1. home Hindi News
  2. religion
  3. shardiya navratri 2020 kab hai date tarikh puja vidh samagri aarti katha puja kaise kare kalash sthapana vidhi mantra shubh muhurt mother durga will come on horseback this time know why horse riding is not considered auspicious sign rdy

Shardiya Navratri 2020: इस बार घोड़े पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानिये घोड़े की सवारी को क्यों नहीं माना जाता है शुभ संकेत...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Navratri 2020: इस बार अधिकमास लगने के कारण नवरात्रि एक महीने की देरी से शुरू हो रही है. साल 2020 में शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 17 अक्टूबर से हो रही है. 9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा धूमधाम से की जाती है. नवरात्रि में 9 दिनों का महत्व अलग होता है, और हर दिन पूजा करने का तरीका भी अलग होता है. 25 अक्टूबर तक चलने वाले इस त्योहार को देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग मान्यताओं के अनुरूप मनाया जाता है. विद्वानों का ऐसा मानना है कि मां दुर्गा हर वर्ष विभिन्न वाहनों पर सवार होकर भक्तों के बीच आती हैं. कहा जाता है कि कैलाश पर्वत से धरती पर अपनी यात्रा के दौरान वो अपने वाहन पर सवार होकर आती हैं और उस सवारी का महत्व बहुत ही अधिक होता है.

घोड़े पर सवार होकर भक्तों के बीच आएंगी मां दुर्गा

इस बार 17 अक्टूबर से नवरात्र शुरू हो रहा है. इस नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करने का विशेष महत्व है. दुर्गा पूजा में ऐसा माना जा रहा है कि मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर कैलाश से पृथ्वी पर आएंगी. ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि नवरात्र शनिवार के दिन शुरू हो रहा है और कहा जाता है कि दिन के अनुसार ही मां दुर्गा अपने वाहन का चयन करती हैं.

घोड़े की सवारी नहीं माना जाता है शुभ संकेत

मान्यता है कि घोड़े पर मां दुर्गा का आना शुभ संकेत नहीं होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि घोड़े को जंग का प्रतीक माना जाता है. ज्योतिषों की मानें तो घोड़े पर देवी दुर्गा का आना पड़ोसी देशों से युद्ध के संकेत दे रहा है, इसके अलावा, राजनीति में भूचाल आने की संभावना भी बढ़ रही है. सत्ता में कुछ अप्रत्याशित होने की आशंका है.

रंगों के अनुसार देवी का वाहन

मान्यता है कि अगर नवरात्रि सोमवार या रविवार से शुरू हो रहे हैं, तो देवी दुर्गा हाथी को अपना वाहन बनाती हैं. जबकि बुधवार को शुरू होने पर मां नाव पर सवार होकर आती हैं. मां दुर्गा डोली पर सवार होकर तब आती हैं जब नवरात्रि गुरुवार या शुक्रवार से शुरू होते हैं. शनिवार अथवा मंगलवार को प्रथम दिन होने पर देवी घोड़े को अपना वाहन बनाती हैं.

News posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें