18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Australian Open 2024: बोपन्ना ने रचा इतिहास, जानें कितनी मिली पुरस्कार राशि

रोहन बोपन्ना ने शनिवार को यहां मैथ्यू इबडेन के साथ मिल कर सिमोन बोलेली और आंद्रिया बाबा सोरी की जोड़ी पर शानदार जीत से ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष युगल खिताब अपने नाम किया. चलिए जानते हैं इन्हें इनाम के तौर कितनी पुरस्कार राशि मिली.

रोहन बोपन्ना ने शनिवार को यहां मैथ्यू इबडेन के साथ मिल कर सिमोन बोलेली और आंद्रिया बाबा सोरी की जोड़ी पर शानदार जीत से ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष युगल खिताब अपने नाम किया. इससे वह ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गये. दूसरी वरीय बोपन्ना-इबडेन की जोड़ी ने एक घंटे 39 मिनट तक चले फाइनल में गैर वरीयता प्राप्त जोड़ी पर 7-6(0), 7-5 से जीत दर्ज की. इससे पहले लिएंडर पेस और महेश भूपति ही भारत के लिए पुरुष टेनिस में मेजर खिताब जीत पाये हैं, जबकि सानिया मिर्जा ने महिला टेनिस में यह उपलब्धि हासिल की है. बोपन्ना का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है. उन्होंने 2017 में कनाडा की गैब्रिएला दानोवस्की के साथ फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल खिताब जीता था. बोपन्ना 43 साल की उम्र में पुरुष टेनिस में ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गये. उन्होंने जूलियन रोजर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2022 में मार्सेलो अरेवोला के साथ मिल कर फ्रेंच ओपन पुरुष युगल ट्रॉफी जीती थी. चलिए जानते हैं कि खिताब जीतने के बाद रोहन बोपन्ना को कितनी राशि इनाम के तौर पर दी  गई.
फाइनल जीतने के बाद मालामाल हो गए बोपन्ना
ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के पुरुष युगल फाइनल के विजेता रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन को कुल 730,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की राशि मिली, जो लगभग 3 करोड़ 98 लाख भारतीय रुपये है.
प्रधानमंत्री ने दी बधाई कहा- उम्र बाधा नहीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी. पीएम ने एक्स हैंडल पर लिखा कि : उम्र बाधा नहीं है! उनकी ऐतिहासिक ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत पर उन्हें बधाई. उनकी उल्लेखनीय यात्रा एक सुदर अनुस्मारक है कि यह हमारी भावना, कड़ी मेहनत और दृढ़ता से दूर है जो हमारी क्षमताओं को परिभाषित करती है.
मैंने सोचा मेरे सफर का अंत हो गया: बोपन्ना
बोपन्ना ने कहा दो साल पहले मैंने एक वीडियो संदेश में कहा था कि मैं संन्यास लेने जा रहा हूं क्योंकि मैं मैच नहीं जीत रहा था. मैंने पांच महीने तक एक भी मैच नहीं जीता था. मैंने सोचा कि मेरे सफर का अंत हो गया है लेकिन मेरी अंदर की भूख और दृढ़ संकल्प ने मुझे जारी रखा, इससे वास्तव में काफी चीजें बदल गयी और मुझे एक शानदार जोड़ीदार मिला जिससे में यह उपलब्धि हासिल कर पाया.
सबालेंका लगातार दूसरी बार बनीं चैंपियन
मेलबर्न, आर्यना सबालेका ने महिलाओं के एकतरफा फाइनल में झेंग विवनवेन पर शनिवार को यहां 6-3, 6-2 से जीत के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब का बचाव किया, दूसरी वरीयता प्राप्त सबालेका ने दूसरे गेम में झेंग की सर्विस तोड़ी और पहला सेट 33 मिनट में अपने नाम कर लिया. दूसरे सेट की शुरुआत में 12वीं वरीयता प्राप्त झेंग की एक बार फिर से सर्विस तोड़ने के बाद उन्होंने मुकाबले में अपना दबदबा बनाए रखा. चैंपियन बनने के बाद सबालेंका ने कहा: मेरे लिए पिछले कुछ सप्ताह अद्भुत रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें