1. home Hindi News
  2. religion
  3. vijayadashami date time celebrated on 26 october big mistake bihar government sanskrit university said that its against religion dussehra panchang tithi smt

25 नहीं 26 को मनायी जायेगी विजयादशमी, बिहार सरकार से हुई भूल पर संस्कृत विश्वविद्यालय ने कहा, ये शास्त्र और धर्म के विरुद्ध

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dussehra 2020, Vijayadashami 2020 Date and Time
Dussehra 2020, Vijayadashami 2020 Date and Time
Prabhat Khabar Graphics

Dussehra 2020, Vijayadashami 2020 Date and Time : हाल ही में बिहार सरकार के गृह विभाग के विशेष सचिव द्वारा 25 अक्तूबर को विजयादशमी मनाने एवं मूर्ति विसर्जन को लेकर जारी पत्र को संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ शशिनाथ झा ने संशोधित करने का सुझाव दिया है.

कुलपति डॉ झा ने सोमवार को मुख्यमंत्री के नाम लिखे पत्र में स्पष्ट किया है कि शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार विजयादशमी 25 को नहीं, बल्कि 26 अक्तूबर को मनायी जानी चाहिए. सरकारी पत्र इसके विपरीत है.

कहा है कि संस्कृत विश्वविद्यालय से प्रकाशित पञ्चांग में यह व्यवस्था पहले से ही स्पष्ट कर रखी गयी है. उपकुलसचिव एक सह पीआरओ निशिकांत ने बताया कि सीएम को लिखे पत्र में वीसी ने सुझाया है कि 25 की सुबह 11.25 के बाद दशमी तिथि का प्रवेश होता है. वहीं 26 को सूर्योदय काल से सुबह 11.43 मिनट तक विजयादशमी होगा.

शास्त्र में सूर्योदय तिथि वाली दशमी ही मनाने की परंपरा रही है, जबकि उससे पहले वाले दिन का निषेध है. इस तरह 25 अक्तूबर को विजयादशमी मनाना व मूर्ति का विसर्जन शास्त्र और धर्म विरुद्ध है. वीसी ने सीएम से अनुरोध किया है कि आठ अक्तूबर को जारी पत्र में संशोधन करते हुए 26 को ही विजयादशमी मनाने का नया आदेश जारी किया जाय. वीसी ने अपने पत्र की प्रतिलिपि गृह विभाग के विशेष सचिव को भी भेजी है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें