17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Shadi ke Upay: शादी में आ रही बाधा दूर करने के लिए करें ये उपाय, साल 2024 में बज सकती है शहनाई

Shadi ke Upay, Marriage Remedies: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विवाह में बाधा डालने वाले कुछ प्रमुख दोषों में मांगलिक दोष, कालसर्प दोष, पितृ दोष, अंगारक योग और गुरु चांडाल दोष शामिल हैं. इन दोषों के निवारण के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं

Shadi ke Upay, Marriage Remedies: सनातन धर्म में विवाह को एक पवित्र कर्मकांड माना जाता है. ज्योतिषियों के अनुसार, विवाह की तिथि और समय जातक की जन्मकुंडली में स्थित ग्रहों के आधार पर निर्धारित होती है. कुंडली में शुभ ग्रहों की स्थिति अच्छी रहने पर विवाह शीघ्र होता है, जबकि दोषों के कारण विवाह में बाधा आ सकती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विवाह में बाधा डालने वाले कुछ प्रमुख दोषों में मांगलिक दोष, कालसर्प दोष, पितृ दोष, अंगारक योग और गुरु चांडाल दोष शामिल हैं. इन दोषों के निवारण के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं

Also Read: Vastu Tips For New Year 2024: नव वर्ष में घर में लाएं ये चीजें, घर में पूरे साल रहेगी सुख समृद्धि

मांगलिक दोष

मांगलिक दोष के कारण विवाह में बाधा आती है. मांगलिक दोष वाले जातक को मांगलिक जातक से ही विवाह करना चाहिए. यदि दोषी जातक गैर-मांगलिक से विवाह करता है, तो वैवाहिक जीवन कष्टमय हो सकता है. मांगलिक दोष के निवारण के लिए मंगलवार के दिन व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा करना चाहिए. इसके अलावा, हनुमान जी को गेहूं के आटे और गुड़ से बने लड्डू का भोग लगाना चाहिए. हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करना चाहिए और रामायण के बालकांड का पाठ करना चाहिए.

कालसर्प दोष

कालसर्प दोष के कारण भी विवाह में बाधा आ सकती है. इस दोष के निवारण के लिए कालसर्प दोष यज्ञ करवाना चाहिए. इसके अलावा, शिवलिंग को जल में काले तिल मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए. शनिवार के दिन काले कपड़े में उड़द दाल, तिल और साबुन बांधकर दान करना चाहिए.

पितृ दोष

पितृ दोष के कारण भी विवाह में बाधा आ सकती है. इस दोष के निवारण के लिए पितृ तर्पण करना चाहिए. इसके अलावा, पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाना चाहिए.

अंगारक योग

अंगारक योग के कारण भी विवाह में बाधा आ सकती है. इस दोष के निवारण के लिए मंगलवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना चाहिए. इसके अलावा, हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करना चाहिए.

गुरु चांडाल दोष

  • गुरु चांडाल दोष के कारण भी विवाह में बाधा आ सकती है. इस दोष के निवारण के लिए गुरुवार के दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा करना चाहिए. इसके अलावा, पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए. पानी में हल्दी मिलाकर स्नान करना चाहिए. साथ ही चंदन का तिलक लगाना चाहिए.

  • ज्योतिषियों के अनुसार, गुरु और शुक्र ग्रह विवाह के कारक माने जाते हैं. लड़कियों की कुंडली में गुरु मजबूत होता है, तो उनकी शादी शीघ्र हो जाती है. वहीं, कमजोर रहने पर शादी में देर हो सकती है. लड़कियों को गुरु को मजबूत करने के लिए पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए. पानी में हल्दी मिलाकर स्नान करना चाहिए. साथ ही चंदन का तिलक लगाना चाहिए.

  • ज्योतिषियों के अनुसार, सोने वाले कमरे में राधा कृष्ण जी की तस्वीर लगाने से भी विवाह के योग बनते हैं. राधा कृष्ण जी की तस्वीर पूर्व या उत्तर दिशा में लगानी चाहिए.

  • इसके अतिरिक्त, व्यक्ति को धार्मिक कार्यों में भाग लेना चाहिए. दूसरों की मदद करनी चाहिए. सकारात्मक विचार रखना चाहिए.

  • विवाह एक महत्वपूर्ण जीवन की घटना है. यदि किसी व्यक्ति की शादी में बाधा आ रही है, तो वह इन उपायों को आजमा सकता है.

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष ,वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ

8080426594/9545290847

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें