ने बनाया सबसे अधिक बार अपना शिकार

तीसरे टेस्ट में अश्विन ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंन बेन स्टोक्स को 11 बार अपना शिकार बनाया. इसके साथ ही किसी एक बल्लेबाज को सबसे अधिक बार शिकार बनाने के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इससे पहले अश्विन ने डेविड वॉर्नर को 10 बार, एलिस्टर कुक को 9 बार और इडी कोवान / जेम्स एंडरसन को 7-7 बार शिकार बनाया.

7. सबसे कम समय में हुआ टेस्ट मैच का फैसला

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये तीसरे टेस्ट में एक और अनोखा रिकॉर्ड बन गया. यह टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच बन गया है. केवल 842 गेंद में ही टेस्ट मैच का फैसला हो गया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 1945-46 में सबसे छोटा मैच खेला गया था. जिसमें 872 गेंद में ही मैच का रिजल्ट आ गया था.

8. एशिया में तीसरी बार हुआ ऐसा

एशिया में ऐसा तीसरी बार हुआ जब दो दिनों में किसी भी टेस्ट मैच का रिजल्ट आ गया. आज से पहले ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 2002-03 में शारजाह में खेले गये टेस्ट मैच में दो दिनों की रिजल्ट आ गया था. वहीं बेंगलुरू में 2018 में भारत और अफगानिस्तान के बीच टेस्ट मैच का रिजल्ट दो दिनों में ही आ गया था.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें