1. home Hindi News
  2. sports
  3. 13 years ago mahendra singh dhoni did amazing trick in 2007 t20 world cup team india defeating pakistan won match the bowl out avd

13 साल पहले धौनी ने चली थी अद्भुत 'चाल', पाकिस्तान को ऐसे चटाया था धूल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : महेंद्र सिंह धौनी की अगुआई में टीम इंडिया ने 13 साल पहले आज ही के दिन ऐसा कारनामा किया था, जिसे क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा. दरअसल 14 सितंबर 2007 का वो दिन था, जब भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान क्रिकेट टीम को धूल चटाकर चैंपियन बना था.

दरअसल पहले टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप डी के आखिरी मैच में भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने थी और मैच काफी रोमांचक था, लेकिन महेंद्र सिंह धौनी अपनी चाल से पाकिस्तान को करारी मात दी थी और टीम इंडिया को चैंपियन बनाया था.

उस मुकाबले में रोमांच चरम पर था. पाकिस्तान की टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 12 रन चाहिए थे. धौनी ने आखिरी ओवर में गेंदबाजी में श्रीसंत को लगाया. श्रीसंत की पहली गेंद पर यासिर अराफात ने एक रन लिया. दूसरी गेंद पर मिस्बाह उल हक ने ने चौका लगाया. तीसरी गेंद पर मिस्बाह ने दो रन दौड़े और फिर चौथी गेंद पर चौका लगाकर स्कोर बराबर कर दिया.

पाकिस्तान को अब जीत के लिए दो गेंदों में सिर्फ एक रन चाहिए थे. लेकिन पांचवीं गेंद मिस्बाह मिस कर गए और आखिरी गेंद पर वे एक रन लेने से पहले रन आउट हो गए. धौनी ने अपनी चालाकी से मिस्बाह को रनआउट कराया था और मैच बचा लिया था.

डरबन के किंग्समीड में खेला गया मैच टाइ पर खत्म हुआ था. जिसके बाद मैच में हार जीत का फैसला बॉल-आउट से हुआ. जिसमें टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 3-0 से शिकस्त देकर मैच अपने नाम कर लिया.

बॉल-आउट से पहले टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 141 रन का स्कोर खड़ा किया था. वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को यह मुकाबला हर हाल में जीतना था. पाकिस्तान की टीम ने 7 विकेट खोकर स्कोर बराबर कर लिया. ओवर खत्म हो जाने के कारण मैच टाइ पर खत्म हुआ. अब फैसला बॉल-आउट से होना था.

बॉल-आउट नियम के अनुसार दोनों टीमें बिना बल्लेबाजों के स्टंप्स पर 5-5 बॉल फेंकेंगी और इन 5 में ज्यादा बार स्टंप्स हिट करने वाली टीम विजेता बनेगी. जिसमें पाकिस्तान के गेंदबाजों ने एक भी स्टंप्स हिट नहीं किया और भारत के सारे गेंदबाजों ने स्टंप्स हिट कर मुकाबला 3-0 से जीत लिया.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें