1. home Hindi News
  2. religion
  3. varshik rashifal 2021 of all zodiac signs including mesh vrishabh mithun singh kark kanya tula vrishchik dhanu makar kumbh meen yearly horoscope see transit dates of shani ketu rahu mangal budh brihaspat graha prabhav all festival dates of happy new year hindi smt rdy

Varshik Rashifal 2021, Transit Dates: देखें मेष से मीन तक का Yearly Horoscope, जानें राहु, केतु से शनि तक कब बदलेंगे चाल, किसे होगा फायदा किसे नुकसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Varshik Rashifal 2021, Yearly Horoscope, Happy New Year, Zodiac Signs
Varshik Rashifal 2021, Yearly Horoscope, Happy New Year, Zodiac Signs
Prabhat Khabar Graphics

Varshik Rashifal (Yearly Horoscope) 2021, Transit Dates : नये साल (New Year 2021) की शुरुआत होने वाली है. मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ व मीन के लिए यह साल कई मायनों में खुशियों वाला होगा. कहीं दुख भी ला रहा है. 2021 में शनि और राहु-केतु अपनी राशि नहीं बदल रहे है. शनि देव स्वराशि मकर में ही रहेंगे तो राहु भी वृषभ में. जबकि, केतु वृश्चिक राशि में स्थित रहेंगे. ऐसे में शनि की टेढ़ी नजर कई राशियों पर बनी रह सकती है. आइये जानते हैं नये साल में कब कौन सा ग्रह अपनी चाल बदलेगा, किसके लिए यह वर्ष भारी पड़ने वाला है तो किसका भाग्य चमकाएंगे शनि, बुध, बृहस्पति समेत अन्य ग्रह...

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक मेष राशिफल

मेष राशि वालों के लिए साल 2021 बहुत ही अच्छा रहेगा. वर्ष कुंडली के अनुसार, मेष राशि की कुंडली में नये वर्ष में लग्न के स्वामी मंगल स्वराशि में हैं. धन भाव में राहु, चतुर्थ भाव में स्वराशि में चंद्रमा, अष्टम स्थान में शुक्र एवं केतु, भाग्य भाव में सूर्य व बुध, कर्म स्थान में गुरु व शनि विराजमान रहेंगे, जो भाग्य वृद्धि के संकेत को दे रहे हैं. इस वर्ष मुख्य रूप से आपके करियर और बिजनेस में सफलता प्राप्त होगी, ये साल मुख्य रूप से आपके करियर के लिए काफी अच्छा रहने वाला है, क्योंकि इस साल आपको अपने करियर में कर्मफल दाता शनि देव की अपार कृपा प्राप्त होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

वर्ष 2021 में काम-काज को लेकर ज्यादा भागदौड़ बना रहेगा. मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. कार्यक्षेत्र की राजनीति से दूरी बनाकर रखने में बुद्धिमानी है. किसी तरह के विवाद या झमेले में न पड़ें. गुरु मकर राशि में 6 अप्रैल को कुंभ में प्रवेश करेंगे, जिस कारण वाद-विवाद से बचना श्रेयस्कर होगा. रुके हुए या बिगड़े हुए कार्य को पूरा करने में मित्रों की सहायता से लाभ मिलेगा. संतान की शिक्षा या स्वास्थ्य के ऊपर आपको खर्च करना पड़ेगा. संतान के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना होगा. आय के स्रोत बढ़ेंगे. इस वर्ष धन प्राप्त करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. व्यवसाय में लाभ और उन्नति होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक वृषभ राशिफल

वृषभ राशि वाले जातक के लिए यह साल 2021 बेहतर रहने वाला है. वर्ष कुंडली में वर्षारंभ में लग्नेश शुक्र सप्तम भाव में केतु के साथ केंद्र में विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार वृषभ राशि की कुंडली में नये वर्ष में मेष राशि में मंगल व्यय भाव में राहु, तृतीय स्थान में चंद्रमा, अष्टम स्थान में सूर्य बुध, भाग्य स्थान में गुरु-शनि की युति भाग्य वृद्धि के संकेत दे रहे हैं. वृष राशि के जातकों का आर्थिक जीवन बेहतर रहने वाला है. साल के पहले तीन-चार महीने में अकस्मात धन लाभ हो सकता है. आपको पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगस्त से दिसंबर माह तक लेन-देन के मामले में पूरी तरह से सावधानी बरतें, अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं. नौकरी और व्यवसाय में अकारण वाद-विवाद से बचने की कोशिश करें. आपके कर्म भाव का स्वामी शनि भाग्य स्थान में होकर लाभ भाव को देख रहा है. आपके कार्यो में लाभ होगा. यदि कहीं निवेश करना चाह रहे हैं, तो पूरी छान-बीन कर लें, तब निवेश करें. वृष राशि वाले विद्याथिर्यों को यह वर्ष बेहतर परिणाम देनेवाला है. पढ़ाई के अतिरिक्त यदि बौद्धिक गतिविधियों में आपकी रूचि बढ़ रही है, तो यह समझ लीजिए कि मेहनत का फल मिलने वाला है. यदि आप कोई अनैतिक कार्य में लगे हैं, तो सतर्क हो जाएं, अन्यथा पढ़ाई में व्यवधान के साथ-साथ जेल जाने की भी नौबत आ सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक मिथुन राशिफल

मिथुन राशि वाले जातक के लिए साल 2021 थोड़ा कष्टदायक रहेगा. वर्षारंभ में लग्नेश बुध सप्तम भाव में सूर्य के साथ केंद्र में विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार, मिथुन राशि की कुंडली में नये वर्ष में मेष राशि में मंगल लाभ भाव में, राहु व्यय स्थान में चंद्रमा द्वितीय स्थान में, अष्टम स्थान में गुरु एवं शनि भाग्य वृद्धि के संकेत को दे रहे हैं. पारिवारिक जीवन के खट्टे-मीठे अनुभव आपको स्थिरता प्रदान करने में सहायक होंगे. वर्ष के प्रथम तिमाही में परिवार के मध्य छोटी-छोटी बातों को लेकर अकारण वाद-विवाद, क्लेश का योग बन रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

अप्रैल के बाद लग्न में राहु तथा सप्तम भाव में केतु के गोचर होने से खुद के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है. मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष कर्मेश गुरु की दृष्टि धन और व्यय स्थान पर है, अतः धन हानि होने पर धैर्य बनाये रखें. आगे आपको धन इकट्ठा करने का भी मौका मिलेगा, परंतु अपव्यय भी होगा. साल के पहले तीन-चार महीनों में आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगे. कड़ी मेहनत ही सफलता के उच्च शिखर पर लेकर जायेगा. इस वर्ष आप नौकरी बदल भी सकते हैं. वर्ष का अंतिम चार महीना करियर के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण होगा. शिक्षा में उनका प्रदर्शन सराहनीय रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक कर्क राशिफल

कर्क राशि वालों के लिए यह साल 2021 बहुत ही अच्छा रहने वाला है. आपको विवाद से बचना होगा. वर्षारंभ में लग्नेश बुध अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार, कर्क राशि की कुंडली में नये वर्ष में मेष राशि में मंगल दशम भाव में, राहु लाभ भाव में, चंद्रमा स्वराशि में, सप्तम स्थान में गुरु एवं शनि भाग्य वृद्धि के संकेत दे रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इस साल आपको अपनी मेहनत का शुभ फल अवश्य मिलेगा. नया वर्ष निश्चित कोई नया सौगात देने वाला है. अप्रैल से आपके व्यवसाय, रोजगार में वृद्धि तथा विस्तार शुरू होनेवाला है. किसी भी विवाद से बचने की कोशिश करें. फरवरी से अप्रैल तथा नवंबर से दिसंबर में रोजगार के क्षेत्र में असीमित संभावना बन सकती है. किसी भी व्यवसाय में निवेश से पूर्व कोई विशेषज्ञ से अवश्य सलाह लें. जो जातक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें शुभ फल मिल सकता है. यदि नौकरी छोड़ने की बात आती है, तो जरा संभल जाएं.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक सिंह राशिफल

साल 2021 सिंह राशि वालों के लिए खुशियों से भरा रहने वाला है. इस वर्ष मनचाहा कार्य पूरे होंगे. क्योंकि वर्षारंभ में लग्नेश सूर्य, बुध के साथ पंचम भाव में विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार, सिंह राशि की कुंडली में नये वर्ष में मेष राशि में मंगल नवम भाव में, राहु दशम भाव में, चंद्रमा व्यय भाव में, छठे स्थान में गुरु एवं शनि भाग्य वृद्धि के संकेत को दे रहे हैं. सिंह राशिवाले जातक नये वर्ष में जहां भरपूर पारिवारिक जीवन का सुख उठायेंगे, वहीं कई महत्वकांक्षाएं भी पूरी करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

वर्ष 2021 में गुरु की दृष्टि कर्म भाव पर होने के कारण नौकरी में पदोन्नति या नयी नौकरी के अवसर मिल सकते हैं. वहीं नौकरी में इस वर्ष अचानक आपका ट्रांसफर भी हो सकता है. आपके सकारात्मक ऊर्जा को देखकर आपके सहकर्मी के अंदर ईर्ष्या भाव पैदा होगा, अतः इससे बचने की जरूरत है. यह स्थिति विशेषतः वर्ष के अंतिम दो मास में आने वाली है. अपनी कमजोरी को किसी के सामने नहीं आने दें, अन्यथा आप किसी षड्यंत्र के शिकार हो सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक कन्या राशिफल

साल 2021 में अनेक स्रोतों से लाभ होने की संभावना है. क्योंकि वर्षारंभ में लग्नेश सूर्य, बुध के साथ चतुर्थ भाव में विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार, कन्या राशि की कुंडली में नये वर्ष में मेष राशि में मंगल अष्टम भाव में, राहु नवम भाव में चंद्रमा एकादश भाव में, पंचम स्थान में गुरु एवं शनि भाग्य वृद्धि के संकेत को दे रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इस वर्ष भी आपके पंचम भाव में शनि देव चतुर्थेश गुरु के साथ बैठे हैं, अतः परिवार में अकारण क्लेश बना रहेगा. घर से दूर जाकर भाग्य निर्माण का योग बन रहा है. पड़ोसियों से किसी बात को लेकर आरोप-प्रत्यारोप होने से अनबन हो सकती है. जनवरी से मार्च तक अनेक स्रोतों से लाभ होने की संभावना है, किंतु अचानक अनियोजित खर्चों में वृद्धि की भी संभावना है. कोई नयी प्रॉपर्टी या कोई नया वाहन खरीद सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक तुला राशिफल

साल 2021 आपके लिए बहुत ही बेहतर रहेगा. वहीं कुछ मामलों में सावधान रहने की जरूरत है. वर्षारंभ में लग्नेश द्वितीय भाव अर्थात् धन भाव में शुक्र एवं केतु के साथ विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार, तुला राशि की कुंडली में नये वर्ष में मंगल सप्तम भाव में, राहु अष्टम भाव में, चंद्रमा दशम भाव में, तीसरे भाव में सूर्य व बुध एवं चतुर्थ भाव में गुरु-शनि की युति भाग्य वृद्धि के संकेत दे रहे हैं. साल 2021 में कार्यक्षेत्र में गुरु की दृष्टि के कारण सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. यदि साझेदारी में काम कर रहे हैं, तो परिणाम आपके अनुसार नहीं मिलेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

व्यवसाय में कोई नया निवेश कर सकते हैं, मगर अप्रैल तक तो भूलकर भी कोई नया काम शुरू न करें. नौकरीपेशा जातक के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा. अपनी मधुर वाणी और चेहरे की मुस्कुराहट से आप अपने लक्ष्य भेदने में सफल हो पायेंगे. इस वर्ष आपके धन भाव में गुरु तृतीयेश और षष्ठेश होकर विराजमान हैं. यदि आपकी कुंडली में शनि षष्ट, अष्टम या दशम स्थान में बैठे हों और गुरु की अंतर्दशा चल रही हो, तो आप कोई नया मकान या वाहन की खरीद- बिक्री करेंगे. प्रतियोगी छात्रों के लिए 2021 अविस्मरणीय रहने वाला है. गुरु की दृष्टि कर्म तथा प्रतियोगिता भाव पर होने से प्रतियोगिता में सफलता का योग बन रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक वृश्चिक राशिफल

वर्ष 2021 पारिवारिक जीवन के लिहाज से बेहद सुखद रहनेवाला है. क्योंकि वर्षारंभ में लग्नेश द्वितीय भाव अर्थात् धन भाव में, लग्न में शुक्र एवं केतु विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार, वृश्चिक राशि की कुंडली में नये वर्ष में मेष राशि में मंगल छठे भाव में, राहु सप्तम भाव में, चंद्रमा भाग्य भाव में, तीसरे भाव में गुरु एवं शनि भाग्य वृद्धि के संकेत को दे रहे हैं. वर्ष 2021 पारिवारिक जीवन के लिहाज से बेहद सुखद रहनेवाला है. गुरु की दृष्टि आपके दाम्पत्य भाव पर पड़ रहा है, मार्च के बाद पैतृक संपत्ति का विस्तार हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोई रुका हुआ काम संपन्न हो सकता है. घर में धार्मिक और मांगलिक कार्य होने के योग बन रहे हैं. 2021 में लग्न में गुरु के गोचर होने से व्यवसाय या करियर के क्षेत्र में आशातीत वृद्धि और विस्तार संभव है. आपको अपने वरिष्ठ लोगों का सहयोग अपेक्षा के अनुसार मिलेगा. आशातीत उपलब्धि से आपके अंदर अति आत्मविश्वास के साथ अहंकार का भाव बढ़ेगा, इससे बचना होगा. संयम और विवेक से कोई फैसला लें. सराहनीय कार्य के कारण प्रतिष्ठित संस्थान से सुअवसर प्राप्त हो सकता है. वृश्चिक राशि के विद्यार्थियों के लिए यह साल मनोनुकूल फल देने में समर्थ है.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक धनु राशिफल

साल 2021 धनु राशि वाले जातक के लिए व्यवसाय, रोजगार और करियर के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव रहेगा. क्योंकि वर्षारंभ में लग्न में सूर्य व बुध, द्वितीय भाव अर्थात् धन भाव में गुरु व शनि विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार धनु राशि की कुंडली में नये वर्ष में मेष राशि में मंगल पंचम भाव में, छठे भाव में राहु, अष्टम भाव में चंद्रमा, व्यय भाव में गुरु एवं शनि भाग्य वृद्धि के संकेत को दे रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

2021 में आपको व्यवसाय, रोजगार के क्षेत्र में अनेक उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं, परंतु वर्ष के अंतिम चार महीने आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आने वाले हैं. इस वर्ष मध्य में विभिन्न स्रोतों से आपको आर्थिक मदद मिलने की संभावना है इस वर्ष में दाम्पत्य जीवन में कुछ खट्टे-मीठे अनुभव देखने को मिलेंगे. शनि की दृष्टि होने से दाम्पत्य जीवन में उदासीनता दिखेगी, परंतु सितंबर के बाद सब ठीक होने लगेगा. जीवनसाथी के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझें तथा उनकी जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करें. इस वर्ष संतान की ओर से शुभ समाचार मिल सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक मकर राशिफल

मकर राशि वाले जातक के लिए साल 2021 पिछले वर्षों की तुलना में बेहतर रहेगा. क्योंकि वर्षारंभ में लग्न में गुरु व शनि विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार, मकर राशि की कुंडली में नये वर्ष में मेष राशि में मंगल चतुर्थ भाव में, पंचम भाव में राहु, सप्तम भाव में चंद्रमा, एकादश भाव में शुक्र व केतु एवं व्यय भाव में सूर्य वबुध की युति भाग्य वृद्धि के संकेत को दे रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इस वर्ष तरक्की के मामले में विलंब हो सकता है. साथ ही अतिरिक्तउत्तरदायित्व मिल सकता है. बात-बात में नौकरी छोड़ने के लिए अगर आतुर रहते हैं, तो ऐसा सोचने से आपकी कार्यक्षमता में कमी आयेगी. यदि आप लंबे समय से अपनी नौकरी में कोई परिवर्तन चाहते हैं, तो आपको बेहतर प्रस्ताव मिल सकता है, परंतु यह अवसर केवल एक बार मिलने का योग है. लग्न तथा धन के स्वामी शनि लग्न भाव में बैठे होने से मेहनत से धन का आगमन होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक कुंभ राशिफल

साल 2021 में कुंभ राशि वाले जातक को कई क्षेत्रों में सफलता मिलेगी. वर्षारंभ में लग्न के स्वामी गुरु व शनि व्यय भाव में विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार, कुंभ राशि की कुंडली में नये वर्ष में मेष राशि में मंगल तीसरे भाव में, चतुर्थ भाव में राहु, छठे भाव में चंद्रमा, दशम भाव में शुक्र एवं केतु, लाभ भाव में सूर्य व बुध की युति भाग्य वृद्धि के संकेत को दे रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी. कोई कठिन निर्णय लेने में समर्थ होंगे तथा इस निर्णय से आपको फायदा भी मिलेगा. आपके अधिकारी आपके कार्य और फैसलों की प्रशंसा करेंगे. यदि आप रचनात्मक क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं, तो आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है. कार्य या व्यापार में मतभेदों से बचने के लिए आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत है.

email
TwitterFacebookemailemail

वार्षिक मीन राशिफल

साल 2021 मीन राशिवालों के लिए शुभ रहेगा. वर्षारंभ में लग्न के स्वामी शनि, गुरु के साथ लाभ भाव में विराजमान रहेंगे. वर्ष कुंडली के अनुसार, मीन राशि की कुंडली में नये वर्ष में मेष राशि में मंगल धन भाव में, तीसरे भाव में राहु, पंचम भाव में चंद्रमा, भाग्य भाव में शुक्र एवं केतु, दशम भाव में सूर्य व बुध की युति भाग्य वृद्धि के संकेत दे रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राहु आपकी राशि से तृतीय स्थान में रहेगा. अतः इन सबके संबंध में चिंता होगी. यदि आप राजनीति से जुड़े हैं, तो राहु का गोचर अवश्य लाभ प्रदान करने वाला होगा. करियर के मामले में यह वर्ष आपके लिए सफलता प्रदान करनेवाला है. कार्यक्षेत्र में नयी पहचान मिल सकती है. यदि आप कोई व्यापार में अपना भाग्य आजमा रहे हैं, तो उसमें सफलता का योग बन रहा है. इस साल व्यापार में वृद्धि और विस्तार दोनों हो सकता है, परंतु इसके लिए अपनी साहस और आत्मविश्वास में कोई कमी न आने दें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें