1. home Home
  2. religion
  3. shaniwar ke upay shani sadesati aur dhaiya remedies 5 measures on saturday can remove your misfortune sry

Shaniwar Ke Upay: शनिवार को करें ये 5 उपाय, मिलेगी मनचाही सुख-समृद्धि, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

कहा जाता है कि शनिवार का दिन भगवान शनि को समर्पित है. इसीलिए भगवान शनि को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन विशेष अनुष्ठान करना चाहिए. शनिवार के दिन छोटे-छोटे उपायों को आजमाने से आपकी किस्मत चमक सकती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shaniwar Ke Upay: use these remedies on saturday for Sadesati and Dhaiya
Shaniwar Ke Upay: use these remedies on saturday for Sadesati and Dhaiya
Prabhat Khabar Graphics

शुक्रवार के बाद और रविवार के पहले आने वाला शनिवार सप्ताह का आखिरी या सातवां दिन है. यह नाम हिन्दू धर्म के देवता सूर्य पुत्र शनिदेव को इंगित करता है. शनिवार के दिन छोटे-छोटे उपायों को आजमाने से आपकी किस्मत चमक सकती हैं. शनि एक ऐसा ग्रह है जो आपकी किस्मत को चमकाकर आपको राजा बना सकता है और आपको बर्बाद करके राजा से रंक भी बना सकता है. ये सब कुछ आपकी कुंडली में शनि की स्थिति पर निर्भर करता है.

इसलिए करें शनिवार की पूजा

कहा जाता है कि शनिवार का दिन भगवान शनि को समर्पित है. इसीलिए भगवान शनि को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन विशेष अनुष्ठान करना चाहिए. अगर शनि दोष के वजह से आपके जीवन, नौकरी तथा व्यापार में बाधाएं आती हैं तो शनि देव की कृपा से वह भी दूर हो जाएंगी.

शनि से जुड़ी समस्याओं को दूर करेंगे ये उपाय

1. हनुमान जी की आराधना

पौराणिक कथाओं के अनुसार शनिदेव ने हनुमान बाबा को ये वचन दिया था कि वे कभी भी उनके भक्तों को परेशान नहीं करेंगे. इसलिए शनिवार के दिन हनुमान बाबा की पूजा करें. उन्हें चोला चढ़ाएं, हनुमान चालीसा, सुंदरकांड आदि का पाठ करें.

2. शनिवार के दिन यह रत्न करें धारण

नौकरी और व्यवसाय से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए इस दिन नीलम रत्न पहनें. जानकार बताते हैं कि यह रत्न शनि के दुष्प्रभावों से भक्तों को दूर रखते हैं.

3. शनिवार के दिन इन मंत्रों का करें जाप

-ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः!

-ॐ शं शनैश्चरायै नमः!

-ॐ शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये। शं योरभि स्रवंतु नः!

-नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम्‌।

छायामार्तण्डसम्भूतं तं नमामि शनैश्चरम्‌॥

4. पीपल के पेड़ की करें पूजा

शनिवार के दिन सुबह स्नान के बाद पीपल के पेड़ को जल अर्पित कर उसकी सात बार परिक्रमा करें और उसके समक्ष तेल का दीपक जलाएं.

5. सरसों का तेल दान करें

आप शनिवार के दिन सरसों के तेल को दान कीजिए. दान करने से पहले इसे एक बर्तन में लें और इसमें अपना चेहरा देखें. इसके बाद दान करें. ऐसा कुछ शनिवार तक लगातार करने से शनि से जुड़ी समस्याएं काफी हद तक दूर हो जाती हैं. इसके अलावा सरसों के तेल का परांठा बनाकर शनिवार के दिन कुत्ते को खिलाएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें